35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : स्वच्छता में सहयोग कर बचायें 6500 रुपये : सीएम रघुवर दास

15 सितंबर से दो अक्तूबर तक झारखंड में चलेगा स्वच्छता ही सेवा है अभियान रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन सर्वे के मुताबिक स्वच्छता नहीं होने के कारण प्रत्येक व्यक्ति को सालाना 6500 रुपये अतिरिक्त खर्च करना पड़ता है. सरकार उस खर्च को शून्य करना चाहती है. दो अक्तूबर […]

15 सितंबर से दो अक्तूबर तक झारखंड में चलेगा स्वच्छता ही सेवा है अभियान
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन सर्वे के मुताबिक स्वच्छता नहीं होने के कारण प्रत्येक व्यक्ति को सालाना 6500 रुपये अतिरिक्त खर्च करना पड़ता है. सरकार उस खर्च को शून्य करना चाहती है. दो अक्तूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती देश में स्वच्छ झारखंड उनको समर्पित होगा. सीएम मंगलवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की तैयारियों पर प्रोजेक्ट भवन सभागार में हुई कार्यशाला में बोल रहे थे.
नगर विकास विभाग की कार्यशाला का उदघाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास और नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने किया. वहीं मुख्यमंत्री ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में राज्य के शहरों द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में हासिल की गयी उपलब्धियों की बधाई दी.
दास ने कहा : प्रदेश को स्वच्छता के क्षेत्र में अव्वल बनाने के लिए टीम वर्क करने की जरूरत है. एक सर्वे से पता चला है कि केंद्र सरकार द्वारा देश के विकास के लिए उठाये गये महत्वपूर्ण कार्यों में स्वच्छ भारत मिशन सबसे ऊपर है. 15 सितंबर से लेकर दो अक्तूबर तक स्वच्छता क्षेत्र में कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं.
स्वच्छता ही सेवा है नाम के इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री 15 सितंबर को करेंगे. अभियान के तहत दो अक्तूबर तक देश के हर नागरिक को प्रतिदिन एक घंटे तक सफाई करने के लिए प्रेरित किया जाना है. राज्य सरकार अगले साल दो अक्तूबर तक प्रदेश के शहरों के साथ गांवों को भी खुले में शौच से मुक्त करना चाहती है.
चलो जीते हैं दिखा कर प्रेरित करेगी सरकार : मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री के जीवन पर बनी प्रेरक लघु फिल्म चलो जीते हैं का प्रदर्शन किया जायेगा. जनसंपर्क के वाहनों व स्थायी स्क्रीन पर इस फिल्म के प्रदर्शन से जनता में संदेश जायेगा कि एक गरीब परिवार का लड़का भी देश का प्रतिनिधित्व कर सकता है. 17 से 25 सितंबर तक पूरे राज्य में सेवा दिवस मनाया जायेगा. इस दौरान सभी नगर निकाय के स्लम क्षेत्रों में मेडिकल कैंप लगाये जायें.
सफाई कर्मचारियों को दें सम्मान : मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाई कर्मियों को पूरा मान सम्मान दें. स्थानीय निकायों में आईटी का अधिक से अधिक प्रयोग करें. भ्रष्टाचार मुक्त निकाय बनायें. उन्होंने बताया कि 18 सितंबर को नगर निगम के सभी सफाई कर्मियों और नगर परिषद की टीम के साथ बैठक आयोजित की जायेगी. कहा कि स्वच्छता के प्रति पहले अपने अधिकारियों को जागरूक होने की जरूरत है. स्थानीय निकायों और महापौर जिम्मेवारी शहर को स्वच्छ रखने के लिए लोगों का दृष्टिकोण बदलने की है.
मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि सरकार केवल प्रतियोगिताओं पर नहीं, बल्कि स्वच्छता पर जोर दे रही है. प्रदेश के शहरों को स्वच्छ रखने के लिए काम कर रही है.
देश के संसदीय इतिहास में 2014 से पहले कभी स्वच्छता पर चर्चा तक नहीं होती थी. पर अब जनता भी चाहती है कि वह स्वच्छता के साथ रहे. उम्मीद जतायी कि स्वच्छ भारत मिशन की रैंकिंग में झारखंड को इस वर्ष और बेहतर रैंक मिलेगा.
नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि स्वच्छता के लिए राज्य सरकार बेहतर कोशिश कर रही है. दो लाख से ज्यादा व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण, सामुदायिक शौचालयों और यूरिनल का निर्माण कराने के साथ लोगों के व्यवहार परिवर्तन के लिए लगातार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. सरकार नगर निकायों में सॉलिड और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट को व्यवस्थित करने पर काम कर रहा है.
कार्यक्रम में स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक अमित कुमार, रांची के नगर आयुक्त मनोज कुमार, निदेशक नगरीय प्रशासन आशीष सिंहमार, रांची की मेयर आशा लकड़ा समेत सभी नगर निकायों के मेयर, डिप्टी मेयर, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और पदाधिकारी मौजूद थे.
23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से करेंगे योजनाओं की शुरुआत
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड से केंद्र की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत करेंगे. इससे राज्य के 57 लाख परिवारों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा.
आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री रांची में कैंसर हॉस्पिटल और चाईबासा व कोडरमा में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे.
नगर निकायों को सम्मान : सीएम ने 17 शहरों को क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के सर्टिफिकेट से सम्मानित किया. उन्होंने चास, चाईबासा, फुसरो, चिरकुंडा, गिरिडीह, झुमरीतिलैया, खूंटी, गोड्डा, गुमला, जमशेदपुर, जामताड़ा, लोहरदगा, मानगो, मंझिआंव, मेदिनीनगर, िवश्रामपुर व पाकुड़ के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें