26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JHARKHAND : रांची में खुलेगा जापानी भाषा स्कूल, रांची विश्वविद्यालय के अधीन होगा संचालन

पहल : सीएम के सचिव ने जापानी फाउंडेशन के मियामोटो से की मुलाकात विद्यार्थियों को जापानी शिक्षक करेंगे प्रशिक्षित झारखंड में जापानी उद्योगों की बढ़ती गतिविधि में युवाओं की मांग बढ़ेगी रांची : रांची में जापानी भाषा स्कूल खुलेगा. यह रांची विश्वविद्यालय के अधीन संचालित होगा. जापानी शिक्षक छात्रों को जापानी भाषा का प्रशिक्षण देंगे. […]

पहल : सीएम के सचिव ने जापानी फाउंडेशन के मियामोटो से की मुलाकात
विद्यार्थियों को जापानी शिक्षक करेंगे प्रशिक्षित
झारखंड में जापानी उद्योगों की बढ़ती गतिविधि में युवाओं की मांग बढ़ेगी
रांची : रांची में जापानी भाषा स्कूल खुलेगा. यह रांची विश्वविद्यालय के अधीन संचालित होगा. जापानी शिक्षक छात्रों को जापानी भाषा का प्रशिक्षण देंगे. इस संबंध में सहमति गुरुवार को बन गयी. मुख्यमंत्री के सचिव सुनील बर्णवाल व जापानी फाउंडेशन के मियामोटो के बीच हुई बातचीत में इस पर सहमति बनी.
इस अवसर पर श्री बर्णवाल के साथ उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के उपनिदेशक संजीव चतुर्वेदी, संयुक्त निदेशक राम तिवारी, नॉलेज पार्टनर अर्नेस्ट एंड यंग के वरूण अरोड़ा भी थे. श्री बर्णवाल ने श्री मियामोटो को झारखंड और जापान के रिश्तों के बाबत जानकारी दी. जापानी भाषा स्कूल के रोडमैप के बारे में जिक्र किया गया. श्री बर्णवाल ने कहा कि जापान को मैनपावर के मामले में झारखंड सहयोग कर सकता है.
खासकर नर्सिंग, गेरियाट्रिक केयर, कृषि, औद्योगिक अॉपरेशन अादि में झारखंड के युवा काम कर सकते हैं. जापानी भाषा की जानकारी होने पर झारखंड के युवा जापान की इन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं. झारखंड में जापानी उद्योगों की बढ़ती गतिविधियों में भी जापानी भाषा जानने वाले युवाओं की मांग बढ़ेगी.
श्री मियामोटो ने आश्वासन देते हुए कहा कि जापानी फाउंडेशन झारखंड सरकार को जापनी भाषा स्कूल खोलने में सहयोग करेगा. झारखंड सरकार और जापानी फाउंडेशन इस दिशा में मिल कर काम करेंगे. रांची विश्वविद्यालय में जापानी भाषा का पहला स्कूल खुलेगा. जापानी फाउंडेशन स्कूल की स्थापना, कोर्स व जापानी भाषा के शिक्षकों के लिए सहयोग देगा.
रांची विश्वविद्यालय के अधिकारी शीघ्र ही जापानी फाउंडेशन के पास जाकर स्कूल स्थापना के लिए एक्शन प्लान बनायेंगे. श्री बर्णवाल ने जापानी फाउंडेशन को जनवरी में आयोजित होनेवाली कार्यशाला में आमंत्रित भी किया. इसी कार्यशाला में जापानी भाषा कोर्स को जारी किया जायेगा. सत्र जुलाई 2018 से आरंभ होगा. झारखंड और जापान के छात्रों के बीच यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भी जापानी फाउंडेशन द्वारा सहयोग की बात कही गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें