27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निगम क्षेत्र में इस साल बनेंगे साढ़े चार हजार गरीबों के घर

पहल. कैंप आयोजित कर जरूरतमंदों से लिये जा रहे आवेदन हाउसिंग फॉर ऑल के लिए नगर निगम क्षेत्र में पिछले छह दिसंबर से ही लगातार कैंप लगाये जा रहे हैं. यह कैंप 14 दिसंबर तक चलेगा. इसमें नगर निगम की टीम लगायी गयी है. पूर्णिया : नगर निगम क्षेत्र में चालू वित्तीय वर्ष के अंत […]

पहल. कैंप आयोजित कर जरूरतमंदों से लिये जा रहे आवेदन

हाउसिंग फॉर ऑल के लिए नगर निगम क्षेत्र में पिछले छह दिसंबर से ही लगातार कैंप लगाये जा रहे हैं. यह कैंप 14 दिसंबर तक चलेगा. इसमें नगर निगम की टीम लगायी गयी है.
पूर्णिया : नगर निगम क्षेत्र में चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक साढ़े चार हजार गरीबों के घर बनेंगे. इसके लिए नगर निगम ने अभियान तेज कर दिये हैं. नगर निगम के वार्ड में लगातार कैंप आयोजित कर जरूरतमंदों से आवेदन लिए जा रहे हैं. नगर निगम के इस अभियान से लोगों में काफी खुशी है. यह अभियान हाउसिंग फोर ऑल योजना के तहत की जा रही है. ऐसा नहीं कि इस साल एक भी घर नहीं बने हैं. वार्डवार हाउसिंग फोर ऑल के लिए कार्यक्रम पहले ही चल रहे हैं. कई लोगों के घर बने भी हैं.
इनमें कतिपय कारणों से कई लोगों के घर नहीं बन पाये. कई लोगों के विभिन्न कागजातों के अभाव में हाउसिंगका काम नहीं हुआ. उन लोगों के भी आवेदन लेकर सर्वेक्षण शुरू कराये जाने की योजना है. इसमें प्राथमिकता महिला आवेदकों को दी जा रही है. इसके पूर्व शौचालय भी बनवाये गये हैं. उसके लिए भी शौचालय फोर ऑल के तहत जरूरतमंदों को अनुदान दिये गये हैं. यह कार्यक्रम 2022 तक चलेगा.
वार्ड वार लगाया जा रहा कैंप
नगर निगम क्षेत्र में वार्डवार कैंप आयोिजत
हाउसिंग फोर ऑल के लिए नगर निगम क्षेत्र में पिछले छह दिसंबर से ही लगातार कैंप लगाये जा रहे हैं. यह कैंप 14 दिसंबर तक चलेगा. इसमें नगर निगम की टीम लगायी गयी है. वार्डवार नेतृत्व वार्ड आयुक्त को दिया गया है. इसके तहत इसमें जमीन के कागजात, एलपीसी, वोटर आई कार्ड, आधार कार्ड एवं होल्डिंग टैक्स की रसीद भी ली जा रही है. इतने कागजात वालों को सहूलियत से हाउसिंग फोर ऑल का लाभ मिलेगा. प्रत्येक आवेदकों के आवेदन पर दिये गये जमीन के लोकेशन के आधार पर भौतिक सर्वे भी किया जायेगा. भौतिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर ही आवेदक हाउसिंग फोर ऑल के योग्य माने जायेंगे. पूरे नगर निगम क्षेत्र में कुल 46 वार्ड हैं. करीब साढ़े चार हजार घरों के लिए राशि उपलब्ध है. इसी में से सभी जरूरतमंदों को हाउसिंग का लाभ मिलेगा. जितने घरों का आवंटन मिला है उनमें से वार्ड वार करीब एक हजार सीट होती है.
15 के बाद होगा भौतिक सत्यापन
पूर्णिया नगर निगम के वार्डों में 14 दिसंबर तक कैंप चलाया जा रहा है. उसके बाद प्राप्त आवेदनों के आधार पर सभी वार्डों में सर्वेक्षण कराया जायेगा. सर्वेक्षण के उपरांत ही लाभुकों को योग्य मानकर उनके खाते में राशि दी जायेगी. शौचालय के लिए भी खुला है ऑप्शन : हाउसिंग फोर आल एवं शौचालय फोर आल के लिए नगर निगम में जरूरतमंदो के लिए ऑप्शन खुला है. शौचालय केलिए भी आवेदन लिए जा रहे हैं. इसका भुगतान भी दो किस्तों में किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें