1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. today lara played such an innings in first class cricket which is still the dream of big legends to break

आज ही के दिन लारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खेली ऐसी पारी, जिसे तोड़ना आज भी है बड़े बड़े दिग्गजों का सपना

By Sameer Oraon
Updated Date
6 मई 1994 को लारा ने 500 रन बनाने के रिकॉर्ड कायम किया था.
6 मई 1994 को लारा ने 500 रन बनाने के रिकॉर्ड कायम किया था.
Twitter

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा ने आज से 26 साल पहले एक ऐसा धमाका किया था जिस मुकाम को छूना आज भी लोगों के लिए सपना हुआ करता है. दरअसल 6 मई 1994 को लारा ने 500 रन बनाने के रिकॉर्ड कायम किया था. भले ही यह फर्स्ट क्लास मैच में बनाया गया था लेकिन आज तक कोई भी बड़ा से बड़ा क्रिकेटर इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाया है.

यह मैच ब्रिटैनिक एश्योरेंस काउंटी चैंपियनशिप में डरहम और वारविकशायर के बीच खेला गया था. यह चार दिवसीय मैच था. लारा उस मैच में वारविकशायर के लिए खेल रहे थे. डरहम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. और 8 विकेट पर 556 रन बना कर अपनी पारी घोषित कर दी. जवाबी पारी खेलने उतरी वारविकशायर के बल्लेबाज ब्रायन लारा उस दिन कुछ अलग करने के मूड में थे. वारविकशायर ने डरहम के 556 रनों के जवाब में 810 रन बना कर अपनी पारी घोषित कर दी.

इस 810 रन में लारा का बहुत बड़ा योगदान था उन्होंने इस मैच में 62 चौके और 10 छक्कों की मदद से 501 रन बनाए. जो आज तक किसी भी प्रारूप में सबसे बड़ा स्कोर है. लारा ने यह पारी तब खेली थी जब उनकी टीम 8 रन पर पहला विकेट गंवा चुकी थी. इस तरह की बड़ी पारी खेलना आज भी हर बल्लेबाज के लिए एक सपना सा है. लेकिन लारा वो बल्लेबाज हैं जिसने लोगों के द्वारा सपने में देखे जाने वाले स्कोर को हकीकत में तब्दील किया. चाहे वो अंतरराष्ट्रीय मैचों में 400 रन बनाने का ही रिकॉर्ड क्यों न हो.

लारा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर से वर्ष 2007 में संन्यास ले लिया था. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 22 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. जिसमें 53 शतक शामिल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें