26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानें, भारत की जीत की दस बड़ी बातें

कोलंबो : विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने आज इतिहास रच डाला है. श्रीलंकाई धरती पर टीम इंडिया ने 22 साल से कोई भी श्रृंखला नहीं जीत पायी थी, लेकिन कोहली के युवा ब्रिगेड ने 22 साल के बाद टेस्‍ट श्रृंखला जीत कर इतिहास बना दिया है. कोहली ने कई कप्‍तानों को पीछे […]

कोलंबो : विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने आज इतिहास रच डाला है. श्रीलंकाई धरती पर टीम इंडिया ने 22 साल से कोई भी श्रृंखला नहीं जीत पायी थी, लेकिन कोहली के युवा ब्रिगेड ने 22 साल के बाद टेस्‍ट श्रृंखला जीत कर इतिहास बना दिया है. कोहली ने कई कप्‍तानों को पीछे छोड़ दिया है. जो कारनामा सौरव गांगुली, मोहम्‍मद अजहरूद्दीन और महेंद्र सिंह धौनी नहीं कर पाये वो कारनामा विराट कोहली ने करके दिखाया है.

श्रृंखला में भारत की जीत के कई अहम मायने हैं. आइये जानते हैं आखिर कैसे टीम इंडिया श्रीलंका को उसी की धरती पर पटकनी देकर 22 साल बाद श्रृंखला पर कब्‍जा किया.

1. श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने तीन टेस्‍ट मैच खेले. सभी मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. कहा जाता है कि अगर किसी टीम को टेस्‍ट मैच जीतना है तो गेंदबाजों में 20 विकेट लेने की क्षमता होनी चाहिए. टीम इंडिया ने श्रीलंका के साथ खेलते हुए ऐसा ही कर दिखाया.
2. विराट कोहली की शानदार कप्‍तानी – श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट श्रृंखला में टीम इंडिया की बड़ी जीत में विराट कोहली की अहम भूमिका रही है. इस श्रृंखला में कोहली ने साबित कर दिया कि उन्‍होंने भी कप्‍तानी के सारे गुर सीख लिये हैं. जब महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी और कोहली को टेस्‍ट टीम का कप्‍तान बनाया गया, तो एक बार लगा की यह फैसला कहीं टीम इंडिया के लिए घातक कदम न साबित हो. क्योंकि मैदान में कोहली आक्रमण क्षवि के लिए जाने जाते हैं और कप्‍तान के लिए इसे सही नहीं माना जाता रहा है. लेकिन श्रीलंका को उसी की धरती में पटकनी देकर कोहली ने सबको सोचने पर मजबूर कर दिया है.
3. इशांत की घातक गेंदबाजी – श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला जीत में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की भूमिका भी अहम मानी जा रही है. इशांत शर्मा ने पूरी श्रृंखला में शानदार गेंदबाजी की. इशांत ने तीन टेस्‍ट मैच में कुल 13 विकेट लिये. इसके साथ ही उन्‍होंने टेस्‍ट कैरियर में 200 विकेट भी पूरे कर लिये. 200 विकेट लेने वाले आठवें भारतीय बन गये हैं.
4. अश्विन के फिरकी ने फंसे श्रीलंकाई चीते – आर अश्विन की फिरकी में श्रीलंकाई चीतेइस तरह से फंसे कि फिर उससे बाहर निकलना मुश्किल हो गयी. अश्विन ने पूरी श्रृंखला में अच्‍छी गेंदबाजी की. उन्‍होंने तीन टेस्‍ट मैच में कुल 21 विकेट लिये. पहले टेस्‍ट में अश्विन ने कुल 10 विकेट लिये. वहीं दूसरे टेस्‍ट में 7 विकेट और आखिरी टेस्‍ट मैच में 4 विकेट झटके.
5. अमित मिश्रा ने भी अपने घूमती गेंदों पर श्रीलंकाई खिलाडियों को नचाया – टीम इंडिया की सबसे बड़ी मजबूती उसकी स्पिन गेंदबाजी रही है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट श्रृंखला में भी भारत की स्पिन आक्रमण काफी मजबूत रही है. आर अश्विन के अलावा अमित मिश्रा ने भी शानदार गेंदबाजी की. अमित मिश्रा ने पूरी श्रृंखला में कुल 16 विकेट झटके.
6. गेंदबाजों ने किया कमाल- भारतीय टीम ने श्रृंखला में सभी विभागों में शानदार प्रदर्शन किया है. गेंदबाजों के अलावा बल्‍लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया. पहले टेस्‍ट में शिखर धवन और कप्‍तान विराट कोहली ने शतक जमाकर अपनी बल्‍लेबाजी का लोहा मनवाया. धवन ने पहले टेस्‍ट में शानदार 134 रन बनाये, वहीं कप्‍तान कोहली ने 103 रनों की पारी खेली. हालांकि पहले टेस्‍ट में भारत को श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा.
लेकिन अगर ओवरऑल देखा जाए तो जीत में बल्‍लेबाजों की भूमिका को भी नकारा नहीं जा सकता. आखिरी टेस्‍ट मैच में पुजारा ने पहली पारी में 145 रन बनाये थे. वहीं दूसरी पारी में अश्विन ने ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हुए 58 रन बनाये.
7. कुमार संगकारा का मैदान में न होना भारत की जीत की बड़ी कड़ी – भारत के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के साथ ही कुमार संगकारा ने अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. संन्‍यास लेने के कारण संगकारा आखिरी टेस्‍ट में नहीं दिखे. संगकारा के नहीं रहने से श्रीलंकाई टीम की बल्‍लेबाजी काफी प्रभावित हुई और भारत को इसका फायदा मिला.
8. श्रीलंकाई गेंदबाजों की औसत गेंदबाजी – मौजूदा श्रृंखला में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने कोई खास असर नहीं डाला. अपनी ही धरती पर गेंदबाजों का औसत प्रदर्शन ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. पहले टेस्‍ट को अगर छोड़ दिया जाय तो श्रीलंकाई आक्रमण काफी कमजोर साबित हुई.
9. श्रीलंकाई कमजोर बल्‍लेबाजी – भारत के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला में श्रीलंका की बल्‍लेबाजी काफी कमजोर साबित हुई. कमजोर बल्‍लेबाजी के कारण भारतीय गेंदबाज उनपर आक्रमक हुए. टीम इंडिया के गेंदबाजों को श्रीलंका के बल्‍लेबाजों ने हावी होने का मौका दिया.
10. बारिश ने भी श्रीलंका का काम बिगाड़ा – टेस्‍ट मैच में बारिश का असर देखने को मिला. दूसरे टेस्‍ट और आखिरी टेस्‍ट में बारिश ने खलल डाला. बारिश होने से भारतीय स्पिनरों को काफी मदद मिली. पिच में नमी होने से स्पिनर काफी आक्रमक हो गये. अश्विन और अमित मिश्रा ने नमी का काफी फायदा उठाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें