27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रघुवर सरकार के पांच पूर्व मंत्रियों पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप, पीआइएल दायर

अर्जित संपत्ति की एसीबी से जांच कराने की मांग रांची : झारखंड हाइकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर रघुवर सरकार के पांच पूर्व मंत्रियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाया गया है. पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, पूर्व कृषि मंत्री रणधीर सिंह, पूर्व शिक्षा मंत्री नीरा यादव, पूर्व […]

अर्जित संपत्ति की एसीबी से जांच कराने की मांग
रांची : झारखंड हाइकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर रघुवर सरकार के पांच पूर्व मंत्रियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाया गया है.
पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, पूर्व कृषि मंत्री रणधीर सिंह, पूर्व शिक्षा मंत्री नीरा यादव, पूर्व समाज कल्‍याण मंत्री लुईस मरांडी व पूर्व खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी द्वारा अर्जित संपत्ति की भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) से जांच कराने की मांग की गयी है. उक्त याचिका प्रार्थी पंकज कुमार यादव की अोर से अधिवक्ता राजीव कुमार ने दायर की है. याचिका में कहा गया है कि पूर्व मंत्रियों ने पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान 200 प्रतिशत से लेकर एक हजार प्रतिशत तक अपनी आय में वृद्धि की है. वर्ष 2014 से 2019 तक की अवधि में अर्जित की गयी संपत्ति की जांच की जाये.
इसके अलावा प्रार्थी श्री यादव ने शिक्षा सचिव, कृषि सचिव, पर्यटन सचिव, खेल सचिव, कल्याण सचिव व ग्रामीण विकास विभाग के सचिव समेत अन्य को प्रतिवादी बनाया है. उल्लेखनीय है कि प्रार्थी पंकज यादव ने इसके पूर्व मोमेंटम झारखंड के आयोजन में हुई गड़बड़ियों को लेकर पूर्व सीएम रघुवर दास सहित कई वरीय अधिकारियों के खिलाफ एसीबी में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है.
पूर्व मंत्रियों की संपत्ति में हुई वृद्धि
रांची : पूर्व मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, अमर कुमार बाउरी, रणधीर सिंह, डॉ नीरा यादव व डॉ लुईस मरांडी द्वारा वर्ष 2014 व 2019 में विधानसभा चुनाव के दाैरान दिये गये शपथ पत्र में संपत्ति बढ़ोतरी की जानकारी मिलती है. प्रार्थी पंकज कुमार यादव ने अपनी याचिका में शपथ पत्र के आधार पर आरोप लगाया है कि एक अनुमान के अनुसार, लगभग 200 प्रतिशत से लेकर एक हजार प्रतिशत तक की बढ़ोतरी संपत्ति अर्जित करने में हुई है.
पूर्व मंत्री वर्ष 2019 वर्ष 2014 (लगभग)
नीलकंठ सिंह मुंडा 4.35 करोड़ 1.46 करोड़ रुपये
डॉ नीरा यादव 3.65 करोड़ 80.59 लाख रुपये
रणधीर सिंह 5.06 करोड़ 78.92 लाख रुपये
डॉ लुईस मरांडी 9.06 करोड़ 2.25 करोड़ रुपये
अमर कुमार बाउरी 89.41 लाख 7.33 लाख रुपये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें