1. home Home
  2. prabhat literature
  3. mp home minister inaugurated the poetry collection of journalist deepti angreesh vwt

हिंदी दिवस : दीप्ति अंगरीश के कविता संग्रह का एमपी के गृह मंत्री ने किया लोकार्पण, जानें पुस्तक की खूबियां

इसमें जो भाषा और भाव भंगिमा है, वह आज के युवाओं और प्रौढ़ के प्रेम-स्नेह को लेकर है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और कवयित्री दीप्ति अंगरीश.
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और कवयित्री दीप्ति अंगरीश.
फोटो : प्रभात खबर

भोपाल : मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बीते डेढ़ दशक तक पत्रकारिता में सक्रिय दीप्ति अंगरीश के नए कविता संग्रह एडल्ट चुस्कियां का लोकार्पण किया. दीप्ति अंगरीश ने अपने इस कविता संगह में आधुनिक जमाने में प्रेम को प्रतीक माना है और इसी के इर्द-गिर्द अपनी कविताओं को गढ़ा है. इस पुस्तक में उन्होंने करीब 74 कविताओं को संकलित किया है.

पुस्तक के लोकार्पण के बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पत्रकार और कवयित्री दीप्ति अंगरीश की ‘एडल्ट चुस्कियां’ की 74 कविताओं में जीवन के कई भावों को समेटा गया है. मैं इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं. दीप्ति अंगरीश ने बताया कि मंत्री ने पुस्तक की कुछ कविताओं को पढ़ने के बाद कहा कि इसमें जो भाषा और भाव भंगिमा है, वह आज के युवाओं और प्रौढ़ के प्रेम-स्नेह को लेकर है. उम्मीद है कि आज की पीढ़ी को यह कविता संग्रह पसंद आएगी.

दीप्ति अंगरीश लिखती हैं कि एक पत्रकार होने के नाते माहौल का पूर्व आकलन करना और दिल से उसमें डूबकर रिपोर्ट तैयार करना ही इस पुस्तक को लिखने का पहला कारण है. पत्रकार दिल जब किसी काम को हाथ में लेता है, तो लक्ष्य पर पहुंचने के लिए गोते लगाता है. यही मेरी पहले कविता संग्रह के साथ है. कविता में अपने भावों को पहले भी पिरोती थी. जब ये भाव एक साथ गुंथ कर आए, तभी आपके हाथों तक पहंचे.

पुस्तक में कविताओं को प्रेम के कई रूपों को लेकर लिखी गई है. इस पुस्तक का प्रकाशन सरोजिनी पब्लिकेशंस, नई दिल्ली ने किया है. कविता लिखते समय कवयित्री को पत्रकारीय सरोकार और अनुभव काम आए. जिस बारीकी से उन्होंने ने जीवन के कई अनछुए पहलुओं को छुआ है, वह बेहतरीन है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें