sheohar

  • Dec 11 2019 12:41AM
Advertisement

चुप्पी तोड़ सजग नागरिक बन रहीं किशोरियां

शिवहर : देश की संसद में जहां नागरिकता संशोधन बिल पर गर्मागर्म बहस चल रही है.इससे बिल्कुल अनजान शिवहर की किशोरियां अपने को एक सजग नागरिक बनने का पाठ पढ़ने में लगी हैं.इधर गांव विकास मंच एवं द हंगर प्रोजेक्ट के तत्वावधान में शिवहर प्रखंड के हर पंचायत के 25-25 किशोरियों को निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार संविधान में दर्ज नागरिकता की जानकारी,एक नागरिक होने की योग्यता का पाठ संस्था के योग्य एवं प्रशिक्षित ट्रेनरों द्वारा पढ़ाया जा रहा है.

संस्था की फिल्ड मोटिवेटर एवं प्रशिक्षक रंजू कुमारी बताती है कि अबतक दस पंचायतों की 230 किशोरियों को एक सजग नागरिक बनने, एक नागरिक होने की अपनी पहचान स्थापित करने का तरकीब सिखाया जा रहा है. एक नागरिक का अधिकार एवं कर्तव्य, और संविधान प्रदत्त मौलिक अधिकार को भी सरल और सहज भाषा में जान और समझ रहीं हैं . प्रोग्राम कोडिनेटर रंभा देवी कहती है कि 16से 18 वर्ष की अनुसूचित जाति, पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग, एवं अल्पसंख्यक समुदाय की किशोरियां 18 वर्ष पूरा करते हीं मतदाता बनकर सही, योग्य एवं ईमानदार जनप्रतिनिधि चुनने का ताना बाना भी बुनने लगी है . 

हरनाही की दीपमाला,ज्योति देश के मानचित्र में अपने राज्य बिहार, राज्य के मानचित्र में  जिला शिवहर एवं जिला के नक्शा में अपने पंचायत की पहचान कर लेती है. मथुरापुर कहतरवा की पूनम और तनीषा, मिरजापुर धोबी चांदनी, पूनम,  खैरवा की चन्द्रकला अपने वार्ड में चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्र से जुड़ाव कर वहां मिलने वाली सेवाओं को भी जानने लगी है.चमनपुर की किशोरियां मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र को देख कर गदगद हैं,सुकन्या क्लव की ये किशोरियां स्वयं में आत्मविश्वास मजबूत कर रहीं है.पंचायत से संबंधित बुनियादी जानकारी  ले रहीं हैं.

पंचायत की महिला पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से अपनी समस्याओं का समाधान ढूढने में लगी है.इधर यहां की किशोरियां सखी बनाओ यात्रा पर उदयपुर जाकर वहां की किशोरियों से दोस्ती बढ़ा रही है और पटना स्थित क किलकारी वाल भवन में हुनर की पहचान और सीख ले रही हैं.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement