25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : ग्रामीण सड़क व पुल की 900 योजनाएं पूरी

रांची : सेंट्रल एजेंसी नेशनल प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसीएल) ने झारखंड की सड़क-पुल योजनाअों को पूरा कर लिया है. एनपीसीसीएल को राज्य में करीब 900 योजनाएं मिली थीं. सारी योजनाएं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एजेंसी को दी गयी थी. यहां तक कि एजेंसी को नक्सल प्रभावित पश्चिमी सिंहभूम के सारंडा व लातेहार […]

रांची : सेंट्रल एजेंसी नेशनल प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसीएल) ने झारखंड की सड़क-पुल योजनाअों को पूरा कर लिया है. एनपीसीसीएल को राज्य में करीब 900 योजनाएं मिली थीं. सारी योजनाएं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एजेंसी को दी गयी थी. यहां तक कि एजेंसी को नक्सल प्रभावित पश्चिमी सिंहभूम के सारंडा व लातेहार के सरयू इलाके का काम भी दिया गया था.
सारंडा में 11 योजनाएं दी गयी थीं. ये योजनाएं पश्चिमी सिंहभूम के दो प्रखंडों की थी. ये योजनाएं भी पूरी हो गयी हैं. इस इलाके में सड़क व पुल की सुविधा होने से ओड़िशा सीमा जाना आसान हो गया है. यहां सड़क निर्माण को लेकर बड़ी परेशानी आ रही थी. वहीं सरयू इलाके में कुल 12 योजनाओं की जिम्मेवारी एनपीसीसी को मिली थी. इन योजनाओं को भी पूरा कर लिया गया है.
पश्चिमी सिंहभूम के नक्सल प्रभावित फुलवारी-गोइलकेरा होते हुए सोनुवा निकलनेवाली 48 किमी लंबी सड़क का निर्माण भी कराया गया. तीन साल पहले इस सड़क का काम करा रही एजेंसी से जुड़े एक व्यक्ति की नक्सलियों ने सोनुवा हत्या कर दी थी. इसके बाद से काम बंद हो गया था. तब तत्कालीन सचिव ने काम रोकने का आदेश दिया था. उन्होंने स्पष्ट किया था कि सुरक्षा के व्यापक इंतजाम के बाद ही काम शुरू हो. अब जाकर यह सड़क पूरी हुई है. उसी तरह इस इलाके के नक्सल प्रभावित गुदड़ी इलाके में भी 45 किमी लंबी सड़क का निर्माण कराया गया है. यह सड़क भी लंबे समय से लटकी हुई थी.
लटकी हुई थी योजना
एजेंसी को गुमला, सरायकेला-खरसावां, देवघर, लातेहार, पश्चिमी सिंहभूम व पूर्वी सिंहभूम में काम दिया गया था. गुमला में कई ऐसे काम दिये गये थे, जो काफी समय से लटके हुए थे. इसका निर्माण बीच में ही जेएसआरआरडीए ने छोड़ दिया था. फिर इसे पूरा कराने की जिम्मेदारी एनपीसीसीएल को दी गयी थी.
एजेंसी ने सभी जगहों पर काम तो शुरू कराया था, लेकिन काफी समय से नक्सल समस्या के कारण काम लटका रहा. उसके बाद योजनाओं की जांच को लेकर भी काम फंसा रहा. अब जाकर काम पूरा हुआ है. फिलहाल गुमला की चार योजनाएं पूरी नहीं हुई हैं. इन योजनाओं में गड़बड़ी की शिकायत के बाद जांच करायी गयी थी. ऐसे में यहां का काम लटका हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें