26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 24 खोखा या सेल कंपनियों पर एफआइआर का आदेश

कागज पर कारोबार करने का मामला पटना : राज्य में सिर्फ कागज पर कारोबार करने वाली 24 खोखा या सेल कंपनियों का पता चला है. वाणिज्य कर विभाग की जांच में इन फर्जी कंपनियों के स्तर पर बड़ी संख्या में टैक्स चोरी की बात भी सामने आयी है. बुधवार को वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा […]

कागज पर कारोबार करने का मामला
पटना : राज्य में सिर्फ कागज पर कारोबार करने वाली 24 खोखा या सेल कंपनियों का पता चला है. वाणिज्य कर विभाग की जांच में इन फर्जी कंपनियों के स्तर पर बड़ी संख्या में टैक्स चोरी की बात भी सामने आयी है.
बुधवार को वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा बैठक डिप्टी सीएम सह वाणिज्य कर मंत्री सुशील मोदी की अध्यक्षता में विभागीय सभागार में चल रही थी. इस दौरान इन फर्जी कंपनियों की हकीकत सामने आयी. इस पर मंत्री ने इन कंपनियों के खिलाफ तुरंत एफआइआर दर्ज करने का आदेश दिया.
हालांकि, विभाग ने इसमें शामिल हाजीपुर की छह कंपनियों के खिलाफ पहले ही एफआइआर दर्ज कर चुकी है. शेष 18 कंपनियों पर एफआइआर करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. समीक्षा में यह बात सामने आयी कि इन कंपनियों ने जाली बिल पर 840 करोड़ 92 लाख की टैक्स चोरी कर ली है. इसमें मुख्य रूप से आयरन एंड स्टील, कोयला व रेडिमेड गारमेंट का कारोबार करने वाले फॉर्म शामिल हैं.
डिप्टी सीएम ने राजस्व संग्रह में पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 की तुलना में 2018-19 में 26.17 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि के लिए विभाग को बधाई देते हुए कहा कि 2019-20 के दौरान 29 हजार करोड़ राजस्व संग्रह के लक्ष्य को हासिल करने को पूरी तरह से प्रयास करें. इस वर्ष दो लाख 44 हजार 609 नये डीलरों ने जीएसटी के अंतर्गत निबंधन कराया है.
नये निबंधित डीलरों के व्यापार स्थल का निरीक्षण कर उनकी जांच की जायेगी. इसके लिए जीएसटी फिल्ड विजिट नाम से एक मोबाइल एप विकसित किया गया है. इस दौरान विभागीय सचिव प्रतिमा एस वर्मा ने जानकारी दी कि वार्षिक रिटर्न फाइल करने को लेकर अभियान चल रहा है. इसमें अधिक से अधिक व्यापारियों को रिटर्न समय पर दायर करने के लिए कहा जा रहा है. इससे टैक्स संग्रह में इजाफा होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें