35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विस चुनाव दूसरा चरण : सात जिलों की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान कल, 42,000 से ज्यादा जवान होंगे तैनात

लोकतंत्र के महापर्व ‘झारखंड विधानसभा चुनाव’ का दूसरा चरण शनिवार को है. इसके तहत 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. चुनाव आयोग ने अपनी ओर से पर्याप्त संसाधन और सुरक्षा के इंतजाम किये हैं, ताकि राज्य की जनता बिना किसी भय के निष्पक्ष मतदान कर सके. दूसरे चरण के चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के […]

लोकतंत्र के महापर्व ‘झारखंड विधानसभा चुनाव’ का दूसरा चरण शनिवार को है. इसके तहत 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. चुनाव आयोग ने अपनी ओर से पर्याप्त संसाधन और सुरक्षा के इंतजाम किये हैं, ताकि राज्य की जनता बिना किसी भय के निष्पक्ष मतदान कर सके.
दूसरे चरण के चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए 24264 कर्मचारी और 42 हजार से ज्यादा जवान (केंद्रीय और राज्य बल मिलाकर) मुस्तैद रहेंगे. मतदानकर्मियों को बूथों तक पहुंचाने के लिए बड़ी तादाद में वाहनों का इंतजाम किया गया है. वहीं, नक्सल प्रभावित इलाकों और दुर्गम क्षेत्रों में बने बूथों तक मतदानकर्मियों को सुरक्षित पहुंचाने के लिए चार चॉपर भी लगाये गये हैं. शुक्रवार को मतदानकर्मियों को बूथों के लिए रवाना किया जायेगा.
रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, उन में कुल मिलाकर 260 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, वहीं कुल 47,24,968 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 16 विधानसभा सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है. तीन सीटें अनारक्षित हैं.
अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीटों में घाटशिला, पोटका, सरायकेला, खरसावां, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, तमाड़, मांडर, तोरपा, खूंटी, सिसई, सिमडेगा और कोलेबिरा शामिल है. वहीं, अनुसूचित जाति के लिए जुगसलाई सीट सुरक्षित है.
सामान्य सीट में बहरागोड़ा, जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी सीट शामिल है. खास बात यह है कि जबकि जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास भाजपा के प्रत्याशी हैं. दूसरे चरण में रांची (दो विधानसभा सीटों) सहित सात जिलों में मतदान होना है. पूर्वी सिंहभूम जिले में बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी व जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र आते हैं.
सरायकेला-खरसावां जिले में सरायकेला और खरसांवा विधानसभा क्षेत्र आते हैं. पश्चिमी सिंहभूम जिले में चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर और चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र आते हैं. रांची जिले में तमाड़ और मांडर विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ खूंटी जिले में तोरपा और खूंटी विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा. गुमला जिले में सिसई विधानसभा क्षेत्र और सिमडेगा जिला के सिमडेगा और कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है.
िसर्फ जमशेदपुर पूर्वी व पश्चिमी सीट पर सुबह
सात से लेकर पांच बजे तक होगा मतदान
सबसे अधिक मतदाता पूर्वी सिंहभूम जिले में
पूर्वी सिंहभूम के छह विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 17,43,221 है. सरायकेला-खरसांवा जिले के अंतर्गत आनेवाले दो विधानसभा क्षेत्र में कुल 5,45,558 मतदाता हैं. पश्चिम सिंहभूम के छह विधानसभा क्षेत्र में कुल 8,52,638, रांची जिले में 5,36,804 मतदाता तथा खूंटी जिले में 3,91,038 मतदाता वोट करेंगे. गुमला जिले में 2,33,885 मतदाता मत डालेंगे. इसी तरह सिमडेगा में कुल 4,21,824 मतदाता हैं.
दो सीट छोड़ सभी पर तीन बजे तक मतदान
दूसरे चरण में दो सीटों (जमशेदपुर पूर्वी व पश्चिमी) पर सुबह सात से लेकर पांच बजे तक मतदान होगा. शेष 18 सीटों पर सुबह सात से अपराह्न तीन बजे तक मतदान केंद्र में मौजूद रहनेवाले मतदाता को मतदान की अनुमति दी जायेगी.
जिलावार विधानसभा सीटें और प्रत्याशी
सीट प्रत्याशी
पूर्वी सिंहभूम जिला
बहरागोड़ा 14
घाटशिला 16
पोटका 10
जुगसलाई 10
जमशेदपुर पूर्वी 20
जमशेदपुर पश्चिमी 20
सरायकेला-खरसावां
सरायकेला 07
खरसावां 16
पश्चिमी सिंहभूम
चाईबासा 13
मझगांव 16
जगन्नाथपुर 13
मनोहरपुर 14
चक्रधरपुर 12
रांची जिला
तमाड़ 17
मांडर 13
खूंटी जिला
तोरपा 08
खूंटी 11
गुमला जिला
सिसई 10
सिमडेगा जिला
सिमडेगा 11
कोलेबीरा 09
डेढ़ घंटे पहले मतदान कर्मी पहुंचे बूथ पर
मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटा पहले मतदानकर्मियों व एजेंट को बूथ पर उपस्थित होना है. मॉक पोल के बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. जिन विधानसभा सीटों के लिए मतदान की समाप्ति का समय तीन और पांच बजे तक है, वहां उस समय तक मौजूद सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे.
-विनय कुमार चौबे, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
चुनावी बोल
यूपीए सरकार ने किया है घोटाला ही घोटाला
यूपीए की सरकार ने देश में घोटाला ही घोटाला किया है, जबकि पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत की संस्कृति की रक्षा के लिए काम किया. देश की तिजोरी लूटने वाले आज बड़े से बड़े वादे कर रहे हैं. वर्ष 2014 के पहले की तस्वीर उठा कर देख लें कि महागठबंधन के कई नेता जेल में है तो कई बेल पर. आज देश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है.
जेपी नड्डा, भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष (जमुआ में )
अयोध्या आयें आैर मंदिर निर्माण में भूमिका निभायें
मोदी है तो सबकुछ मुमकिन है. इसके एक नहीं दर्जनाें उदाहरण लाेगाें ने देखे हैं. दशकों से लटके राम मंदिर मामले का समाधान हो गया. अब अयोध्या ने भव्य रामलला का मंदिर बनेगा. आप सब अयोध्या आयें और रामलला के दर्शन करें. मंदिर निर्माण में अपनी भूमिका निभायें.
योगी आदित्यनाथ, यूपी के मुख्यमंत्री (जमशेदपुर में)
भाजपा सरकार झूठ का सब्जबाग दिखा रही
देश की जनता महंगाई से परेशान हैं. नोटबंदी और जीएसटी से लोग उबर नहीं पाये हैं. भाजपा की सरकार झूठे सब्जबाग दिखा रही है. सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए जनता के पास मतदान मौका है. इसे नहीं गंवाये. झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनायें. समाज का हर वर्ग इस सरकार से त्रस्त है़ लोग बदलाव चाहते है़ं
शत्रुध्न सिन्हा, कांग्रेस के स्टार प्रचारक (बरही में)
भाजपा सरकार में महिलाएं असुरक्षित, अफसर बेलगाम
भाजपा सरकार में महिलाएं सुरक्षित नहीं है. किसान आत्महत्या कर रहे है. पदाधिकारी बेलगाम हो गये है. अगर हमारी सरकार बनी, तो सबसे पहले ऐसे नेता व मंत्री को जेल भेजेंगे. वहीं बेरोजगार युवक-युवतियों को नौकरी देंगे. जब तक नौकरी नहीं मिलेगी, उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा. गरीबों के लिए साड़ी-धोती योजना फिर से शुरू करेंगे.
हेमंत सोरेन, झामुमो नेता (सिसई में )
जरूरतमंद लोगों को घर-घर जाकर देंगे वृद्धापेंशन
सत्ता में आये तो लोगों को घर-घर जा कर वृद्धापेंशन, आवास योजना का लाभ देंगे. लोगों को प्रखंड कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. भाजपा सरकार ने असाध्य रोगियों को इलाज के लिए सिर्फ कार्ड थमा दिया है. झाविमो की सरकार बनी तो गरीबों के इलाज का पूरा खर्च सरकार देगी.
बाबूलाल मरांडी, झाविमो अध्यक्ष हजारीबाग (कटकमसांडी में)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें