25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पारा शिक्षकों की हड़ताल के दो माह पूरे, 10 हजार स्कूलों में पठन-पाठन बाधित, शिक्षा मंत्री के साथ आज तीसरी बार होगी पारा शिक्षकों की वार्ता

रांची : राज्य के हड़ताली पारा शिक्षकों के साथ 17 जनवरी को तीसरी बार शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव वार्ता करेंगी. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के प्रशासी पदाधिकारी ने शिक्षा मंत्री के साथ वार्ता को लेकर पत्र जारी कर दिया है. शिक्षा परियोजना द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष […]

रांची : राज्य के हड़ताली पारा शिक्षकों के साथ 17 जनवरी को तीसरी बार शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव वार्ता करेंगी. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के प्रशासी पदाधिकारी ने शिक्षा मंत्री के साथ वार्ता को लेकर पत्र जारी कर दिया है. शिक्षा परियोजना द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के अधिकतम आठ सदस्यों को वार्ता के लिए आमंत्रित किया जाता है.

वार्ता मंत्री के कार्यालय में चार बजे से होगी. ज्ञात हो कि एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधियों के साथ इससे पूर्व भी दो बार वार्ता हुई थी. दोनों वार्ता विफल रही थी. सरकार की ओर से अब तक पारा शिक्षकों के मानदेय में 25 फीसदी की बढ़ोतरी, आंदोलन के दौरान जिन पारा शिक्षकों की मौत हुई है उनके परिजन को एक-एक लाख रुपये मुआवजा देने, छत्तीसगढ़ की तर्ज पर वेतनमान देने के लिए नियमावली बनाने, आंदोलन के दौरान पारा शिक्षकों को पर जो मुकदमा हुआ है, कानूनी सलाह के बाद उसे वापस लेने का आश्वासन दिया गया है. पर पारा शिक्षक इस पर भी आंदोलन समाप्त करने को तैयार नहीं है.

पारा शिक्षकों ने वेतनमान के लिए नियमावली बनने तक पैब की अनुशंसा के अनुरूप पारा शिक्षकों को 18 हजार, 20 हजार व 22 हजार रुपये मानदेय देने की मांग की. इसके अलावा आंदोलन के दौरान जिन पारा शिक्षकों की मौत हुई है, उनके परिजन को 10 लाख रुपये मुआवजा एवं सरकारी नौकरी देने, आंदोलन के दौरान पारा शिक्षकों पर की गयी सभी प्रकार की कार्रवाई वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

वार्ता में सरकार की ओर से शिक्षा मंत्री के अलावा विकास आयुक्त डॉ डीके तिवारी, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह के शामिल होने की संभावना है.
पारा शिक्षकों की हड़ताल के दो माह पूरे : बुधवार को पारा शिक्षकों की हड़ताल के दो माह पूरे हो गये. राज्य में लगभग 67 हजार पारा शिक्षक कार्यरत हैं. सरकार के दावा के अनुसार लगभग दस हजार पारा शिक्षक काम पर लौट आये हैं.
ऐसे में अब भी लगभग 57 हजार पारा शिक्षक हड़ताल पर हैं. पारा शिक्षकों की हड़ताल से लगभग दस हजार विद्यालयों में पठन-पाठन बाधित है. खासकर वैसे विद्यालय जो पूरी तरह पारा शिक्षकों के भरोसे हैं, उन विद्यालयों में पठन-पाठन सबसे अधिक प्रभावित है.
अमित शाह के विरोध की घोषणा
पारा शिक्षकों ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के गोड्डा में प्रस्तावित कार्यक्रम का विरोध करने की घोषणा की है. इसके बाद 21 जनवरी से पारा शिक्षक विधानसभा के समक्ष धरना देंगे और प्रदर्शन करेंगे़ विधानसभा के पूरे सत्र के दौरान अलग-अलग जिलों के पारा शिक्षक विधानसभा के समक्ष धरना देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें