26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी : बैकुंठपुर वन क्षेत्र में पिकनिक मनाने पर रोक, नये साल के जश्न पर भी पड़ेगा भारी असर

सिलीगुड़ी : ठंड के साथ पिकनिक का मौसम भी आता है. दिसंबर के अंत से नये वर्ष के जनवरी भर पिकनिक की झड़ी रहती है. लेकिन इस बार सिलीगुड़ी से सटे जंगलों में पिकनिक पर रोक लगा दी गयी है. पर्यावरण प्रदूषण के साथ जंगल व वन्यप्राण की सुरक्षा के लिए राज्य वन विभाग ने […]

सिलीगुड़ी : ठंड के साथ पिकनिक का मौसम भी आता है. दिसंबर के अंत से नये वर्ष के जनवरी भर पिकनिक की झड़ी रहती है. लेकिन इस बार सिलीगुड़ी से सटे जंगलों में पिकनिक पर रोक लगा दी गयी है.
पर्यावरण प्रदूषण के साथ जंगल व वन्यप्राण की सुरक्षा के लिए राज्य वन विभाग ने जंगलों के बीच पिकनिक मनाने पर निषेधाज्ञा जारी किया है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के न्यू जलपाईगुड़ी व भक्ति नगर थाना अंतर्गत वैकुंठपुर जंगल व वन बस्ती इलाकों में पिकनिक मनाने की मनाही है.
सिलीगुड़ी से सटे वैकुंठपुर जंगल के फाड़ाबाड़ी, फाफ्री, साहुडांगी आदि जंगल से सटे इलाकों में पिकनिक मनाने पर वन विभाग ने रोक लगायी है. मंगलवार को वन विभाग की टीम ने जंगल से सटे इलाकों व पिकनिक स्पॉटों का मुआयना भी किया. वन विभाग के मुताबिक पिकनिक मनाने वाले जंगल के बीच आग जलाकर भोजन आदि बनाते हैं.
पिकनिक के बाद थर्मोकोल व प्लास्टिक के पत्ते, ग्लास, शराब की बोतलें आदि वहीं फेंक जाते हैं. जिसकी वजह से जंगलो के बीच गंदगी फैलती है. बल्कि लोगों की हरकतों की वजह से वन्यप्राणियों पर खतरा मंडरा जाता है. कई असमाजिक गतिविधियों की शिकायत भी वन विभाग को मिली है.बड़ा दिन से पिकनिक का माहौल सर चढ़ने लगता है.
मंगलवार को बड़ा दिन व क्रिसमस के मौके पर भी सिलीगुड़ी से सटे आस-पास के इलाकों में पिकनिक पार्टियों की भीड़ देखने को मिली. दुधिया, शिवखोला, सालुगाड़ा, सेवक, तीस्ता नदी, सुकना, मिलनमोड़, दागापुर, रंगटंग आदि स्थानों पर पिकनिक मनाने वालों की काफी भीड़ दिखी.
फूलबाड़ी स्थित महानंदा बैरेज के उत्तरी भाग में भी वन विभाग व पर्यावरण व पशु पक्षी प्रेमी संस्थाओं ने सफाई अभियान चलाया. महानंदा बैरेज के उत्तरी भाग में पिकनिक मनाने की मनाही होने के बाद भी थर्मोकोल व प्लास्टिक के पत्तल, ग्लास, शराब की बोतलें आदि बरामद हुयी.
वहीं बैरेज के दक्षिणी भाग में पिकनिक मनाने पर रोक नहीं है. जंगल, नदी व बैरेज के प्रवासी पक्षियों के इलाके में पिकनिक व गंदगी नहीं फैलाने को लेकर समय-समय पर वन विभाग व पर्यावरण प्रेमी संस्थाओं की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है.
स्वंय वन विभाग के आला अधिकारियों ने कई बार अभियान व माइकिंग के माध्यम से लोगों को सचेत किया है. बैरेज के उत्तरी भाग में पिकनिक व गंदगी फैलाने वालों पर निगरानी के लिए दो सिविक वोलेन्टियर को भी तैनात किया गया है.
इसबीच,बैकुंठपुर,फाफरी,फाराबाड़ी जंगलों में पिकनिक करने वाले प्रवेश नहीं कर पायें इसके लिए पुलिस पिकेटिंग भी शुरू कर दी गयी है. 25 तारीख को बड़ा दिन पर पिकनिक मनाने यहां काफी संख्या में लोग आते हैं.
इसी बात को ध्यान में रखते हुए वन विभाग तथा पुलिस ने भी अपनी ओर से तैयारी कर रखी थी. बैकुंठपुर जंगल इलाके में मंगलवार को काफी संख्या में वन विभाग के कर्मचारी तैनात किए गए थे. इसके साथ ही भक्ति नगर थाना पुलिस की टीम भी इलाके में तैनात थी. जो भी लोग यहां पिकनिक मनाने आ रहे थे उनको वापस लौटाया जा रहा था.
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों के दौरान बैकुंठपुर जंगल इलाके में पिकनिक मनाने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. करीब 1 से डेढ़ महीने तक पिकनिक का मौसम रहता है. आसपास कई वन बस्तियां भी बसी हुई हैं . 2 साल पहले पिकनिक मनाने के दौरान बैकुंठपुर जंगल इलाके में हत्या तक की घटना हुई थी. तब भी पुलिस ने पिकनिक बनाने वालों पर निगरानी शुरू की थी. हालांकि पिकनिक मनाने पर रोक नहीं लगाई गई थी.
इस साल पिकनिक मनाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. वन विभाग की डीएफओ उमा रानी का कहना है कि स्थानीय वन बस्तियों के लोगों ने पिकनिक के कारण कई परेशानियों की बात कही थी. इसको लेकर वन विभाग को वन बस्ती के लोगों ने कई बार ज्ञापन भी दिया था. इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस साल जंगल इलाकों में पिकनिक पर रोक लगा दी गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें