27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजा पीटर ने ही करायी थी रमेश सिंह मुंडा की हत्या, नक्सलियों को दिये थे 5 करोड़, कुंदन पाहन का दावा

रांची : तमाड़ के जदयू विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या में झारखंड के पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर का ही हाथ था. मुंडा की हत्या के लिए राजा पीटर ने माओवादियोंसे 5 करोड़ रुपयेकीडील की थी.पीटरने भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरो को यह रकम दी थी. पोलित ब्यूरो के निर्देशपर ही […]

रांची : तमाड़ के जदयू विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या में झारखंड के पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर का ही हाथ था. मुंडा की हत्या के लिए राजा पीटर ने माओवादियोंसे 5 करोड़ रुपयेकीडील की थी.पीटरने भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरो को यह रकम दी थी. पोलित ब्यूरो के निर्देशपर ही हार्डकोर नक्सली कुंदन पाहन के दस्ते ने नौ जुलाई, 2008 को तमाड़ के एक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में रमेश सिंह मुंडा को गोलियों से छलनी कर दिया था.
जेल में बंद हार्डकोर नक्सली कुंदन पाहन, राम मोहन मुंडा और बलराम साहू ने नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) की पूछताछ में यह खुलासा किया है. एनआइए ने तीनों को रिमांड पर लिया था. तीनों नक्सलियों ने एनआइए को बताया है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के कारण राजा पीटर ने ही रमेश सिंह मुंडा की हत्या करवायी थी.

…तो क्या राजा पीटर ने नक्सलियों की मदद से दी थी गुरुजी को चुनावी शिकस्त?

रमेश सिंह मुंडा अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय थे. उन्हें चुनाव में हराना आसान नहीं था, इसलिए उनकी हत्या करवायी गयी. तीनों नक्सलियों के बयान के बाद एनआइए की टीम ने राजा पीटर के खिलाफ साक्ष्य एकत्र किये. इसके बाद रविवार को उनके तमाड़, बुंडू, दिउड़ी और रांची स्थित ठिकानों पर छापेमारी की गयी. बाद में पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया. बताया जाता है कि मामले में एनआइए कुछ और लोगों को गिरफ्तार कर सकती है. इन लोगों से कड़ी पूछताछ की जा रही है.
परिचित के जरिये शेषनाथ को किया था तैयार
एनआइए के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राजा पीटर की ओर से पैसे दिये जाने के बाद इन बातों को लेकर मामला फंस गया था कि रमेश सिंह मुंडा को मारने के लिए सही लोकेशन क्या होगा. उनकी गतिविधियों की जानकारी नक्सली संगठन को कौन मुहैया करायेगा. काफी कोशिश के बाद राजा पीटर ने ही अपने एक परिचित के माध्यम से रमेश सिंह मुंडा की सुरक्षा में तैनात कांस्टेबल शेषनाथ सिंह खरवार को तैयार किया. इसके लिए शेषनाथ को प्रलोभन दिया गया. नौ जुलाई 2008 को रमेश मुंडा की हत्या से पहले शेषनाथ ने स्कूल में आयोजित कार्यक्रम का पूरा ब्योरा राजा पीटर को दिया था. उनकी सुरक्षा की भी पूरी जानकारी दी थी. बाद में राजा पीटर के जरिये यह सूचना माओवादियों तक पहुंची थी. इसके बाद माओवादियों ने स्कूल में जाकर अंधाधुंध फायरिंग कर रमेश सिंह मुंडा सहित उनके दो बॉडीगार्ड और एक अन्य की हत्या कर दी थी.
सवाल : कहां से आये पांच करोड़
मामले में बड़ा सवाल यह है कि जिस वक्त घटना को अंजाम दिया गया, उस समय राजा पीटर के पास न तो नौकरी थी और न ही वह विधायक ही थे. फिर उनके पास पांच करोड़ रुपये कहां से आये. इसकी पड़ताल एजेंसी के अधिकारी अपने स्तर से कर रहे हैं. अंदेशा जताया जा रहा है कि पैसा देने वाला शख्स कोई और भी हो सकता है.
चार दिन की रिमांड पर भेजे गये राजा पीटर
रमेश सिंह मुंडा की हत्या में गिरफ्तार पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर (राजा पीटर) को सोमवार शाम चार बजे रांची स्थित एनआइए के प्रभारी कोर्ट के न्यायाधीश दिवाकर पांडेय की अदालत में पेश किया गया. करीब तीन घंटे चली कार्यवाही के बाद अदालत ने राजा पीटर को चार दिनों की रिमांड पर भेज दिया. हालांकि एनआइए की ओर से सात दिनों की रिमांड मांगी गयी थी. एनआइए की टीम राजा पीटर को टाटी सिल्वे स्थित ट्रेनिंग सेंटर से लेकर कोर्ट पहुंची थी. इस दौरान कोर्ट में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे. मीडिया को दूर रखा गया था. कोर्ट की कार्यवाही के दौरान वीडियोग्राफी भी की गयी. सुनवाई के बाद न्यायाधीश ने एनआइए को निर्देश दिया कि पूछताछ के दौरान आरोपी को टार्चर नहीं किया जाये. बीच-बीच में निकटवर्ती और वकील को मिलने दिया जाये. जरूरत के मुताबिक, चिकित्सकीय सुविधा दी जाये.
पत्नी ने कहा, बाद में मिली सीजर लिस्ट : सुनवाई के दौरान राजा पीटर की पत्नी आरती भी करीब साढ़े चार बजे कोर्ट पहुंची. उन्होंने कोर्ट को बताया कि एनआइए ने रविवार को उनके ठिकानों पर छापेमारी की और नर्सिंग होम आदि को सील कर दिया. कुछ चीजें जब्त भी की. लेकिन उन्हें उस वक्त सीजर लिस्ट नहीं दी गयी. सीजर लिस्ट बाद में दी गयी.
वकील ने उठाये सवाल : सुनवाई के दौरान राजा पीटर के वकील ने कोर्ट में पूर्व मंत्री की गिरफ्तारी को लेकर सवाल उठाये. कहा कि राजा पीटर को आठ अक्तूबर को गिरफ्तार किया गया. पर गिरफ्तारी नौ अक्तूबर को दिखायी जा रही है. इस पर कोर्ट इस मामले में साक्ष्य मांगे. राजा पीटर के वकील ने बताया कि राजा पीटर को आठ अक्तूबर को गिरफ्तार किये जाने की खबर अखबारों में प्रकाशित हुई है. अदालत ने इसके अलावा कोई अन्य साक्ष्य मांगे. राजा पीटर के वकील ने पूर्व मंत्री व आइओ के मोबाइल लोकेशन से इसका पता लगाने की बात कही.
आरोपों से इंकार करते रहे
बताया जा रहा है कि रविवार रात से सोमवार दिन के तीन बजे तक एनआइए के अधिकारियों ने राजा पीटर और शेषनाथ से पूछताछ की. इस दौरान राजा पीटर अपने ऊपर लगे आरोपों को नकारते रहे. शेषनाथ पहले ही अपनी गलती कबूल कर चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें