27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में बनाएं राहत कैंप : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश और मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट को लेकर शुक्रवार को उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. एक अणे मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास में आयोजित बैठक में सीएम ने निर्देश दिया कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में सिर्फ कम्युनिटी […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश और मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट को लेकर शुक्रवार को उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. एक अणे मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास में आयोजित बैठक में सीएम ने निर्देश दिया कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में सिर्फ कम्युनिटी किचेन से काम नहीं चलेगा.
इन इलाकों में पीड़ित लोगों को अधिक-से-अधिक राहत देने के लिए जगह-जगह रिलीफ कैंप की व्यवस्था की जाये. जिन गांवों में पानी प्रवेश कर चुका है, वहां से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर तुरंत शिफ्ट करने की व्यवस्था करें. उन्होंने संबंधित इलाकों के डीएम को पूरी तरह से अलर्ट रहने का सख्त निर्देश दिया है.
शनिवार को सीएम स्वयं बाढ़ग्रस्त इलाकों में स्थिति का जायजा लेने के लिए सभी डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे. मुख्यमंत्री ने पटना में भी विशेष रूप से निगरानी रखने का निर्देश दिया है. 1975-76 में पुनपुन नदी का पानी कई गांवों में प्रवेश कर गया था. इन कारणों से यहां भी विशेष रूप से चौकसी रखने की जरूरत बतायी. सीएम ने कहा कि नेपाल में अगर ज्यादा बारिश होती है, तो गंडक, बूढी गंडक, बागमती समेत पूरे उत्तर बिहार प्रभावित होगा. उन्होंने कहा कि भागलपुर में जल स्तर बढ़ने का क्या कारण है.
सिर्फ बारिश के कारण जल स्तर नहीं बढ़ सकता है, इसे भी समझना होगा. खगड़िया में भी सचेत रहने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि शनिवार से हथिया नक्षत्र शुरू हो रहा है. ऐसे में यह मान्यता है कि शनिवार के दिन अगर बारिश शुरू होती है, तो तीन दिनों तक लगातार होते रहती है. ऐसे में उन्होंने आपदा से पीड़ित लोगों के लिए सरकार पूरी तरह से सजग है और हमें उम्मीद है कि इस बार भी लोगों को कोई परेशानी नहीं होने देंगे.
इस दौरान आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने अररिया, मधेपुरा, कटिहार, पूर्णिया, सीतामढ़ी, किशनगंज, बगहा, सहरसा, सुपौल, मुजफ्फरपुर, नवगछिया, भागलपुर समेत बाढ़ग्रस्त इलाकों में नदियों के बढ़े जल स्तर, नदियों पर बने बांध की वर्तमान स्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया. उन्हें बताया गया कि बाढ़ग्रस्त इलाकों में पर्याप्त संख्या में नावों की व्यवस्था की गयी है. इसके साथ ही पॉलीथिन सीट्स और हर जरूरी सामग्री उपलब्ध करा दी गयी है.
पीड़ित इलाकों में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम तैनाती की गयी है. गुवाहाटी से आने वाली एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच चुकी है और उसे पीड़ित इलाकों में भेज दिया गया है. मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी कि तेज और निरंतर बारिश से भागलपुर में गंगा नदी का जल स्तर करीब चार सेंटीमीटर बढ़ चुका है, लेकिन फरक्का बराज से 19 लाख क्यूसेक के हिसाब से पानी डिस्चार्ज होने के कारण आज रात तक जल स्तर कम होने की उम्मीद है.
वहीं नवगछिया में जमींदारी बांध की स्थिति ठीक है, जबकि खगड़िया में भी जल स्तर में कमी आ रही है. 28, 29 और 30 सितंबर को नेपाल में 300 मिलीमीटर तक बारिश होने की आशंका को देखते हुए एहतियात के तौर पर पिपरासी बांध के आसपास के चार गांवों के लोगों को शिफ्ट करने का भी फैसला लिया गया है.
इस बैठक में जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, सचिव जल संसाधन संजीव कुमार हंस, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, सचिव अनुपम कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.
पूर्वी बिहार में आज होगी भारी बारिश, 14 जिलों में रेड अलर्ट
पटना : चक्रवाती हवा के कारण बना मॉनसूनी सिस्टम पश्चिम से पूर्वी बिहार की ओर शिफ्ट हो गया है. इससे शनिवार को राज्य के इस हिस्से में भारी बारिश होगी.
आइएमडी, पटना ने पूर्वी बिहार के सभी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है. पूर्वानुमान में कहा गया है कि पूरे बिहार में अगले 48 घंटे तक सामान्य से अच्छी बारिश होगी. राहत की बात यह है कि समूचा माॅनसूनी सिस्टम बिहार में केंद्रित हो गया है. इससे नेपाल में बारिश नहीं हो रही है.
इससे उत्तरी बिहार की नदियों के जल स्तर पर खास असर पड़ने की संभावना नहीं है.28 व 29 अक्तूबर के लिए इन जिलों में रेड अलर्ट : मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर, बांका कटिहार और खगड़ियाऑरेंज अलर्ट (सामान्य से अच्छी बारिश) : पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, वैशाली, शिवहर व मुंगेर, 48 घंटे बाद से माॅनसून की विदाई शुरू : आइएमडी, पटना के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आनंद शंकर ने बताया कि 48 घंटे बाद बिहार से माॅनसून की विदाई शुरू हो जायेगी. बारिश धीरे-धीरे कम होती जायेगी. बिहार में अब तक 853 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 15% कम है.
24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी
राज्य में पिछले 24 घंटे में औसतन कुल 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.हालांकि कुछ जिलों में भारी वर्षा हुई. सबसे ज्यादा बारिश गोपालगंज जिले में 13 सेंटीमीटर, समस्तीपुर में रोसड़ा व पूसा , औरंगाबाद जिले के रफीगंज व हथवा में 7-7 सेंटीमीटर, दारुली, मोतिहारी, इंद्रपुरी, डेहरी और नालंदा में 6-6 सेंटीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें