Advertisement

world

  • Mar 22 2019 5:09PM

'चड्डी' ने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में बनायी जगह, ये हिंदी शब्द भी हुए International

'चड्डी' ने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में बनायी जगह, ये हिंदी शब्द भी हुए International
सांकेतिक तस्वीर.

लंदन : अंग्रेजी की 'ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी' (Oxford English Dictionary) ने 2019 के मार्च एडिशन में हिंदी का शब्द 'चड्डी' (Chuddies) इंग्लिश शब्दों की लिस्ट में शामिल किया है. इसके अलावा, 650 नयी प्रविष्टियों को भी आधिकारिक तौर पर अंग्रेजी शब्द के तौर पर मान्यता दी गई है.

 

ब्रिटेन मे 'चड्डी' शब्द को ब्रिटिश भारतीय अभिनेत्री मीरा स्याल और संजीव भास्कर के 'गुडनेस ग्रेशियस मी' (Goodness Gracious Me) के जरिये लोकप्रियता मिली. इस शब्द को 'शॉर्ट ट्राउजर, शॉर्ट्स' (कच्छा) के तौर पर परिभाषित किया गया है. यह आम तौर पर 'अंडरवियर या अंडरपैंट' होती है. 'ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी' के वरिष्ठ सहायक संपादक जे. डेंट ने कहा कि हर नयी और संशोधित होने वाली प्रविष्टि के लिए कड़ी मेहनत से शोध किया जाता है.


डेंट ने बताया कि ब्रिटिश भारतीय इस शब्द का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं, वह किसी भी बात को मना करने के लिए अक्सर 'किस माई चड्डीस' (Kiss My Chuddies) वाक्य का प्रयोग करते हैं, जिसे संजीव भास्कर ने अपनी फिल्म में काफी इस्तेमाल किया था. बता दें कि ऑक्सफोर्ड की डिक्शनरी को हर तीन महीने पर अपडेट किया जाता है, जिसमें तमाम क्षेत्रीय शब्दों को भी जगह दी जाती है.

गौरतलब है कि अब तक ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में लगभग 1000 भारतीय शब्दों को जोड़ा गया है. साल 2017 में ऑक्सफोर्ड ने 'हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर' (Hindi word of the Year) की शुरुआत की थी. साल 2017 में 'आधार' (Aadhaar) शब्द को साल का हिंदी शब्द चुना गया था.

उसके बाद 2018 में 'नारी शक्ति' (Nari Shakti) को 'हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर' चुना गया. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज के मुताबिक, नारी शक्ति शब्द संस्कृत से लिया गया है और इन दिनों अपने हिसाब से जीवन जी रहीं महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भारतीय भाषाओं के जिन शब्दों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है, उनमें 'अन्ना', 'अच्छा', 'अब्बा', 'अच्छा', 'बापू', 'बड़ा दिन', 'सूर्य नमस्कार', 'गुलाब जामुन', 'मिर्च मसाला', 'गोश्त', 'कीमा' सहित लगभग एक हजार शब्द शामिल हैं.

मालूम हो कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने साल 2018 में 'टॉक्सिक' (TOXIC) शब्द को 'वर्ड ऑफ द ईयर' (Oxford Word of the Year 2018) घोषित किया था. टॉक्सिक का मतलब 'जहरीला' होता है. डिक्शनरी के अनुसार, यह शब्द 2018 में उपजे हालात, मिजाज और भावना आदि को प्रदर्शित करता है. बता दें कि साल 2018 में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए यह शब्द चुना गया है.

बता दें कि 'टॉक्सिक' एक विशेषण होता है, जिसका इस्तेमाल 'जहरीला' के संदर्भ में किया जाता है और अंग्रेजी में पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल 17वीं सदी के मध्य में हुआ था, जो मध्ययुगीन लातिन शब्द 'टॉक्सिकस' से आया था. इसका अर्थ 'जहर' या 'जहर से भरा' होता है.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement