26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 50 माइक्रोन से ऊपर उत्पादन की मिले अनुमति, कैरी बैग बंद करना विकल्प नहीं, प्लास्टिक कचरे का उचित प्रबंधन हो

पटना सिटी : सरकार की ओर से प्लास्टिक व कैरी बैग के बंद करने के फैसले को लेकर शुक्रवार को शहीद भगत सिंह चौक पर कारखाना संचालक, निर्माता, कामगार व दुकानदार 50 माइक्रोन से ऊपर के प्लास्टिक कैरी बैग के उत्पादन की अनुमति दिये जाने की मांग को लेकर धरना दिया. पटना सिटी व्यापार मंडल, […]

पटना सिटी : सरकार की ओर से प्लास्टिक व कैरी बैग के बंद करने के फैसले को लेकर शुक्रवार को शहीद भगत सिंह चौक पर कारखाना संचालक, निर्माता, कामगार व दुकानदार 50 माइक्रोन से ऊपर के प्लास्टिक कैरी बैग के उत्पादन की अनुमति दिये जाने की मांग को लेकर धरना दिया.
पटना सिटी व्यापार मंडल, प्रदेश प्लास्टिक रिसाइकिलिंग मैनुफैक्तिचरंग एसोसिएशन व ट्रेड एसोसिएशन की ओर से आयोजित धरने की अध्यक्षता अरुण कुमार मिश्र ने की.
संचालन नवल किशोर राय ने किया. धरना में मंडल के अध्यक्ष प्रदीप सिंह यादव, महासचिव अवधेश कुमार सिन्हा, एसोसिएशन के संयोजक दिलीप कुमार,अंजनी पटेल, राजदीप मेहता, पप्पू मेहता, मीनू , सोमनाथ पटेल, हरेंद्र राय, शेखर प्रसाद, संजय यादव, रंजीत यादव, कृष्णा प्रसाद, नरेश जैन, गुड्डू कुमार, जमील, संजू मेहता, मनोज आदि शामिल थे. धरना पर बैठे लोगों ने कहा कि सरकार कम- से -कम तीन माह का समय पॉलीथिन के डिस्पोजल का देते हुए 50 माइक्रोन से अधिक के प्लास्टिक कैरी बैग के उत्पादन की अनुमति दे.
धरना पर बैठे व्यापारियों ने कहा कि प्लास्टिक कैरी बैग को बंद करने के बदले सरकार कचरा प्रबंधन की व्यवस्था करे. सरकार पहले नॉन रिसाइकिलिंग प्लास्टिक को बंद करे. न कि रिसाइकलिंग होने वाले कैरी बैग को.
व्यापारियों ने बताया कि पर्यावरण, वन जलवायु परिवर्तन मंत्रलय की ओर से 18 मार्च, 2016 को अधिसूचना जारी किया गया कि कैरी बैग की मोटाई 50 माइक्रोन से कम नहीं हो. इसे प्लास्टिक व्यवसायी मानने को तैयार हैं. इसके बाद भी सरकार कारोबार से जुड़े लाखों लोगों से रोजगार छीनने का काम प्रतिबंध लगा कर रही.
प्लास्टिक संग्रह अभियान
पटना सिटी : पटना नगर निगम सिटी अंचल की ओर से शुक्रवार को कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्र के नेतृत्व में सब्जी, फल, फूल आदि बेचने वाले दुकानदारों के बीच प्लास्टिक संग्रह अभियान चलाया गया.
टीम की ओर से झाऊगंज सब्जी मंडी व चौकशिकारपुर समेत दर्जनों सब्जी मंडियों में अभियान चलाया गया. अभियान में निगम के सफाई निरीक्षक व अन्य कर्मी भी शामिल थे. निगमकर्मियों ने जागरूकता अभियान भी चलाया.
प्लास्टिक की थैली के उपयोग पर रोक के लिए कार्यपालक पदाधिकारी व निगमकर्मी ने हेल्पिंग हैंड के सदस्यों के साथ झाऊगंज से पटना साहिब स्टेशन तक जागरूकता अभियान चलाया. अभियान में हेल्पिंग हैंड के अध्यक्ष नीतीश शुक्ला, महासचिव अश्विनी राज यादव, ऋषभ यादव, गौरव, बिक्रम, आदर्श शेखर आदि शामिल थे.
पॉलीथिनमुक्त शहर के लिए प्रभातफेरी
पटना सिटी : पॉलीथिन मुक्त शहर के लिए राजकीय कृत मारवाड़ी उच्च विद्यालय के विद्यार्थियों ने शुक्रवार को प्रभातफेरी निकाली. प्राचार्य पुनीत किशोर रजक की अध्यक्षता व अनिल रश्मि के संचालन में निकाली गयी प्रभातफेरी विद्यालय परिसर से निकल कर मंगल तालाब तक गयी. इसके बाद विद्यालय में पॉलीथिन मुक्त शहर पर निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता करायी गयी.
प्रतियोगिता में शामिल बच्चों में निबंध के लिए सन्नी, प्रवीण व राहुल को,चित्रकला में रिशु, रौशन, अभिषेक कुमार चौधरी व शुभम कुमार को पुरस्कृत किया गया. आयोजन में नेक आलम, विपिन मंडल, एम जावेद, मुजाहिद हुसैन, डॉ शीला कुमारी, मेहरून निशा इमाम, नीतीन कुमार वर्मा, स्वर्णलता आदि उपस्थित थे.
प्लास्टिक कैरी बैग बंद को लेकर निकाली गयी रैली, डीएम ने दुकानदारों को दिया जूट बैग
पटना : राजधानी सहित पूरे सूबे में प्लास्टिक के कैरी बैग को बंद करने को लेकर शुक्रवार को रैली निकाली गयी. इसमें जिलाधिकारी कुमार रवि की अगुआई में बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं ने रैली निकाली. जो गांधी मैदान होते हुए कारगिल चौक,फिर कारगिल चौक होते हुए वापस गोल घर पहुंची.
इस दौरान लोगों को पॉलीथीन के कैरी बैग के बदले जूट का बैग तथा ठोंगा का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया. जागरूकता रैली में जिलाधिकारी भी गोलघर से निकल कर कारगिल चौक गांधी मैदान तक रैली का नेतृत्व किया. रैली के दौरान जगह-जगह पर जिलाधिकारी द्वारा जूट बैग का वितरण भी किया गया तथा लोगों को पॉलीथिन के वैकल्पिक व्यवस्था अपनाने के लिए जागरूक किया.
जिलाधिकारी ने दुकानदारों को दिया जूट का कैरी बैग
जिलाधिकारी ने पॉलीथिन कैरी बैग के विकल्प के रूप में जीविका द्वारा निर्मित जूट के बैग के क्रय-विक्रय केंद्र का उद्घाटन संजय गांधी जैविक उद्यान के गेट दो के पास किया.जिलाधिकारी ने बताया कि पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के माध्यम से सभी नगर निकायों के परिसीमा के भीतर प्लास्टिक कैरी बैग के निर्माण, आयात-भंडारण, वितरण विक्रय परिवहन एवं उपयोग पर 23 दिसंबर से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके बाद किसी तरह का कोई क्रय-विक्रय, उपयोग वैध नहीं माना जायेगा.
…वहीं रैली के बाद डीएम ने दुकानदारों के बीच जूट से बने कैरी बैग का भी वितरण किया. जागरूकता रैली में जिलाधिकारी के साथ अपर जिला दंडाधिकारी सामान्य आशुतोष वर्मा,अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, अपर जिला दंडाधिकारी आपूर्ति निर्मल कुमार, अनुभाजन पदाधिकारी पंकज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री सुहर्ष भगत सहित दर्जनों लोग मौजूद थे.
पॉलीथिन से परहेज को जागरूकता अभियान चला रहे स्कूल
पटना : पॉलीथिन पर प्रतिबंध को लेकर लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी स्कूलों को भी सौंपी गयी है. सरकारी व प्राइवेट स्कूलों की ओर से विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जायेगा.
इस संबंध में स्कूलों को विभागीय स्तर से निर्देश दिया गया है. इसके तहत शुक्रवार को स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली.
इसके माध्यम से लोगों को पॉलीथिन के दुष्प्रभाव आदि का जानकारी दी. साथ ही इससे परहेज करने के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया. विभागीय स्तर स्तर पर प्रभात फेरी के अलावा बच्चों के बीच संबंधित विषय-वस्तु पर आधारित निबंध लेखन, चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन करने का भी निर्देश दिया गया है.
…जागरूकता अभियान के तहत बच्चे अपने घर में अभिभावकों तक भी पॉलीथिन कैरी बैग से परहेज आदि का संदेश पहुंचायेंगे. साथ ही बतायेंगे कि पूर्व से उपयोग में लाये गये पॉलीथिन को इधर-उधर फेंकने के बजाय नगर निगम के वाहनों में दे दिया जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें