35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कंप्यूटर शिक्षा से विदेशों में भी परचम लहरा रहे हैं छात्र

शिविर. डिजिटल साक्षरता ने दी विकास को गति शिवहर : स्थानीय राजलक्ष्मी कंपलेक्स में डिजिटल साक्षरता परीक्षा उत्तीर्ण छात्राओं के बीच प्रमाणपत्र वितरण शिविर का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन विधायक मो. सरफुद्दीन, डीएम राजकुमार, बेलसंड विधायक सुनीता सिंह चौहान के प्रतिनिधि राणा रणधीर सिंह चौहान ने दीप प्रज्जवलित करके किया.मौके पर डिजिटल साक्षरता के […]

शिविर. डिजिटल साक्षरता ने दी विकास को गति

शिवहर : स्थानीय राजलक्ष्मी कंपलेक्स में डिजिटल साक्षरता परीक्षा उत्तीर्ण छात्राओं के बीच प्रमाणपत्र वितरण शिविर का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन विधायक मो. सरफुद्दीन, डीएम राजकुमार, बेलसंड विधायक सुनीता सिंह चौहान के प्रतिनिधि राणा रणधीर सिंह चौहान ने दीप प्रज्जवलित करके किया.मौके पर डिजिटल साक्षरता के परियोजना प्रबंधक द्वारा 400 लड़कियों समेत करीब 600 छात्रों को डिजिटल साक्षरता परीक्षा उतीर्ण करने पर प्रमाण पत्र वितरण किया गया.

मौके पर विधायक मो. सरफुद्दीन ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि आज के वैज्ञानिकी व तकनीकी युग में कंप्यूटर शिक्षा युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है. कहा कि इस शिक्षा ने देश से विदेश की दूरियां कम कर दी है. भारत के छात्र इस शिक्षा के बल पर विदेशों में अपना परचम लहरा रहे हैं. कहा कि डिजिटल साक्षरता आज की जरूरत है. इससे रोजागर के अवसर उपलब्ध होंगे. इस दौरान विधायक ने बिहार सरकार द्वारा चलाये जा रहे दहेज उन्मूलन व बाल विवाह रोकथाम कार्यक्रम को सफल बनाने की लोगों से अपील की. कहा कि मुख्यमंत्री का यह एक साकारत्मक पहल है. मौके पर डीएम राजकुमार ने कहा कि डिजिटल साक्षरता ने विकास को गति दी है. बिहार सरकार इसको लेकर सात निश्चय के तहत कई योजनाएं चला रही है. कहा कि सात निश्चय के तहत कौशल विकास योजना के अर्न्तगत चलाये जा रहे कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 15 से 25 वर्ष के युवा जो मैट्रिक उर्तीण हों. उन्हे हिंदी व अंग्रेजी भाषा संवाद कौशल, वहीं बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसका लाभ छात्र/छात्राएं लाभ उठा सकते हैं. राष्ट्रीय इलेट्रोनिकी एवं सूचना प्रोद्यौगिकी संस्थन भारत सरकार के माध्यम से कई स्वतंत्र कंम्यूटर संस्थान अनौपचारिक व औपचारिक कंप्यूटर कोर्स करा रहे हैं.सरकार के निर्देश से डिजिटल लिट्रेसी व आइटी लिट्रेसी प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है.डीएम ने कहा कि आने वाले समय में किसी भी प्रकार का परीक्षा ऑनलाइन ही लिया जायेगा. इसके लिए छात्र एवं छात्राओं को पूर्ण रूप से डिजिटल साक्षारता पर निर्भर होना होगा.

डीएम ने कहा कि डिजिटल साक्षरता के लिए अभिभावक द्वारा बच्चों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. बेलसंड विधायक प्रतिनिधि राणा रणधीर सिंह चौहान ने कहा कि बेटियों को साक्षर बनाने व बिहार को दहेज मुक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री संकल्पित है. मौके पर परियोजना प्रबंधक सतीश चंद्रा ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार की योजना प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित डिजिटल साक्षरता अधिनियम की परीक्षा में शिवहर में 600 छात्रों में 400 लड़कियों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर परचम लहराया है. मौके पर ब्रजभूषण कुशवाहा समेत कई मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें