26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चाईबासा : सुकन्या योजना से सूबे के 27 लाख परिवारों को होगा लाभ, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तहत 30 हजार रुपये मिलेंगे

चाईबासा : उज्ज्वल कल के लिए बालिकाओं का सशक्तिकरण. यही है मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का मूल उद्देश्य. राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं. आज के दिन मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत कर खुशी हुई. झारखंड के 27 लाख परिवार इस योजना से आच्छादित होंगे. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को चाईबासा के टाटा कॉलेज […]

चाईबासा : उज्ज्वल कल के लिए बालिकाओं का सशक्तिकरण. यही है मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का मूल उद्देश्य. राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं. आज के दिन मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत कर खुशी हुई. झारखंड के 27 लाख परिवार इस योजना से आच्छादित होंगे.

उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में कहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य के 22 लाख किसानों के खाते में 2250 करोड़ रुपये भेजेगी़ एकाउंट में पैसे भेजने का काम अप्रैल माह से शुरू हो जाएगा़

बच्चियां शिक्षित होंगी, तो परिवार में संस्कार का होगा संचार : सीएम ने कहा कि राज्य की बच्चियां शिक्षित होंगी, तो परिवार में संस्कार का संचार होगा. आज लड़कियां किसी से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं. हर जगह उनकी बराबर की भूमिका दिख रही है. खेल के क्षेत्र में सबसे ज्यादा मेडल लाने का कार्य लड़कियों ने किया है. बेटी हमारी गौरव है, बेटी हमारा अभिमान है. इस सोच के साथ सभी अभिभावकों को कार्य करने की जरूरत है.
87 हजार आवेदन प्राप्त हुए
मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत पूरे राज्य से 87 हजार आवेदन प्राप्त हुए. तीन जनवरी को योजना को कैबिनेट में स्वीकृति मिली. चार जनवरी को संकल्प पत्र जारी हुआ और 21 दिन बाद योजना का शुभारंभ कोल्हान से हुआ. मुख्यमंत्री ने सुकन्या योजना के तहत चाईबासा की अंकिता पूर्ति, ऐरा करवा, कांति हेम्ब्रम, सुखमती कुदादा, गीता देवगम, तृप्ति विश्वकर्मा आदि को प्रमाण पत्र सौंपा.
मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ के तहत मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कुल 28 लाख किसानों में 22 लाख मध्यम व लघु किसान हैं. जिस तरह सुकन्या योजना के तहत सभी बच्चियों की मां के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे गये, ठीक उसी प्रकार अप्रैल से ‘मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ के तहत उक्त किसानों के खाते में सरकार 2250 करोड़ रुपये भेज देगी.
किसानों को प्रति एकड़ मिलेंगे पांच हजार : सीएम ने कहा मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी. योजना के दायरे में 5 एकड़ और एक एकड़ से कम जमीन के किसान आएंगे. योजना पर सरकार 2250 करोड़ खर्च करेगी. आज कृषि विकास दर -4.5% से बढ़कर +14% हो गयी. राज्य सरकार ने 100 किसानों को इजरायल भेजा. हर वर्ष 100 किसानों को इजरायल और फिलीपींस भेजा जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें