25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

19 और 20 को काम छोड़ो-मतदाता सूची में नाम जोड़ो अभियान

रांची : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य निर्वाचन कार्यालय ने झारखंड के सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों की नयी मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है. लेकिन जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया है, उनको निराश होने की जरूरत नहीं है. सूची में नाम जोड़ने का काम अभी लगातार चलेगा. […]

रांची : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य निर्वाचन कार्यालय ने झारखंड के सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों की नयी मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है. लेकिन जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया है, उनको निराश होने की जरूरत नहीं है. सूची में नाम जोड़ने का काम अभी लगातार चलेगा.

चुनाव की घोषणा के बाद नामांकन की अंतिम तिथि के पहले तक सूची में नाम दर्ज किया जायेगा. राज्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने पत्रकारों को बताया कि नाम दर्ज कराने के लिए 19 और 20 अक्तूबर को पूरे राज्य में काम छोड़ो- मतदाता सूची में नाम जोड़ो अभियान चलाया जायेगा. इसमें सभी बीएलओ घर-घर जायेंगे और छूटे हुए लोगों का सूची में नाम दर्ज करायेंगे. बीएलओ पहले मतदान केंद्रों पर बैठते थे, लेकिन इस अभियान के तहत वे घर-घर में पहुंचेंगे.
चुनाव दूषित करनेवालों को किया जा रहा है चिह्नित
श्री चौबे ने बताया कि हर जिले में चुनाव कार्य से जुड़े पदाधिकारियों द्वारा वैसे दबंग लोगों को चिह्नित किया जा रहा है, जो चुनाव को दूषित कर सकते हैं. साथ ही कमजोर तबके के लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है, जिन्हें दबाया जा सकता है.दबंगों का नाम चिह्नित होते ही ससमय कार्रवाई की जायेगी.
396 क्षतिग्रस्त मतदान केंद्रों को बदला जायेगा
राज्य में 396 वैसे भवन चिह्नित किये गये हैं, जिनमें मतदान केंद्र बनाये जाते हैं और वह क्षतिग्रस्त हो गये हैं. ऐसे भवनों को बदला जा रहा है. नये भवन में मतदान केंद्र बनाये जा रहे हैं. क्षतिग्रस्त भवनों को बदलने के लिए भारत निर्वाचन आयोग को सूची भेजी जा रही है.
वहां से अनुमति मिलते ही नये भवनों में मतदान केंद्रों को बदला जायेगा. उन्होंने बताया कि इस बार एक नया प्रयोग यह किया जा रहा है कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाये जायेंगे. उन मतदान केंद्रों पर सभी कर्मचारी भी दिव्यांग ही होंगे. इससे विशेष मतदाताओं को किसी प्रकार की दिक्कत महसूस नहीं होगी.
1.94 लाख मतदाताओं को दिया जायेगा पहचान पत्र
राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि राज्य की मतदाता सूची को शत-प्रतिशत फोटो से आच्छादित किया गया है. 1.94 लाख नये मतदाताओं को इस महीने के अंत तक पहचान पत्र उपलब्ध करा दिया जायेगा.
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में एक जनवरी 2019 को अर्हता तिथि मानते हुए मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के तहत 12 अक्तूबर को राज्य के सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है. श्री चौबे ने बताया कि मतदाताओं की कुल संख्या 22617612 है. इसमें पुरुष मतदाता 11816096 और महिला मतदाता 10801274 हैं. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 240 है. 18-19 आयु वर्ग के कुल मतदाता 421834 हैं. इनमें 247223 पुरुष, 174587 महिला और 24 थर्ड जेंडर मतदाता हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें