31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राम नाम के जप से ही जीवन का उद्धार होगा : उमाकांत जी महाराज

रविकांत साहू, सिमडेगा ठेठईटांगर प्रखंड क्षेत्र के टुकूपानी पंचायत के धवाईपानी राम नगर में स्थित बजरंग बली मंदिर के 9वें स्थापना दिवस पर दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. समापन समारोह में रामरेखा धाम के महंत उमाकांत जी महाराज ने अपने प्रवचन में कहा कि राम नाम ही भवसागर से पार उतार सकता […]

रविकांत साहू, सिमडेगा

ठेठईटांगर प्रखंड क्षेत्र के टुकूपानी पंचायत के धवाईपानी राम नगर में स्थित बजरंग बली मंदिर के 9वें स्थापना दिवस पर दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. समापन समारोह में रामरेखा धाम के महंत उमाकांत जी महाराज ने अपने प्रवचन में कहा कि राम नाम ही भवसागर से पार उतार सकता है. भगवान के नजदीक भजन कीर्तन के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है.

उन्‍होंने कहा कि हमें प्रतिदिन समय निकालकर भगवान के नाम का जाप करना चाहिए. सामूहिक रूप से भजन कीर्तन कर भगवान का नाम लेना चाहिए. राम का नाम लेने से ही मनुष्य के सभी दुख दूर हो जाते हैं. राम नाम में इतनी शक्ति है कि पत्थर भी पानी में तैरने लगता है. हमें संगठित होकर अपने धर्म और संस्कृति की रक्षा करनी है.

उन्‍होंने कहा कि बच्चों को व्यवहारिक ज्ञान के साथ-साथ धार्मिक ज्ञान भी देना है. तभी हमारा समाज आगे बढ़ सकता है. इस अवसर पर उपस्थित रामरेखा धाम के हरिदास जी ने भी अपने प्रवचन में कहा कि भगवान कण-कण में हैं. इस अवसर पर उपस्थित अन्य अतिथियों ने भी लोगों को संबोधित करते हुए अपनी धर्म और संस्कृति की रक्षा करने के लिए आगे आने का आह्वान किया.

दो दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम में पहले दिन कलश यात्रा निकाली गयी. कलश स्थापन के साथ ही 24 घंटे का अखंड हरिकीर्तन का आयोजन किया गया. जिसमें बाहर के अलावे स्थानीय महिला कीर्तन मंडली ने भी भाग लिया. अखंड हरि कीर्तन समापन के बाद हवन आरती के बाद भंडारा का आयोजन कर महाप्रसाद का वितरण किया गया.

धार्मिक अनुष्ठान में पुरोहित की भूमिका सुनील मिश्रा जापक की भूमिका में हरिदास सूरज मिश्रा पितांबर शुक्ला ने निभायी. यजमान की भूमिका प्रभु मेहर और रामदयाल ने निभायी. इस कार्यक्रम को सफल बनाने में रमेश प्रसाद, रामदयाल मांझी, जगन मांझी, चंदेश्वर मेहर, संजय जायसवाल, ललन प्रसाद, शीतल प्रसाद, अजय प्रसाद, कौशल्या देवी, सुमित्रा देवी, कृष्णा बड़ाईक, गोवर्धन महतो, विपता राम, राम विलास बड़ाइक, महावीर मांझी के अलावा अन्य सदस्यों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें