26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी : शुरू हुआ अतिक्रमण हटाओ अभियान, फुटपाथ से दर्जनों दुकानें हटायी गयीं

सिलीगुड़ी : बैठक के 24 घंटो के भीतर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवायी शुरू कर दी. मंगलवार सुबह से ही शहर के विभिन्न सड़कों पर पुलिस व ट्रैफिक विभाग की ओर से अभियान चलाया गया. छिटपुट विरोध के बाद भी पुलिस ने 70 से अधिक दुकानों व स्टॉलो को हटाया है. अतिक्रमण […]

सिलीगुड़ी : बैठक के 24 घंटो के भीतर सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवायी शुरू कर दी. मंगलवार सुबह से ही शहर के विभिन्न सड़कों पर पुलिस व ट्रैफिक विभाग की ओर से अभियान चलाया गया. छिटपुट विरोध के बाद भी पुलिस ने 70 से अधिक दुकानों व स्टॉलो को हटाया है.
अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस का अभियान लगातार जारी रहने का आश्वासन सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के डीसीपी व ट्रैफिक प्रभारी गौरव लाल ने दिया है.
जाम सिलीगुड़ी शहर की ज्वलंत समस्या है. जाम की समस्या के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं. जिसमें सड़क किनारे व फुटपाथ का दखल सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है. इसके अतिरिक्त अवैध पार्किंग, निजी स्कूल बसों के मन मुताबिक सड़कों पर दौड़ना, गली व पॉकेट रोड में भी निजी स्कूल बसों का प्रवेश व जहां-तहां रोकना.
इसके अतिरिक्त टोटो (ई-रिक्शा) की संख्या व आतंक से भी जाम की समस्या गहराती जा रही है. हांलाकि शहर के मुख्य सड़क, राज्य सड़क व राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोटो के दौड़ने की मनाही है.
सिलीगुड़ी के हिलकार्ट रोड, सेवक रोड व शहर से होकर गुजरने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग व राज्य सड़क पर टोटो निषेध का बोर्ड भी प्रशासन की ओर से लगाया गया था. टीआईएन नंबर के मार्फत टोटो की संख्या को नियंत्रित करने का भी प्रयास राज्य सरकार, जिला प्रशासन व निगम प्रशासन ने किया लेकिन विफलता हाथ लगी. साढ़े तीन हजार के करीब टोटों को टीआईएन देने के बाद भी शहर में टोटो की संख्या बेलगाम है.
बल्कि टोटो को मोहर वाहन एक्ट के अंतर्गत शामिल करने से पहले प्रशासन भी कार्यवायी करने में अक्षम है. इसके अलावे जाम की समस्या से निजात पाने के लिए राज्य सरकार व नगर निगम की ओर से कई बार फुटपाथ दखल के खिलाफ अभियान चलाया गया, लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुयी है.
जाम की समस्या से निपटने के लिए बीते सोमवार को सिलीगुड़ी नगर निगम ने सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस व विभिन्न सरकारी कार्यालयों के साथ बैठक की. इस बैठक में निगम के मेयर अशोक भट्टाचार्य ने सड़क किनारे व फुटपाथ अतिक्रमण को हटाने का प्रस्ताव पुलिस को दिया.
इसके साथ निजी स्कूल बसों व टोटो पर लगाम लगाने का भी प्रस्ताव दिया. बल्कि नये रूप से अतिक्रमण सहित कई प्रस्ताव पुलिस ने भी निगम को दिया. इस बैठक के 24 घंटे बीतने के पहले ही पुलिस प्रशासन हरकत में आयी. मंगलवार की सुबह से ही सड़क किनारे अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस ने मोर्चा खोल दिया.
मंगलवार सुबह शहर के न्यू दार्जिलिंग मोड़-दागापुर सड़क के दोनों किनारे लगे ठेले, दुकान व स्टॉल को ट्रैफिक विभाग ने तोड़ कर हटाया. यहां सड़क के किनारे फल-सब्जी, पान-बिड़ी व फास्ट-फूड की 40 से अधिक दुकानों व स्टॉल को पुलिस ने हटाया.
इसके बाद मंगलवार की दोपहर सिलीगुड़ी जंक्शन बस स्टैंड से लेकर विवेकानंद भवन (पुराना दार्जिलिंग मोड़) तक हिलकर्ट रोड के दोनों किनारे लगे फास्ट फूड, फल व चाय-पान के अवैध स्टॉल व ठेला आदि को पुलिस ने हटाया. सड़क किनारे अतिक्रमण की वजह से गाड़ियों को किनारे खड़ी करने में काफी परेशानी होती है और जाम की समस्या गहराती है.
अतिक्रमण के खिलाफ चलाये गये अभियान के संबंध में सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के डीसीपी व ट्रैफिक प्रभारी गौरव लाल ने बताया कि सड़क किनारे व फुटपाथ पर अवैध कब्जा से शहर में जाम की समस्या गहराती जा रही है. निगम के साथ की गयी बैठक में जाम के कई कारण सामने आये हैं.
न्यू दार्जिलिंग मोड़-दागापुर सड़क के दोनों किनारे से 40 व सिलीगुड़ी जंक्शन (दार्जिलिंग मोड़) इलाके से 30 से अधिक अवैध स्टॉल, झोपड़ी व दुकानों को हटाया गया. सड़क किनारे अतिक्रमण, फुटपाथ दखल व अवैध पार्किंग के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें