37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : रसायनयुक्त और पेस्टिसाइड इस्तेमाल किया हुआ अनाज व सब्जियां खाने से बचें : गोवर्धन

रांची : भारत के माॅरिशस गणराज्य के उच्चायुक्त जगदीश्वर गोवर्धन ने गुरुवार को कांके स्थित नवाटोली हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं की सराहना भी की. इस मौके पर श्री जगदीश्वर ने कहा कि मॉरिशस में स्वास्थ्य मंत्री रहने के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों की शुरुआत की थी. इसमें […]

रांची : भारत के माॅरिशस गणराज्य के उच्चायुक्त जगदीश्वर गोवर्धन ने गुरुवार को कांके स्थित नवाटोली हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं की सराहना भी की. इस मौके पर श्री जगदीश्वर ने कहा कि मॉरिशस में स्वास्थ्य मंत्री रहने के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों की शुरुआत की थी. इसमें सरकार से मदद न लेकर समुदाय ने मिल जुलकर आर्थिक मदद की थी. आर्थिक मदद के लिए वे लोग शनिवार व रविवार को छुट्टी के दिन मजदूरी कर पैसे जुटाते थे.
उन्होंने कहा कि रसायनयुक्त और पेस्टिसाइड इस्तेमाल किया हुआ अनाज व सब्जियां खाने से लोगों को बचना चाहिए. क्योंकि, ये बीमारी के बड़े कारण हैं.
श्री जगदीश्वर ने फास्ट फूड खाने की आदतों से बचने की भी सलाह दी. उन्होंने कहा कि घर का खाना सबसे अच्छा होता है, जो हमारी संंस्कृति से जुड़ा हुआ है. केंद्र में उपस्थित सहिया बहनों से कहा कि वे अपनी मातृभाषा में ही बातें करें. इसमें जरा भी संकोच न करें. अपनी मातृभाषा से लोगों को अपनी बात गंभीरता से समझा सकते हैं. मौके पर उप वित्त निदेशक रवि कुमार, सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद, अकई मिंज, रंजीत, महेश, उदयन समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.
आयुर्वेद व होमियाेपैथ को सामुदायिक स्तर पर ले जायें
उन्होंने कहा कि आयुर्वेद और हॉमियोपैथी पद्धत्ति को सामुदायिक स्तर पर ले जाना होगा. यह इलाज का बहुत सरल और सस्ता साधन भी है.
उन्होंने कहा कि हम अपनी जीवनशैली में बचाव के उपाय करेंगे, तो डायबिटिज, हाइपरटेंशन, कार्डियक जैसी बीमारियों के खतरे को 50 प्रतिशत या इससे ज्यादा भी कम कर सकते हैं. उन्होंने सरकार के वेलनेस प्रोजेक्ट को एक बेहतरीन कदम बताया और कहा कि लोगों को जागरूक कर प्रिवेंटिव उपाय अपना कर रोगों से बचा जा सकता है. और स्वास्थ्य के लिए खर्च भी काफी कम किया जा सकता है. उच्चायुक्त ने स्वास्थ्य कर्मचारियों को सलाह दी कि सभी मरीजों की मेडिकल प्रोफाइलिंग करनी होगी, इससे उन्हें फिर से किसी तरह का टेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस तरह से टेस्ट पर होने वाले खर्च को बहुत कम किया जा सकता है.
राज्यपाल से मिले मॉरीशस के उच्चायुक्त
रांची. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से गुरुवार को मॉरीशसके उच्चायुक्त जगदीश्वर गोवर्धन ने राजभवन में मुलाकात की. यह उनकी शिष्टाचार भेंट थी. उच्चायुक्त ने राज्यपाल को पूर्व प्राथमिक भोजपुरी पाठ्य पुस्तक माला व भोजपुरी माई की तस्वीर भेंट की.
बीआइटी मेसरा भी गये, कुलपति से मिले उच्चायुक्त श्री जगदीश्वर बीआइटी मेसरा भी पहुंचे. वहां उन्होंने संस्थान के कैंपस को देखा. बीआइटी मेसरा के कुलपति प्रो मनोज मिश्रा से भी मुलाकात की. इस मौके पर कुलपति श्री मिश्रा ने श्री जगदीश्वर गोवर्द्धन का स्वागत किया और मोमेंटो देकर सम्मानित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें