29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जकार्ता में एशियन गेम्स का आगाज आज, शाहरुख व अमिताभ बच्चन की दिखी दीवानगी

जकार्ता: इंडोनेशिया में शनिवार से एशियाई देशों का महाकुंभ शुरू होनेवाला है. इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. महामुकाबले का आगाज उद्घाटन समारोह के साथ होगा. भारतीय समयानुसार उद्घाटन समारोह शाम साढ़े पांच जकार्ता के जीबीके मेन स्टेडियम में शुरू होगा. इसमें टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे 45 देशों के हजारों खिलाड़ी शामिल होंगे. इस […]

जकार्ता: इंडोनेशिया में शनिवार से एशियाई देशों का महाकुंभ शुरू होनेवाला है. इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. महामुकाबले का आगाज उद्घाटन समारोह के साथ होगा. भारतीय समयानुसार उद्घाटन समारोह शाम साढ़े पांच जकार्ता के जीबीके मेन स्टेडियम में शुरू होगा. इसमें टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे 45 देशों के हजारों खिलाड़ी शामिल होंगे.

इस समारो‍ह को यादगार बनाने के लिए इंडोनेशिया में कई महीनों से इसकी तैयारी हो रही थी. स्टेज के डिजाइन से लेकर परफॉर्मेंस सबको लेकर कुछ अलग तैयारी की गयी है. उद्घाटन समारोह में इंडोनेशिया से बड़े सिंगर अंगगुन, रेसा, इडो, फातिन, जीएसी, विया आदि परफॉर्म करेंगे. सेरेमनी स्टेज 120 मीटर लंबा, 30 मीटर चौड़ा और 26 मीटर ऊंचा है, जहां बैकग्राउंड में ऊंचे पहाड़, यूनिक पौधे और फूलों से इंडोनेशिया की खूबसूरती हो दिखाया जायेगा. करीब चार हजार डांसर्स परफॉर्म करेंगे.

इन खेलों में भाग लेगा भारत
तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, बोलिंग, ब्रिज, कैनोइंग-कयाकिंग, साइकिलिंग, फेंसिंग, गोल्फ, जिम्नास्टिक, हैंडबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, कराटे, कुराश, पेनकाक सिलात, रोलर स्पोर्ट्स, टेनिस, ताइक्वांडो, सॉफ्ट टेनिस, टेबल टेनिस, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, रेसलिंग और वुशु शामिल हैं.

2018 में भारत ने इंडोनेशिया में होनेवाले एशियाई खेलों में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है

804 लोग कुल शामिल हैं भारतीय एथलेटिक दल में खिलाड़ियों और अधिकारियों को मिला कर

572 एथलीट हैं भारतीय एथलेटिक दल में, जिनमें 312 पुरुष और 260 महिला खिलाड़ी शामिल हैं

36 खेलों में भाग लेंगे भारतीय एथलीट्स दो सितंबर तक चलनेवाले एशियन गेम्स में

बास्केटबॉल और हैंडबॉल में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन
जकार्ता : भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम की 18वें एशियाई खेलों में शुरुआत निराशाजनक रही, जिसे ग्रुप ए के पहले मैच में कजाखस्तान ने 79-61 से हराया. भारतीय महिलाओं को दो क्वार्टर में 13-18 और 12-19 से पराजय झेलनी पड़ी. तीसरे क्वार्टर में उसने 21-22 से वापसी की कोशिश की, लेकिन चौथे क्वार्टर में कजाखस्तान ने 20-15 से जीत दर्ज की. अब भारत का सामना चीनी ताइपै से होगा. इसके बाद 20 अगस्त को कोरिया और 23 अगस्त को इंडोनेशिया से खेलना है.

एशियन गेम्स भारत का प्रदर्शन

मेडल के हिसाब से

65 ग्वांग्झू (चीन) 2010 (14 गोल्ड, 17 सिल्वर और 34 ब्रांज मेडल)

गोल्ड के हिसाब से

नयी दिल्ली 1951 (15 गोल्ड, 16 सिल्वर, 20 ब्रांज)

पदक तालिका के हिसाब से

1951 में नयी दिल्ली में हुए एशियन गेम्स में दूसरे स्थान पर रहा. भारत सिर्फ दो बार टॉप आठ से बाहर रहा है (1990 में 11वें स्थान पर और 1998 में 9वें स्थान पर रहा भारत)

भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे शुरू होगा उद्घाटन समारोह.

शाम 6:15 बजे ‘खिलाड़ियों की परेड’ शुरू होगी.

भारतीय दल की अगुवाई एथलीट नीरज चोपड़ा करेंगे.

सोनी नेटवर्क पर होगा सीधा प्रसारण.

शाहरुख व अमिताभ बच्चन की दिखी दीवानगी
एशियाई खेलों के दौरान यहां बोली जानेवाली भाषा हालांकि एक समस्या है, लेकिन लोग बॉलीवुड सितारे शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन की दीवानगी के बारे में बताने से नहीं चूकते. इस मामले में शाहरूख अपने सीनियर अभिनेता से ज्यादा लोकप्रिय है.

खिलाड़ियों को पसंद आ रहा खाना : इंडोनेशिया पहुंचे भारत और दूसरे देशों के खिलाड़ी यहां खेल गांव में अलग-अलग तरह का खाना मिलने से काफी खुश है. यहां के मैन्यू से सभी लुत्फ उठा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें