35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले में कुष्ठ रोगियों की खोज आज से शुरू, 3200 टीम जायेगी घर-घर

पूर्णिया : जिले में 20 सितंबर से कुष्ठ रोगियों की खोज के लिए अभियान चलाया जायेगा. अभियान को लेकर 3200 टीम का गठन किया गया है. एक टीम में आशाकर्मी समेत दो व्यक्ति शामिल होंगे. महिला की जांच आशाकर्मी व पुरुष की जांच मेल वोलंटियर करेंगे. कुष्ठ के लक्षण के आधार पर इन रोगियों की […]

पूर्णिया : जिले में 20 सितंबर से कुष्ठ रोगियों की खोज के लिए अभियान चलाया जायेगा. अभियान को लेकर 3200 टीम का गठन किया गया है. एक टीम में आशाकर्मी समेत दो व्यक्ति शामिल होंगे. महिला की जांच आशाकर्मी व पुरुष की जांच मेल वोलंटियर करेंगे. कुष्ठ के लक्षण के आधार पर इन रोगियों की पहचान की जायेगी.

पहचान के बाद उन्हें जांच को पीएचसी भेजा जायेगा. रोग की पूरी पुष्टि होने पर इलाज किया जाना शुरू किया जायेगा. यह अभियान डोर टू डोर चलाया जायेगा. इस अभियान का मकसद खासतौर से वैसे रोगियों की पहचान करना है जो लोकलाज के डर से जो इलाज नहीं करवा रहे हैं. उन्हें प्रेरित कर इलाज की सुविधा दी जाएगी. संदेहास्पद कुष्ठ रोगियों की पहचान कर उन्हें रोगमुक्त किया जायेगा.
ये हैं कुष्ठ के लक्षण : चमड़े पर तांबे के रंग का दाग या हल्का उजला दाग, हाथ-पैर में झनझनाहट, एकाएक उंगली का टेढ़ा होना, शरीर के खास हिस्से के चमड़े में सूनापन होना व पूरे शरीर में छोटे-छोटे हल्के उजले दाग होना कुष्ठ रोग के लक्षण हो सकते हैं.
पूर्व से 343 रोगी जिले में चिह्नित : जानकारी के मुताबिक पूर्व से जिले में चिह्नित कुष्ठ रोगियों की संख्या 343 है. पूर्व के अभियानों में इन रोगियों की पहचान कर उन्हें इलाज के लिए सुविधा प्रदान की जा रही है. इनमें से कई रोगियों की स्थिति में पूर्व की अपेक्षा काफी सुधार हो गया है.
20 सितंबर से 29 सितंबर के बीच कुष्ठ रोगियों की खोज के लिए अभियान चलाया जायेगा. इसके तहत आशाकर्मी व मेल वोलंटियर घर-घर जायेंगे. लोगों से अपील है कि जागरूकता दिखाते हुए अभियान में सहयोग करें. रोग को छिपाने से रोग घटता नहीं बल्कि बढ़ता है. समाज को भी रूढिवादी सोच में परिवर्तन लाने की जरूरत है ताकि ऐसे रोगी बेझिझक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच सकें.
— डॉ. सुरेन्द्र दास, डीएलओ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें