Advertisement

ranchi

  • Apr 25 2019 8:34AM
Advertisement

रांची : शहर की मूल प्रकृति व पहचान से छेड़छाड किये बिना ही करें विकास

मुख्य सचिव डीके तिवारी ने नगर विकास विभाग को दिये निर्देश, कहा
रांची : मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने शहर की मूल प्रकृति के साथ छेड़छाड़ किये बिना ही विकास करने का निर्देश दिया है. उन्होंने स्पष्ट किया है कि शहर को सुंदर बनायें, लेकिन उसकी प्रकृति व पहचान को धूमिल न करें. विकास के लिए कम से कम कंक्रीट का उपयोग हो.  डॉ तिवारी ने बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में नगर विकास विभाग के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान उक्त निर्देश दिया है. 
 
 मुख्य सचिव ने कहा कि इंजीनियर संरचना तैयार कर सकते हैं. शहर के स्वाभाविक विकास के लिए एक अरबन आर्ट कमीशन के गठन की जरूरत है. उसमें पर्यावरणविद व ऐसे लोग रखे जायें, जो मूल प्रकृति में छेड़छाड़ के बिना विकास पर अपना सुझाव दें. उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में तालाबों, नदियों व जलाशयों के विकास के नाम पर कंक्रीट की संरचना खड़ी न हो. 
 
शहर में बिना नक्शा कोई निर्माण न हो : मुख्य सचिव ने कहा है कि शहर में बिना  नक्शा के  कोई भी निर्माण नहीं होना चाहिए. उन्होंने सभी निकायों में वाटर टावर निर्माण की नयी योजना पर रोक लगाने और भूमिगत जलापूर्ति योजना पर काम करने को कहा. निर्देश दिया कि सरकारी भवनों में ईंट-कंक्रीट की दीवार की जगह ग्रीन वॉल और बड़े भव्य भवनों के चारों ओर खुली ग्रिल का प्रयोग कर चहारदीवारी बनवायें. 
सड़क चौड़ीकरण के लिए तोड़फोड़ से बचें :  मुख्य सचिव ने कहा कि शहर में सड़क चौड़ीकरण के लिए तोड़-फोड़ से बचें. ट्रैफिक सिस्टम दुरुस्त करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें.  साफ-सफाई व बुनियादी सुविधा पर जोर दें. नगर विकास विभाग भूमिगत केबल, सीवरेज, ड्रेनेज, पथ, परिवहन, पार्किंग, पार्क, विद्युत व जलापूर्ति आदि जैसी अधारभूत संरचना का निर्माण कर खुले क्षेत्रों को विकसित करने की योजना बनाये. 
 
हरमू नदी के दोनों किनारे पर हरियाली हो : हरमू नदी विकास की योजनाओं की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि नदी के दोनों ओर हरियाली हो तथा उसमें कचरा नहीं डाला जाये.  इसके लिए ऊंची फेंसिंग की जाये. नदी तक पहुंच के लिए कहीं-कहीं खुला स्थान रखा जाये. वहीं, नदी में गिरने वाली नालियों के गंदे पानी का ट्रीटमेंट और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट करने को भी कहा. वहीं, बिरसा मुंडा पार्क में आनेवाले लोगों के लिए ग्रीन शेड बनाने को कहा. 
 
कांके डैम के पास विकसित िकया जायेगा ओपेन स्पेस 
 
मुख्य सचिव ने अफसरों से शहर हरियाली व ओपेन स्पेस विकसित करने का निर्देश दिया है. सुझाव दिया कि ऐसे स्थानों पर हरियाली हो, खाने-पीने की बेहतर व्यवस्था हो तथा झारखंडी संस्कृति से जुड़े बैंड की धुन हो, ताकि लोग सपरिवार उसका आनंद ले सकें. मौके पर ही नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने  कांके डैम के पास ऐसा स्थल विकसित करने की सहमति दे दी. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement