35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत प्रत्येक वैश्विक मंच पर उठाएगा आतंकवाद का मुद्दा- सैयद अकबरुद्दीन

नयी दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन फिलहाल न्यूयॉर्क में हैं जहां पीएम मोदी भी अपने सात दिवसीय अमेरिकी दौरे के तहत मौजूद रहेंगे. इस मौके पर एक प्रेस कांफ्रेंस में अकबरूद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र जेनरल एसेंबली में भारत के पक्ष, भारत-अमेरिका संबंध, और आतंकवाद के प्रति भारत के रुख के […]

नयी दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन फिलहाल न्यूयॉर्क में हैं जहां पीएम मोदी भी अपने सात दिवसीय अमेरिकी दौरे के तहत मौजूद रहेंगे. इस मौके पर एक प्रेस कांफ्रेंस में अकबरूद्दीन ने संयुक्त राष्ट्र जेनरल एसेंबली में भारत के पक्ष, भारत-अमेरिका संबंध, और आतंकवाद के प्रति भारत के रुख के बारे में बातचीत की.

आतंकवाद से प्रभावित रहा है भारत

सैयद अकबरूद्दीन ने आतंकवाद के मसले पर कहा कि, आतंकवाद भारत की विदेश नीति में एक प्रमुख कारक के तौर पर विद्यमान रहा है क्योंकि हम इसकी वजह से जितना प्रभावति हैं उतने नकारात्मक ढंग से किसी भी और बाहरी तत्व ने भारत को प्रभावित नहीं किया. उन्होंने कहा कि, भारत लंबे समय से आतंकवाद से पीड़ित रहा है और इसने काफी समय तक हमें नकारात्मक रुप से प्रभावित किया है इसलिए हर वैश्विक मंच पर ये हमारे प्रमुख मुद्दों में से एक रहेगा.

दो प्रमुख बदलाव देखने को मिला

उन्होंने कहा कि इस साल आतंकवाद से मुकाबला करने के मामले में भारत के प्रयासों की बदौलत दो प्रमुख बदलाव देखने को मिले. पहला तो ये कि पहली बार यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल ने पुलवामा में हमारे सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकवादी हमले की निंदा की वहीं करीब एक दशक तक लगातार कोशिश के बाद यूएन में हम मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करवा पाने में सफल रहे हैं.

पीएम मोदी के दौरे का जिक्र

सैयद अकबरूद्दीन ने इस मौके पर पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि जब पीएम मोदी यूएन जेनरल एसेंबली के सत्र को संबोधित करेंगे तो प्रमुखा से आंतकवाद के मुद्दे को वैश्विक मंच पर रखेंगे. वो इंटरनेट और साइबरस्पेस के माध्यम से आतंकवाद फैलाने की कोशिशों पर भी वैश्विक समुदाय का ध्यान आकर्षित करेंगे. अकबरूद्दीन ने कहा कि हम हर वैश्विक मंच में आतंकवाद के मुद्दे तथा इसके खतरों का मुद्दा उठायेंगे.

इमरान खान पर साधा निशाना

अकबरूद्दीन ने इस मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में मैंने देखा है कि कुछ लोग संयुक्त राष्ट्र में नाटकीयता से खुद को पीड़ित बताते हैं और इन मंचो का इस्तेमाल दोहरा चरित्र दिखाने के लिए करते हैं.

उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर कहा कि इमरान खान चाहते हैं कि कश्मीर पर बातचीत हो लेकिन जो तरीका उन्होंने चुना है वो वैश्विक मानदंडो के मुताबिक नहीं है. उनका इशारा कश्मीर को अतंर्राष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिशों की तरफ था.

भारत-अमेरिका रिश्तों की बात

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि हाल के दिनों में भारत और अमेरिका के बीच संबधों में उछाल आया है. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच साझा विश्वास और सहयोद बढ़ा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी अपने अमेरिकी दौरे के दौरान एक सप्ताह में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ दो बार मुलाकात करेंगे.

इस दौरान दोनों ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हजार भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित भी करेंगे. ये उदाहरण है कि दोनों देशों में कितना अधिक कूटनीतिक और व्यापारिक विश्वास बढ़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें