35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएनटी एक्ट का उल्लंघन कर बिलीवर्स चर्च ने खरीदी जमीन

रांची: कांके को कोंगे गांव में सीएनटी एक्ट का उल्लंघन कर चर्च का निर्माण कराया जा रहा है. चर्च का निर्माण बिलीवर्स चर्च, इंडिया नाम की संस्था द्वारा कराया जा रहा है. इस बाबत स्पेशल ब्रांच ने सरकार को रिपोर्ट भेजी है. रिपोर्ट में बिलीवर्स चर्च इंडिया को केरल की संस्था बताया गया है. साथ […]

रांची: कांके को कोंगे गांव में सीएनटी एक्ट का उल्लंघन कर चर्च का निर्माण कराया जा रहा है. चर्च का निर्माण बिलीवर्स चर्च, इंडिया नाम की संस्था द्वारा कराया जा रहा है. इस बाबत स्पेशल ब्रांच ने सरकार को रिपोर्ट भेजी है. रिपोर्ट में बिलीवर्स चर्च इंडिया को केरल की संस्था बताया गया है. साथ ही बिलीवर्स चर्च इंडिया को पिछले चार साल के भीतर एफसीआरए के तहत मिले मिले 1418.30 करोड़ रुपये के उपयोग की जांच इंटेलिजेंस ब्यूरो (आइबी) से कराने की अनुशंसा की गयी है.
रिपोर्ट के मुताबिक जिस जमीन पर चर्च का निर्माण कराया जा रहा है, उसका प्लॉट नंबर-401 व खाता नंबर-23 है. जमीन का कुल रकवा 11.33 डिसमिल है. यह जमीन कांके के कोंगे गांव के सोमारी देवी की थी. सोमारी देवी, पति स्व वासुदेव मिर्धा ने आठ जनवरी 2001 को मिसिरगोंदा निवासी सुरेंद्र कुमार सिंह को जमीन बेच दी. सुरेंद्र कुमार सिंह ने 14 अगस्त, 2015 को जमीन बिलीवर्स, चर्च इंडिया को बेच दी. इस तरह इस जमीन की खरीद-बिक्री में सीएनटी एक्ट का भी उल्लंघन किया गया है. सीएनटी एक्ट की धारा 46(6) के अनुसार अनुसूचित जाति-जनजाति की जमीन का बगैर अनुमति निबंधन नहीं किया जा सकता.

स्पेशल ब्रांच ने अपनी रिपोर्ट में सरकार से अनुशंसा की है कि जमीन की खरीद-बिक्री के वक्त पदस्थापित अंचलाधिकारी की भूमिका संदिग्ध प्रतीत होती है. इसकी जांच की जरूरत है. चर्च ने जिस डीड के जरिये जमीन की खरीद की है, उसमें चर्च के ट्रस्टी डॉ सैमुअल मैथ्यू की तसवीर नहीं लगी है. इसकी भी जांच की जरूरत है.
लोगों ने विरोध किया
रिपोर्ट में ग्रामीणों के हवाले से बताया गया है कि निर्माणाधीन चर्च की नींव खोदते वक्त बताया गया था कि वहां पर स्कूल खोलने के लिए भवन का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन जब भवन बन कर तैयार हुआ, तो स्थानीय लोगों को पता चला कि स्कूल के नाम पर चर्च बनाया जा रहा है. चर्च के निर्माण का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें