35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 97 नये पोस्टऑफिस खोलने की तैयारी, मजबूत होगी ग्रामीण अर्थव्यवस्था

बिपिन सिंह रांची : राज्य भर के सुदूरवर्ती इलाकों में 97 जगहों पर नये डाकघर खुलने वाले हैं. केंद्र सरकार ने इसे खोलने की सहमति दे दी है, जिस पर तेजी से काम चल रहा है. जिन जगहों पर 97 नये डाकघर खोले जाने हैं, उनमें से अधिकांश तकनीकी रूप से पिछड़े इलाके हैं, जहां […]

बिपिन सिंह
रांची : राज्य भर के सुदूरवर्ती इलाकों में 97 जगहों पर नये डाकघर खुलने वाले हैं. केंद्र सरकार ने इसे खोलने की सहमति दे दी है, जिस पर तेजी से काम चल रहा है. जिन जगहों पर 97 नये डाकघर खोले जाने हैं, उनमें से अधिकांश तकनीकी रूप से पिछड़े इलाके हैं, जहां बैंकिंग सेवा से लोग वंचित हैं. डाक शाखा खुल जाने के बाद खाताधारकों को यहां इंटरनेट बैंकिंग (सीबीएस) तथा कुछ अन्य विशिष्ट सेवाएं उपलब्ध होंगी, जो किसी भी अन्य प्रचलित बैंकों से मिलने वाली सेवाओं से कई मामलों में बेहतर होगी.
गौरतलब है कि झारखंड के सभी डाक सर्किल में कुल 465 नये डाकघर खोलने के प्रस्ताव पर केंद्र ने अपनी अनुमित दी थी, जिसमें 365 जगहों पर नया पोस्ट आॅफिस खाेल कर इसे आधुनिक बैंकिंग सुविधा से जोड़ा जा चुका है. डाक विभाग की मंशा ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए हर पंचायत में एक डाकघर खोलने की है.
राजधानी को मिले दो नये पोस्ट ऑफिस
राजधानी के बूटी मोड़ व सोंबो सीआरपीएफ कैंप में पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है. डाक विभाग के पदाधिकारियों के अनुसार, मई के अंतिम तिथि तक इसे शुरू होने का उम्मीद है. हालांकि, विभाग की तरफ से अब तक कोई भी तिथि निर्धारित नहीं की गयी है.
ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने का प्रयास
झारखंड और केंद्र सरकार की ओर से संचालित मनरेगा-सोशल वेलफेयर स्कीम और कल्याणकारी योजना का पैसा भी लाभुकों को डाकघरों के माध्यम से ही दिया जा रहा है. विधवा, वृद्धा पेंशन, छात्रवृत्ति सहित आठ तरह की स्कीम राशि का भुगतान भी इनमें शामिल है.
हैंडहेल्ड मशीन से मिल रहीं बैंकिंग और अन्य सेवाएं
गांव के लोग अगर बैंक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो माइक्रो एटीएम के जरिये अपना काम कर सकें. हर डाकिये को एक छोटी मोबाइल हैंड हेल्ड मशीन दी गयी है, जिससे वे ग्राहकों को घर पर ही हर तरह की बैंकिंग सेवा दे सकेंगे.
बैंकों के सीबीएस ब्रांच से कहीं आगे पोस्टऑफिस
डाक विभाग निवेश सुविधा उपलब्ध कराने के मामले में सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के बैंकों से कहीं अत्याधुनिक है. सीबीएस होने के बावजूद आप बैंक के एफडी व निवेश के अन्य मामलों में अपने पैसे दूसरे शहर में नहीं प्राप्त कर सकते. लेकिन, डाक विभाग नेशनल शेविंग्स स्कीम (एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी), टाइम डिपोजिट (टीडी एकाउंट), रेकरिंग डिपोजिट (आरडी), प्रोविजनल फंड (पीएफ) का पैसा आप देश के किसी भी डाकघर से निकाल सकते हैं.
झारखंड में खोले जाने हैं 3000 से ज्यादा डाकघर
राज्यभर में कुल 3,093 डाकघर खोले जाने हैं. इनमें से 2,687 जगहों पर यह सेवा पहले से उपलब्ध थी. हाल ही में एलडब्ल्यू जिलों में 654 जगहों पर पांच घंटे की ड्यूटी वाले डाकघर शामिल हैं. इनमें लेटर बुकिंग, डिलिवरी के अलावा मनी ऑर्डर, इंश्योरेंस और बैंकिंग संबंधी सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं.
एटीएम की सुविधा देने का काम अपने अंतिम चरण में
ग्राहकों को 26 जगहों पर एटीएम और 3200 माइक्रो एटीएम की सुविधा देने का काम अब अपने अंतिम चरण में है. इसके अतिरिक्त यहां जमा राशि पर ब्याज का भुगतान, निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट- मोबाइल बैंकिंग, सभी प्रकार के बिल और टैक्स कलेक्शन, मनी ट्रांसफर आदि सुविधाएं मिलेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें