1. home Hindi News
  2. religion
  3. ganga saptami 2022 on 8th may do these remedies on ganga saptami to get rid of financial crisis disease tvi

Ganga Saptami 2022: गंगा सप्तमी कल,आर्थिक तंगी,रोग से छुटकारा पाने के लिए गंगा सप्तमी के दिन करें ये उपाय

इस बार गंगा सप्तमी 8 मई, दिन रविवार को है. हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है. इस दिन सुख-सौभाग्य प्राप्ति और आर्थिक तंगी दूर करने के लिए उपाय कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ganga Saptami 2022
Ganga Saptami 2022
Prabhat Khabar Graphics

Ganga Saptami 2022: गंगा सप्तमी वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है. इस साल गंगा सप्तमी 8 मई 2022 दिन रविवार को मनाई जाएगी. गंगा सप्तमी (Ganga Saptami) के दिन गंगा स्नान, दान-पुण्य के साथ ही शिव अभिषेक का विशेष धार्मिक महत्व है. हिंदू धर्म में मां गंगा को मोक्ष प्रदान करने वाली माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि गंगा सप्तमी के दिन मां गंगा की पूजा करके अशुभ ग्रहों के दोष से छुटकारा पाया जा सकता है. जानें गंगा सप्तमी विशेष लाभ प्राप्त करने के लिए क्या उपाय करें.

गंगा सप्तमी के दिन करें ये उपाय

1. गंगा सप्तमी के दिन दान-पुण्य का विशेष धार्मिक महत्व है. मान्यता है कि इस दिन गंगा में डुबकी लगाने से भक्तों को उनके पापों से छुटकारा मिलता है. यदि गंगा नदी में स्नान करना संभव नहीं हो तो नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगा जल मिला कर स्नान करना चाहिए.

2. गंगा सप्तमी के दिन यदि रोगी को गंगा स्नान कराया जाए तो उसके रोगों का क्षय होता है और उसे मां गंगा अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद देती हैं.

3. धन संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए गंगा सप्तमी के दिन स्नान करके मां गंगा को श्रीफल अर्पित करने से व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती है.

4. सौभाग्य प्राप्ति के लिए गंगा सप्तमी के दिन चांदी या स्टील के कलश में गंगाजल भर कर और इसमें 5 बेलपत्र डाल कर इस जल से ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करते हुए भगवान शिव का अभिषेक करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

5. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गंगा सप्तमी के दिन मां गंगा की पूजा अर्चना करने से अशुभ ग्रहों के प्रभाव से भी छुटकारा मिलता है.

6. आर्थिक तरक्की रुक गई है तो इस दिन आप गंगाजल को चांदी के पात्र में भर कर उसे अपने घर की उत्तर पूर्व दिशा में रख दें. इससे आपकी समस्या जल्दी दूर हो जाती है.

7. घर में गंगाजल रखने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और उस घर में स्थिर लक्ष्मी का वास होता है.

8. घर के किसी सदस्य को आर्थिक, शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो अपने घर में गंगाजल का छिड़काव करें. रोजाना ऐसा करने से वास्तुदोष का प्रभाव खत्म होता है और परेशानी दूर होती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें