32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव : हर चार में एक लोकसभा सीट पर पीएम मोदी ने की चुनावी सभा

अमित शाह ने औसतन तीन में एक सीट पर की रैली नीतीश कुमार की 171 से अधिक जनसभाएं पटना : राज्य में मौजूदा लोकसभा चुनाव के प्रचार का शोर 17 मई को थम गया. इस दौरान बिहार में पीएम, सीएम, डिप्टी सीएम के अलावा आधा दर्जन से ज्यादा केंद्रीय मंत्री और राज्य सरकार के तकरीबन […]

  • अमित शाह ने औसतन तीन में एक सीट पर की रैली
  • नीतीश कुमार की 171 से अधिक जनसभाएं
पटना : राज्य में मौजूदा लोकसभा चुनाव के प्रचार का शोर 17 मई को थम गया. इस दौरान बिहार में पीएम, सीएम, डिप्टी सीएम के अलावा आधा दर्जन से ज्यादा केंद्रीय मंत्री और राज्य सरकार के तकरीबन सभी मंत्रियों की चुनावी जन सभाएं हुईं. प्रधानमंत्री की 10 लोकसभा क्षेत्रों में जनसभाएं हुईं. यानी राज्य की 40 लोकसभा सीटों में औसतन प्रत्येक चार में एक सीट पर पीएम की सभा हुई.
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 14 जन सभाएं यानी औसतन प्रत्येक तीन में एक लोकसभा में जनसभा की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की 171 से ज्यादा जनसभाएं हुई हैं. राज्य की 234 विधानसभा सीटों में औसतन एक से सवा विधानसभा में एक जनसभाएं हुई हैं. इसी तरह डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी की करीब 90 जनसभाएं और 43 रोड शो किया है. इस तरह कुल 135 जनसंपर्क अभियान हो चुके हैं.
अगर इसे विधानसभा वार देखें, तो औसतन पौने दो से दो विधानसभा में इनकी एक सभा हुई है. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की करीब 90 सभाएं हुई हैं. गृह मंत्री राजनाथ सिंह की करीब एक दर्जन, नितिन गडकरी की पांच, मनोज सिन्हा समेत अन्य की तीन-चार सभाएं हुईं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की भी एक दर्जन से ज्यादा सभाएं हुई हैं. झारखंड सीएम रघुवर दास भी अलग-अलग स्थानों पर चार-पांच सभाएं की हैं.
राजद का दावा – तेजस्वी यादव ने कीं 234 जनसभाएं
विपक्ष में चुनाव लड़ रहे महागठबंधन के नेताओं की जनसभा को देखें, तो सबसे ज्यादा राजद के तेजस्वी यादव की जन सभाएं हुई हैं. राजद दावा करता है कि अकेले तेजस्वी की 234 जनसभाएं हुई हैं. इसके अलावा जीतन राम मांझी की सवा सौ से ज्यादा सभाएं हुई हैं.

एनडीए की तीन बड़ी सभाएं
इस लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा, जदयू और लोजपा के सभी प्रमुख नेताओं की 126 बड़ी सभाएं हुई हैं, जिसमें पीएम की 10 सभाएं और अन्य केंद्रीय मंत्रियों की तमाम सभाएं शामिल हैं. अगर लोकसभा के हिसाब से देखें, तो प्रत्येक लोकसभा में तीन बड़ी सभाएं हुई हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम, राज्य मंत्री समेत अन्य एनडीए नेताओं की 576 जन सभाएं हुई हैं. अगर इसे लोकसभा बार बांटे, तो प्रत्येक लोकसभा में 14 से साढ़े 14 सभाओं का औसत आयेगा.


रोड शो पर ज्यादा फोकस
इस बार लोकसभा चुनाव प्रचार में रोड शो पर नेताओं खासकर भाजपा नेताओं का फोकस ज्यादा रहा. राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी 43 ने रोड शो किया. इसके अलावा भाजपा के कई नेताओं ने अलग-अलग स्थानों पर रोड शो किया, जिसमें मनोज तिवारी, पवन सिंह जैसे कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं.

नित्यानंद राय का गांवों पर फोकस

इनके अलावा अपने चुनाव से फ्री होने के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने करीब एक हजार गांवों में सीधा जनसंपर्क किया है. राज्य सरकार के तमाम मंत्रियों की भी लगातार धुआंधार सभाएं हुईं हैं. सबसे ज्यादा कृषि मंत्री प्रेम कुमार की सड़क मार्ग से जनसंपर्क अभियान हुए हैं. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विजय सिन्हा समेत अन्य सभी मंत्रियों का बड़े स्तर पर जनसंपर्क अभियान सड़क मार्ग से हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें