36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे स्टेशन तक दूसरी सड़क बनाने के लिए जमीन व मुआवजे का इंतजाम पूरा

रांची : रांची रेलवे स्टेशन के दूसरे छोर (प्लेट फॉर्म नंबर पांच) पर पहुंच पथ बनने का रास्ता साफ हो गया है. लंबे समय से अधर में लटके इस सड़क के लिए पथ निर्माण विभाग ने जमीन की व्यवस्था कर ली है. साथ ही मुआवजा राशि का भी इंतजाम कर लिया गया है. विभाग की […]

रांची : रांची रेलवे स्टेशन के दूसरे छोर (प्लेट फॉर्म नंबर पांच) पर पहुंच पथ बनने का रास्ता साफ हो गया है. लंबे समय से अधर में लटके इस सड़क के लिए पथ निर्माण विभाग ने जमीन की व्यवस्था कर ली है. साथ ही मुआवजा राशि का भी इंतजाम कर लिया गया है.

विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशन के दूसरे छोर तक ढाई किमी की फोर लेन सड़क बनेगी, जिस पर 25.25 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इस सड़क का निर्माण दो भाग में होगा और दोनों सड़कें रांची रेलवे स्टेशन के प्लेटफाॅर्म नंबर पांच से जाकर मिलेंगी.
कुसई की ओर स्थित शहीद गोरखा चौक से सड़क निकलेगी, जो रेलवे स्टेशन तक जायेगी. यह सड़क करीब डेढ़ किमी लंबी होगी. वहीं, दूसरी सड़क राजेंद्र चौक से होकर पंचवटी चौक तक जायेगी. इस सड़क की लंबाई करीब एक किमी होगी. इस सड़क के बनने के बाद डोरंडा के कुसई इलाके और राजेंद्र नगर चौक इलाके से लोग सीधे रेलवे स्टेशन आना-जाना कर सकेंगे.
बिरसा चौक-हटिया स्टेशन की सड़क बनेगी : बिरसा चौक से हटिया रेलवे स्टेशन जाने रोड पर मजबूतीकरण का काम किया जायेगा. इस सड़क पर नये सिरे से एक लेयर का निर्माण कराया जायेगा. कुछ हिस्से में चौड़ीकरण का काम भी किया जाना है. सड़क मजबूतीकरण और चौड़ीकरण पर करीब 3.27 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. इस योजना को स्वीकृति दे दी गयी है.
मतदाता सूची से मृत व्यक्तियों के नाम हटाने के निर्देश
रांची. मतदाता सूची से मृत व्यक्तियों का नाम हटाने का निर्देश झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने दिया है. इस बाबत उन्होंने राज्य के सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त को पत्र भेजा है. भेजे गये पत्र में उन्होंने लिखा है कि चुनाव आयोग द्वारा विगत कई वर्षों से मतदाता सूची से मृत मतदाताओं का नाम विलोपित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जाते रहे हैं.
इस क्रम में आयोग ने फिर पत्र भेजा है. उन्होंने निर्देश दिया है कि जिन स्थानों पर अंतिम संस्कार होता है, वहां से ही मृत व्यक्ति का नाम प्राप्त किया जाये और मतदाता सूची से विलोपन की कार्रवाई की जाये. उन्होंने कब्रिस्तान, श्मशान घाट आदि से डाटा कलेक्ट करने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें