26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ranchi : SSP ऑफिस में पुलिस अधिकारियों को दी गयी C-Vigil App की जानकारी

रांची : लोकसभा चुनाव 2019 में निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से सी-विजिल (C-Vigil) मोबाइल एप्प (App) लॉन्च किया गया है. इस एप्प के माध्यम से आम नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सीधे रिपोर्ट कर सकेंगे. जिला प्रशासन की ओर से चुनाव के लिए गठित […]

रांची : लोकसभा चुनाव 2019 में निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से सी-विजिल (C-Vigil) मोबाइल एप्प (App) लॉन्च किया गया है. इस एप्प के माध्यम से आम नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सीधे रिपोर्ट कर सकेंगे. जिला प्रशासन की ओर से चुनाव के लिए गठित सी-विजिल कोषांग की ओर से निरंतर इस एप्प को लेकर अवेयरनेस कैंप लगाये जा रहे हैं.

इसी क्रम मेंं सी-विजिल कोषांग की ओर से एसएसपी ऑफिस, रांची में तीन मार्च, 2019 को कैंप का आयोजन किया गया. इसमें प्रेजेंटेशन के माध्यम से पुलिस अधिकारियों को सी-विजिल एप्प के बारे में विस्तार से बताया गया. मास्टर ट्रेनर्स ने सी-विजिल के सिटीजन और इंवेस्टिगेटर एप्प के बारे में पुलिस अधिकारियों को विस्तृत जानकारी दी.

सी विजिल एप्प चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा. कोई भी व्यक्ति इस एप्प के जरिये कहीं से भी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकेगा. यह एप्प निर्वाचन की घोषणा की तिथि से प्रभावी होगा और मतदान के एक दिन बाद तक बना रहेगा. यह एप्प सिर्फ चुनाव की घोषणा वाले स्थानों पर ही काम करेगा. लोकसभा चुनाव 2019 में पहली बार इस एप्प का इस्तेमाल किया जा रहा है.

ऐसे काम करेगा C-Vigil App?

अवेयरनेस कैंप में पुलिस अधिकारियों को बताया गया कि सी-विजिल एप्प के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस (GPS) वाला एंड्रॉयड स्मार्ट फोन जरूरी होगा. शिकायत के लिए जागरूक नागरिक को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का विडियो रिकॉर्ड कर इस एप्प पर भेजना है. साक्ष्य आधारित शिकायत का निस्तारण अधिकतम 100 मिनट में किया जा सकेगा.

GPS से करेगा काम

अवेयरनेस कैंप में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को बताया गया कि जीपीएस (GPS) की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान की जा सकेगी. इसके लिए शिकायतकर्ता को एक यूनिक आइडी मिलेगी, जिससे वह आगे की कार्रवाई जान सकेगा. शिकायत दर्ज होने के बाद सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के पास जायेगी. फिर इसे एफएसटी को दिया जायेगा. इस एप्प पर केवल आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की ही शिकायत की जा सकेगी. फोटो और वीडियो बनाने के बाद यूजर को सिर्फ 5 मिनट का समय मिलेगा. पहले से ली गयी फोटो व वीडियो अपलोड करने की अनुमति यह एप्प नहीं देगा.

तुरंत शिकायत, त्वरित कार्रवाई

C-Vigil App लोगों के लिए एक ऐसा माध्यम होगा, जिससे आम लोग आसानी से किसी भी प्रत्याशी के आदर्श आचार संहिता उल्लंघन करने का प्रमाण सीधे आयोग को भेज पायेगा. इस मामले की तुरंत सत्यता की जांच भी हो सकेगी और मामले में क्या कारवाई की जा रही है अथवा क्या कार्रवाई हुई, इसकी पूरी जानकारी भी शिकायतकर्ता को मिल जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें