26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#gurunanakjayanti- रांची के गुरु नानक स्कूल में दिखा पाकिस्तान में मौजूद ननकाना साहिब गुरुद्वारा

रांची : रांची में गुरुनानक देव जी की पांच सौ पचासवी जन्म जयंती मनाई जा रही है. 550 वें प्रकास पर्व पर रांची के गुरुनानक स्कूल में पाकिस्तान में मौजूद ननकाना साहिब गुरुद्वारा के रूप का पंडाव बनाया गया. यहीं गुरुनानक देव की जन्मस्थली थी. रांची में 550 वें प्रकाश उत्सव के मौके पर विशाल […]

रांची : रांची में गुरुनानक देव जी की पांच सौ पचासवी जन्म जयंती मनाई जा रही है. 550 वें प्रकास पर्व पर रांची के गुरुनानक स्कूल में पाकिस्तान में मौजूद ननकाना साहिब गुरुद्वारा के रूप का पंडाव बनाया गया. यहीं गुरुनानक देव की जन्मस्थली थी. रांची में 550 वें प्रकाश उत्सव के मौके पर विशाल पंडाल में गुरुवाणी चल रही थी और कई लोग बैठे गुरुवाणी सुन रहे थे. यहां नेता और कई सामाजिक कार्यकर्ता भी पहुंचे. रक्तदान शिविर लगाया गया जिसमें कई लोगों ने इस पवित्र मौके पर रक्तदान किया. मुफ्त हेल्थ कैंप, शरबत, चाय भी बांटे गये. यहां आये लोगों ने लंगर का भी आनंद लिया. लंगर में हर साल हजारों लोग खाना खाते हैं. छोटे- छोटे बच्चे भी प्रसाद वितरण कर रहे थे.

डॉ मयूर कुमार ने बताया कि रक्तदान शिविर में लोग आ रहे हैं. हमने 100 से ज्यादा का लक्ष्य रखा है लेकिन जो उत्साह है उसे देखकर लगता है उससे ज्यादा हो जायेगा. रक्तदान करने आयी सोनल ने कहा, रक्तदान करते वक्त हमारे दिमाग में होता है कि हम किसी का जीवन बचा रहे हैं. हमें मौका नहीं मिलता कि इस तरह का काम कर सकें. दफ्तर में और दूसरे कामों में व्यस्त रहते हैं. आज के दिन यह मौका मिला है बेहद खुशी हो रही है. हमारे पास जितना अच्छा ब्लड बैंक होगा लोगों को सुविधा होगी. मानवता के लिए यह मौका है. मुझे बेहद खुशी हो रही है.
रांची के मोरहाबादी में चाय की दुकान लगाने वाले अंकित दूबे भी यहां सेवा कर रहे हैं. अंकित कहते हैं कि दो साल हो गये जब भी मुझे मौका मिलता है मैं करता हूं. 550 वां जन्मदिन है उनका आज मुझे बेहद खुशी हो रही है. यहां लंगर में भी अच्छी खासी भीड़ थी. सेवादार ने हमें बताया कि हमने इस बार 25 से 30 हजार लोगों को लंगर चखायेंगे. यहां मौजूद लोगों को खुद ऊर्जा आ जाती है. यहां बच्चों में भी ऊर्जा है. छोटे से मानस भी यहां सेवादार का काम कर रहे हैं. मानस चौथी क्लास में पढ़ते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें