29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : सैदपुर नाले पर डबल डेकर रोड व पटना-बिहटा के बीच बनेगा एलिवेटेड रोड

बीएमपी नाले की सड़क इस साल से होगी शुरू पटना : पटना में बेली रोड के दक्षिण में बीएमपी नाले को पाटकर सड़क बनाने का काम इस साल पूरा हो जायेगा. सैदपुर, कुर्जी और बादशाही नाले को पाटकर सड़क बनाने का काम भी इस साल शुरू हो जायेगा. इसके लिए डीपीआर बन चुकी है. साथ […]

बीएमपी नाले की सड़क इस साल से होगी शुरू
पटना : पटना में बेली रोड के दक्षिण में बीएमपी नाले को पाटकर सड़क बनाने का काम इस साल पूरा हो जायेगा. सैदपुर, कुर्जी और बादशाही नाले को पाटकर सड़क बनाने का काम भी इस साल शुरू हो जायेगा.
इसके लिए डीपीआर बन चुकी है. साथ ही पटना-बिहटा सहित बेगूसराय व गोपालगंज में एलिवेटेड सड़क बनाने के लिए केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है. कंसल्टेंट की बहाली हो गयी है. डीपीआर बनाने का काम शुरू होगा. आने वाले समय में राज्य में 53 आरओबी बनाने के लिए एमओयू होगा. यह जानकारी पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बुधवार को अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम में दी.
इससे पहले कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने घोघा-पंजवारा और अकबर नगर-अमरपुर सड़क परियोजनाओं का कार्यारंभ किया. करीब 15 करोड़ की लागत से पटना में बेली रोड के दक्षिण में बीएमपी नाले को पाटकर 1.75 किमी सड़क बनायी जा रही है. इससे आशियाना मोड़ व बेली रोड से बीएमपी जाने को काफी राहत मिलेगी.
साथ ही बादशाही नाले पर बनने वाली सड़क 13 किमी लंबी होगी, जिसमें 3.5 किमी सड़क डबल डेकर होगी. यह सड़क महुली में रेलवे लाइन के पूरब बननेवाली नयी चार लेन सड़क में मिल जायेगी. इस सड़क से दक्षिणी पटना को नये बस स्टैंड के लिए नया रास्ता मिल जायेगा.
कुर्जी नाले पर भी बनेगी सड़क
सैदपुर नाले पर भी डबल डेकर सड़क बनाने का फैसला हुआ है. इस नाले पर बनने वाली नीचे की सड़क स्थानीय लोगों के लिए होगी. लेकिन, ऊपरी सड़क सीधे गायघाट के पास मिलेगी. कुर्जी नाले पर बनने वाली सड़क चार लेन की होगी. लेकिन, यह एलिवेटेड नहीं होगी.
यह सड़क आशियाना-दीघा रोड के मोड़ से शुरू होकर बांकीपुर-दानापुर रोड में मिलेगी. बीच में सड़क राजीव नगर होते हुए औद्योगिक क्षेत्र के पीछे से गुजरेगी. इससे पाटलिपुत्र इलाके के लोगों को भी चार लेन की एक नयी सड़क मिल जायेगी.
बनेगी डीपीआर कंसल्टेंट नियुक्त
पटना-बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क बनने से बेली रोड पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा. साथ ही बिहटा में बन रहे एयरपोर्ट से शहर में आने की सीधी कनेक्टिविटी भी हो जायेगी. सड़क निर्माण के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति हो गयी है. अब जल्द ही डीपीआर भी तैयार हो जायेगी.
मोकामा से खगड़िया जाने वाली एनएच-31 अभी बेगूसराय शहर से होकर जाती है. इससे वहां अक्सर जाम की शिकायत मिलती है. शहर के बाहर करीब तीन किमी लंबाई में बनने वाली एलिवेटेड सड़क से बेगूसराय शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी. इसी तरह गोपालगंज शहर के बीच से भी एनएच जाती है. शहर के बाहर एलिवेटेड सड़क बनने से गोपालगंज शहर को भी जाम से मुक्ति मिल सकेगी.
फॉरेस्ट क्लियरेंस के बाद गर्दनीबाग में अधिकारियों का बनेगा आवास
गर्दनीबाग में लगभग 443 करोड़ से बननेवाले अधिकारियों के 752 आवास का निर्माण फॉरेस्ट क्लियरेंस के बाद होगा. आवास निर्माण के लिए टेंडर फाइनल हो गया है. गर्दनीबाग में अधिकारियों के आवास निर्माण के लिए इलाके में पेड़ों की कटाई के लिए अनुमति मांगी गयी है.
शास्त्रीनगर में लगभग 83 करोड़ से अधिकारियों व कर्मियों के लिए आवासीय
परिसर का निर्माण होना है. लगभग 120 करोड़ से बननेवाले तृतीय श्रेणी वर्ग के कर्मियों के 432 आवास निर्माण का फिर से टेंडर जारी किया गया है. 249 करोड़ की लागत से चतुर्थ कर्मियों के लिए बननेवाले 752 आवास निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें