32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी की चाईबासा सभा से पहले भाजपा ने जारी किया कोल्हान के विकास का रिपोर्ट कार्ड

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 6 मई को चाईबासा में जनसभा से पहले झारखंड भाजपा ने कोल्हान के विकास का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. इसमें दावा किया गया कि केंद्र और राज्य सरकार के अथक प्रयासों से कोल्हान विकास की मुख्यधारा से जुड़ा. रविवार को यह रिपोर्ट कार्ड भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव […]

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 6 मई को चाईबासा में जनसभा से पहले झारखंड भाजपा ने कोल्हान के विकास का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. इसमें दावा किया गया कि केंद्र और राज्य सरकार के अथक प्रयासों से कोल्हान विकास की मुख्यधारा से जुड़ा. रविवार को यह रिपोर्ट कार्ड भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी की.

इसे भी पढ़ें : चतरा में TPC के सबजोनल कमांडर बसंत को नक्सलियों ने मार डाला, कुंदा में पुल निर्माण कार्य रोका, मजदूरों को पीटा

उन्होंने कहा कि कोल्हान क्षेत्र के अंतर्गत जमशेदपुर और सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र में हुए भाजपा के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर विकास कार्य हुए हैं. उन्होंने बताया कि 5 वर्ष में 1,600 करोड़ रुपये की लागत से 832 किलोमीटर सड़क का निर्माण क्षेत्र में हुआ है. जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र में 1,215 करोड़ की लागत से एनएच 33 पर महुलिया-बहरागोरा मार्ग के 121 किलोमीटर मार्ग का सुदृढ़ीकरण कार्य चल रहा है.

उन्होंने बताया कि पश्चिम सिंहभूम में एनएच 75 पर हाट गम्हरिया-जैंतगढ़ की मरमत और चौड़ीकरण का कार्य 146 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है. उन्होंने कहा कि अनेक तकनीकी और कानूनी परेशानियों के बाद टाटा-रांची हाईवे को 18 महीने में बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

इसे भी पढ़ें : पीएम मोदी की सभा के लिए चाईबासा में तैनात रांची स्पेशल ब्रांच के जवान पंकज की मौत

श्री शाहदेव ने कहा कि एक ओर चाईबासा में 300 बेड के हॉस्पिटल वाले मेडिकल कॉलेज का निर्माण जारी है. वहीं, टाटा में एमजीएम कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 500 बेड के हॉस्पिटल का निर्माण भी जारी है. दोनों लोकसभा क्षेत्रों में 2,200 युवाओं को कौशल विकास के अंतर्गत रोजगार दिया जा चुका है.

कोल्हान में ग्रामीण जलापूर्ति योजना के अंतर्गत 8 ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं की शुरुआत कर लाखों ग्रामीणों के घरों में पेयजल पहुंचाया जा रहा है. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सिर्फ जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र के 16,589 परिवारों को अपना घर मिला है.

इसे भी पढ़ें : रामगढ़ में एटीएम तोड़कर 42 लाख रुपये लूटे, मशीन को दूर ले जाकर फेंका

बाबा साहेब योजना के अंतर्गत 299 परिवारों को और बिरसा आवास योजना के अंतर्गत 543 परिवारों को और इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत 14,455 परिवारों को आवास उपलब्ध कराया गया. सिर्फ जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 29 उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण जारी है.

सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 9,611 लोगों को आवास, बाबा साहेब योजना के अंतर्गत 288 लोगों को आवास, इंदिरा आवास के अंतर्गत 14,027 लोगों को, बिरसा आवास योजना के अंतर्गत 526 लोगों को आवास मुहैया कराया गया है.

इसे भी पढ़ें : गढ़वा में ट्रक और टैंकर की भिड़ंत में टैंकर के परखच्चे उड़े

श्री शाहदेव ने कहा कि कोल्हान क्षेत्र के इन दोनों लोकसभा क्षेत्रों में सखी मंडल के जरिये 3.5 लाख महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर स्वावलंबी बनाया गया. प्रेस वार्ता में प्रदेश लोकसभा मीडिया कमेटी के सदस्य एवं पूर्व प्रदेश प्रवक्ता प्रेम मित्तल भी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें