Industry

  • Dec 9 2019 9:23PM
Advertisement

ALERT: यहां फोन न करें चार्ज, 1 मिनट में हो सकते हैं कंगाल

ALERT: यहां फोन न करें चार्ज, 1 मिनट में हो सकते हैं कंगाल
सांकेतिक तस्वीर.

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई, SBI) ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे चार्जिंग स्टेशंस पर अपना स्मार्टफोन चार्ज करने से बचें. एयरपोर्ट, ट्रेन, होटल या मॉल में अपना मोबाइल चार्ज करने से पहले आपको सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि आपका एक कदम आपके मोबाइल में मौजूद सारे डेटा को हैकर्स तक पहुंचाकर आपको मुसीबत में डाल सकता है. एक फ्री चार्जिंग स्टेशन आपके फोन को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है.

 

आपको बता दें कि पिछले दिनों साइबर सिक्योरिटी फर्म कैस्परस्की लैब्स के रिसर्चर्स ने बताया था कि फोन को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले पब्लिक चार्जिंग स्टेशन के यूएसबी केबल के जरिये हैकर्स आपके स्मार्टफोन में खतरनाक मालवेयर और वायरस इंस्टॉल कर सकते हैं. बताया यह भी गया था कि 'जूस जैकिंग' नाम के तरीके का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके डिवाइस का नाम, मैन्युफैक्चरर, मॉडल और सीरियल नंबर जैसी जानकारी जुटा सकते हैं.

हैरान करनेवाली बात यह है कि लोगों के बैंक खाते से पैसे चुराने के लिए इस तरीके को अब हैकर्स बेहद सक्रिय रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं. मीडिया में आयी कुछ रिपोर्ट्स में कुछ लोगों ने दावा किया है कि उन्होंने सार्वजनिक मोबाइल चार्जिंग पोर्ट में अपना मोबाइल चार्ज किया था, जिसके बाद उनके बैंक खातों से पैसे चोरी हो गए.

दरअसल, हैकर्स पब्लिक चार्जर्स में एक अतिरिक्त चिप लगा देते हैं, जिसमें मालवेयर होता है. इस चिप के जरिये चार्जिंग के लिए प्लग किये गए किसी भी फोन के डिटेल्स तक पहुंचा जा सकता है. इस तरह की घटनाएं महानगरों से होते हुए अब छोटे शहरों तक भी पहुंच रही हैं.

जूस जैकिंग से ऐसे बचें

  • अपने फोन को पूरी तरह चार्ज रखें
  • पर्सनल चार्जर / पावर बैंक साथ रखें
  • चार्ज करते समय अपना फोन लॉक कर दें
  • चार्जिंग के दौरान फोन को स्विच ऑफ कर दें
  • भरोसेमंद केबल और पोर्ट के जरिये ही चार्ज करें
  • अपने फोन का सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखें
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement