27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नगर विकास विभाग ने जारी किया संकल्प, अब भवनों का नक्शा अॉनलाइन होगा पास

रांची: राज्य के सभी नगर निकाय, नगर निगम व आरआरडीए/माडा में अब अॉनलाइन नक्शा पास होगा. इसके लिए अॉनलाइन आवेदन भी लिये जायेंगे. पांच चरणों में नक्शा पास करने की प्रक्रिया निर्धारित की गयी है. नगर विकास विभाग ने अमृत योजना के तहत अॉनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल मैनेजमेंट सिस्टम को लागू करने से संबंधित संकल्प […]

रांची: राज्य के सभी नगर निकाय, नगर निगम व आरआरडीए/माडा में अब अॉनलाइन नक्शा पास होगा. इसके लिए अॉनलाइन आवेदन भी लिये जायेंगे. पांच चरणों में नक्शा पास करने की प्रक्रिया निर्धारित की गयी है. नगर विकास विभाग ने अमृत योजना के तहत अॉनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल मैनेजमेंट सिस्टम को लागू करने से संबंधित संकल्प जारी किया है.
क्या है नयी प्रक्रिया
नयी व्यवस्था में आर्किटेक्ट या अावेदक भवन निर्माण के लिए निकायों में दस्तावेज उपलब्ध करायेंगे. टैक्स दारोगा भूमि से संबंधित मालिकाना हक के दस्तावेज की जांच करेंगे. जेइ जमीन तक पहुंच पथ, लैंड यूज, सिवरेज ड्रेनेज की जांच करेंगे. वह इसे टाउन प्लानर को भेज देंगे. यहां एफएआर, प्लींथ एरिया, स्ट्रक्चर की जांच होगी. इसके बाद सक्षम अधिकारी नक्शे को मंजूरी देंगे. रांची नगर निगम में यह अधिकार नगर आयुक्त के पास होगा. आरआरडीए में उपाध्यक्ष को और माडा में एमडी को. निकायों में यह अधिकार कार्यपालक पदाधिकारी को होगा.
मोबाइल पर सूचना
अॉनलाइन आवेदन जमा करने के बाद अगर नक्शे में किसी तरह की कोई त्रुटि रही, तो इसकी सूचना आवेदक को मोबाइल पर मिलेगी. फाइल मूवमेंट की भी सारी जानकारी एसएमएस के माध्यम से आवेदक को मिलेगी.
रजिस्ट्री के समय बिल्डर देगा सुविधाओं का ब्योरा
बिल्डरों को अब फ्लैट की रजिस्ट्री के समय खरीदार को दी जानी वाली सुविधाओं का ब्योरा देना होगा. इस संबंध में नगर विकास विभाग के सचिव ने नगर निकायों को पत्र लिखा है. रजिस्ट्रार कार्यालय में सूचना पट्ट लगाने को भी कहा गया है, जिसमें यह उल्लेख होगा कि फ्लैट खरीदरों के क्या-क्या अधिकार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें