25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : विजयादशमी की तैयारी जोरों पर, मोरहाबादी मैदान व अरगोड़ा में जलेंगे 65 फीट के रावण

रांची : विजयादशमी के मौके पर शुक्रवार को मोरहाबादी मैदान में 65 फीट का रावण जलाया जायेगा. जबकि, कुंभकरण 60 फीट और मेघनाथ 55 फीट का होगा. दशहरा कमेटी (पंजाबी-हिंदू बिरादरी, रांची) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शाम 5.45 बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास रावण वध करेंगे. उनके साथ राम और लक्ष्मण भी मंच पर […]

रांची : विजयादशमी के मौके पर शुक्रवार को मोरहाबादी मैदान में 65 फीट का रावण जलाया जायेगा. जबकि, कुंभकरण 60 फीट और मेघनाथ 55 फीट का होगा. दशहरा कमेटी (पंजाबी-हिंदू बिरादरी, रांची) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शाम 5.45 बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास रावण वध करेंगे. उनके साथ राम और लक्ष्मण भी मंच पर होंगे.
इसके पूर्व कार्यक्रम दोपहर 3:30 बजे से शुरू हो जायेगा. कमेटी के चेयरमैन मुकुल तनेजा ने बताया
कि कार्यक्रम को आकर्षक बनाने के लिए संस्कार टीवी के भजन गायक अनिल शर्मा एवं उनकी टीम को खास तौर पर आमंत्रित किया गया है. टीम में कुल 24 लोग हैं. लाइव प्रोग्राम के अलावा दुर्गा स्तुति होगी. राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान आदि होंगे. नृत्य का कार्यक्रम भी होगा.
मैदान में लगाया जा रहाहै लेजर साउंड सिस्टम
मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में लेजर साउंड सिस्टम लगाया जा रहा है. वहीं, जमीनी और आकाशीय आतिशबाजी को भी आकर्षक बनाया जा रहा है. कोलकाता के कारीगरों को लगाया गया है. वहीं, पुतले का निर्माण गया के मुस्लिम समुदाय के लोग कर रहे हैं. अध्यक्ष राजेश खन्ना, महासचिव सुधीर उग्गल, आर आनंद, बिनोद माकन, रवि पराशर, अरुण चावला कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे हुए हैं.
अरगोड़ा में तीर लगते ही रावण की आंखों से निकलेगा पानी
श्री दुर्गा पूजा समिति एवं रावण दहन समिति अरगोड़ा के तत्वावधान में इस वर्ष धूमधाम से रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. मो मुस्लिम अौर उनके सहयोगी पिछले कई दिनों से रावण के पुतले को बनाने में लगे हैं. पुतला निर्माण अब अंतिम चरण में है. समिति के सदस्यों ने बताया कि इस वर्ष रावण के पुतले की ऊंचाई 65 फीट है. कुंभकर्ण का पुतला 55 फीट अौर मेघनाथ के पुतले की उंचाई 45 फीट होगी.
समिति के सदस्यों ने कहा कि इस बार जैसे ही पुतले की नाभी में तीर लगेगा, रावण की आंखों से पानी निकल आयेगा. सोने की लंका भी बनेगी. बक्सर से आये लोग शानदार आतिशबाजी करेंगे. रांची की टीम भी हिस्सा लेगी. सफल बनाने में अध्यक्ष भोला साहू, उपाध्यक्ष लालचंद साहू, महासचिव पंकज साहू, कार्यकारी अध्यक्ष प्रकाश साहू, कोषाध्यक्ष लेखराज साहू, सचिव छत्रधारी साहू, अजीत साहू, अवध साहू, शशि साहू सहित अन्य सदस्य जुटे हैं.
एचइसी में जलाया जायेगा रावण और कुंभकरण का पुतला
एचइसी में इस वर्ष रावण का पुतला 50 फीट व कुंभकरण का पुतला 45 फीट का बनाया जा रहा है. पुतला का निर्माण गया से आये मुसलिम व अन्य कारीगर कर रहे हैं. पुतला दहन शालीमार बाजार में होगा. एचइसी विजयादशमी समारोह समिति के एस सुब्रह्मण्यम ने कहा कि पिछले 60 वर्षों से रावण व कुंभकरण का पुतला दहन कार्यक्रम हो रहा है.
दहन से पूर्व शाम 4.00 बजे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. इसमें राम, लक्ष्मण, सीता व वानर का रूप धारण किये कलाकारों के साथ रावण, कुंभकरण व राक्षस सेना के बीच युद्ध होगा. एचइसी के सीएमडी अभिजीत घोष रावण का पुतला दहन शाम छह बजे करेंगे. आकर्षक आतिशबाजी भी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें