35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव : 14 सीटों के लिए सुबह आठ बजे से होगी गिनती, राज्य के सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

रांची : सूबे की 14 लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी. सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि मतगणना स्थल, मतगणना हॉल और प्रत्येक मतगणना कक्ष के ले-आउट प्लान को भारत निर्वाचन आयोग का अनुमोदन मिल चुका है. श्री […]

रांची : सूबे की 14 लोकसभा सीटों के लिए 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी. सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि मतगणना स्थल, मतगणना हॉल और प्रत्येक मतगणना कक्ष के ले-आउट प्लान को भारत निर्वाचन आयोग का अनुमोदन मिल चुका है. श्री खियांग्ते ने बताया कि मतगणना के लिए सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए पृथक मतगणना हॉल बनाये गये हैं.

मतदान केंद्रों को ध्यान में रखकर प्रत्येक मतगणना हॉल में मतगणना के लिए टेबलों की संख्या और चक्र का निर्धारण किया गया है. मतगणना को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अनुदेशों का पालन करने का निर्देश सभी निर्वाची पदाधिकारियों को दिया गया है. बोकारो में होगी गिरिडीह संसदीय क्षेत्र की गिनती : श्री खियांग्ते ने बताया कि 14 सीटों की मतगणना को लेकर 14 मतगणना केंद्र बनाये गये हैं.
राजमहल (एसटी) सीट के लिए साहेबगंज के गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज लोहांडा, दुमका (एसटी) सीट के लिए दुमका जिले के गवनर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, गोड्डा सीट के लिए गोड्डा जिले के गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज सिलकटिया, चतरा सीट के लिए चतरा जिले के चतरा कॉलेज, कोडरमा सीट के लिए गिरिडीह जिले के एग्रीकल्चर प्रोडक्शन मार्केटिंग यार्ड, गिरिडीह सीट के लिए बोकारो जिले के वेयरहाउस, बाजार समिति, चास में मतों की गिनती होगी.
धनबाद सीट के लिए धनबाद जिले के एपीएमसी, रांची सीट के लिए रांची जिले के कृषि बाजार समिति पंडरा, जमशेदपुर सीट के लिए जमशेदपुर जिले के को-ऑपरेटिव कॉलेज, सिंहभूम (एसटी) सीट के लिए पश्चिमी सिंहभूम जिले के महिला कॉलेज, चाईबासा में मतों की गिनती होगी. खूंटी (एसटी) सीट के लिए खूंटी जिले के बिरसा कॉलेज, लोहरदगा (एसटी) सीट के लिए गुमला जिले के गुमला पॉलिटेक्निक चंदाली, पलामू (एससी) सीट के लिए मेदिनीनगर जिले के एग्रीकल्चरल मार्केटिंग यार्ड, बैरिलिया और हजारीबाग सीट के लिए हजारीबाग जिले के एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी में मतगणना केंद्र बनाये गये हैं.
इवीएम और वीवीपैट का मिलान किया जायेगा : श्री खियांग्ते ने बताया कि लोकसभा की 14 सीटों के लिए 1442 टेबलों पर मतों की गिनती की जायेगी. रांची में सबसे अधिक 134 टेबलों पर होगी गिनती.
23 मई को सुबह आठ बजे पोस्टल बैलेट से मतगणना की शुरुआत होगी. इवीएम के मतों की गिनती पूरी होने के बाद सभी संसदीय क्षेत्रों के हर विधानसभा क्षेत्र से रैंडमली चुने गये पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्ची की गिनती कर इसका मिलान इवीएम से प्राप्त मतों से किया जायेगा.
इवीएम-वीवीपैट सील कर स्ट्रांग रूम में रखे जायेंगे : मतगणना की प्रक्रिया के बाद सभी इवीएम-वीवीपैट को स्ट्रांग रूम में लाया जायेगा. इसे सील करने के बाद यहां डबल लॉक में रखा जायेगा. श्री खियांग्ते ने बताया कि इवीएम-वीवीपैट को सील कर लॉक करने की प्रक्रिया प्रत्याशी व उसके निर्वाचक एजेंट और ऑब्जर्वर की मौजूदगी में पूरी की जायेगी.
प्रत्याशी या एजेंट और ऑब्जर्वर की मौजूदगी में खुलेगा स्ट्रांग रूम
श्री खियांग्ते ने बताया कि मतगणना के दिन सभी संसदीय क्षेत्रों में प्रत्याशियों/ एजेंटों और भारत निर्वाचन आयोग के ऑब्जर्वर की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम को खोला जायेगा. इसकी वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी. इवीएम के मतों की गिनती प्रक्रिया शुरू होने के पूर्व उसके एड्रेस टैग, सील और सीरियल नंबर का भी मिलान होगा, ताकि इवीएम को लेकर प्रत्याशियों व उनके मतगणना एजेंटों को किसी तरह का कोई संशय नहीं हो.
प्रत्येक मतगणना हॉल के लिए एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी की नियुक्ति
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री खियांग्ते ने बताया कि मतगणना कार्य चरणबद्ध तरीके से होगी. एक चरण की समाप्ति के बाद ही अगले चरण के मतों की गिनती की जायेगी. इसके लिए प्रत्येक मतगणना हॉल में हर टेबुल पर काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग सुपरवाइजर और एक माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे. प्रत्येक मतगणना हॉल के लिए एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है.
मतगणना स्थल पर 20 कंपनी सीआरपीएफ व एसएसबी के जवान रहेंगे
रांची : झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना स्थल पर 20 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल की तैनाती की गयी है. इसमें सीआरपीएफ की 14 कंपनी और एसएसबी की छह कंपनी है. इससे संबंधित आदेश गृह मंत्रालय और डीजीपी डीके पांडेय के निर्देश पर आइजी अभियान ने जारी कर दिया है.
पुलिस अधिकारियों के अनुसार, मतगणना स्थल, जुलूस सहित विभिन्न संवेदनशील इलाके में 25 कंपनी अतिरिक्त जिला पुलिस बल की तैनाती की गयी है. केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती मतगणना तक की गयी है.
केंद्रीय निर्वाचन आयोग की ओर से गृह मंत्रालय भारत सरकार से झारखंड में मतगणना स्थल पर 20 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती का अनुरोध किया था. इसके बाद बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मुख्य सचिव, गृह सचिव और डीजीपी को पत्र भेज कर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती का निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें