26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नष्ट हो रहीं सेन राजाओं की ऐतिहासिक निशानियां

मिट्टी के किलों से मिट्टी व पेड़ों की हो रही है चोरीपर्यटनस्थल के तौर पर विकसित करने की उठी मांगकूचबिहार : प्रशासन की उदासीनता व उचित देखरेख के अभाव में कूचबिहार के सेन राजाओं का गोसानीमारी स्थित गढ़ विध्वंस के कगार पर पहुंच गया है. किसी समय कूचबिहार के गोसानीमारी में सेन वंश के राजाओं […]

मिट्टी के किलों से मिट्टी व पेड़ों की हो रही है चोरी
पर्यटनस्थल के तौर पर विकसित करने की उठी मांग
कूचबिहार : प्रशासन की उदासीनता व उचित देखरेख के अभाव में कूचबिहार के सेन राजाओं का गोसानीमारी स्थित गढ़ विध्वंस के कगार पर पहुंच गया है. किसी समय कूचबिहार के गोसानीमारी में सेन वंश के राजाओं का राज था. राज तो नहीं रहा लेकिन इलाके में चारों ओर आज भी सेन राज की ऐतिहासिक निशानियां बिखरी पड़ी हैं. इलाके के लोगों ने इसका संरक्षण कर पर्यटनस्थल के तौर पर विकसित करने की मांग उठायी है.

सेन वंश के राजा पीतंबर सेन की गोसानीमारी में राजधानी थी. इलाके के एक मिट्टी के टीले की खुदाई कर वहां से उस जमाने में बना ईंट का विशाल कुआं या बावड़ी मिली है. वहां ईंट से बना किला व पत्थर के फर्नीचर भी मिले. लेकिन अज्ञात कारणों से खुदाई का काम बंद हो गया. वर्तमान में कूचबिहार का गोसानीमारी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. हर साल यहां हजारों की संख्या में लोग राजपाट की निशानी देखने आते हैं.

यहां राजपाट के अलावे विस्तीर्ण इलाके में मिट्टी के बने किले भी हैं. समय के साथ इन किलों की मिट्टी का काट ले जाने के कारण अब यह विलुप्त हो रहा है. यहां तक की इस परिसर से कभी रात तो कभी दिन में भी पेड़ों को काटा जा रहा है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि प्रशासन सबकुछ देखकर भी खामोश है. इस तरह से ऐतिहासिक निशानियां विनाश हो रही हैं.

गोसानीमारी का यह मिट्टी का किला गोसानीमारी, गोसानीमारी 2 नंबर व पुटिमारी फुलेश्वरी ग्राम पंचायत इलाके में फैला है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि प्राचीन युग का यह किला राजनीति की भेंट चढ़ रहा है. किले से मिट्टी काटकर लोग खेतों में डाल रहे हैं. इस तरह से मिट्टी काटी गयी तो पूरा गढ़ एकदिन ढह जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें