27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : दारोगा बनने को हर दिन दौड़ेंगे 1000 युवा, 18 से आयोजित होगी परीक्षा

पटना : दारोगा बहाली की शारीरिक परीक्षा 18 सितंबर से होगी. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने इसकी तैयारी कर ली है. यह परीक्षा गर्दनीबाग स्थिति पटना हाईस्कूल में आयोजित की जायेगी. किस अभ्यर्थी की परीक्षा कब है, आयोग ने एडमिट कार्ड में यह तिथि अंकित कर दी है. सभी पात्रों को एसएमएस और ई-मेल […]

पटना : दारोगा बहाली की शारीरिक परीक्षा 18 सितंबर से होगी. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने इसकी तैयारी कर ली है. यह परीक्षा गर्दनीबाग स्थिति पटना हाईस्कूल में आयोजित की जायेगी. किस अभ्यर्थी की परीक्षा कब है, आयोग ने एडमिट कार्ड में यह तिथि अंकित कर दी है.
सभी पात्रों को एसएमएस और ई-मेल के जरिये प्रवेश पत्र भेज दिये गये हैं. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग दारोगा के 1717 पदों पर भर्ती कर रहा है. मुख्य परीक्षा के बाद केवल शारीरिक परीक्षा बाकी है. यह परीक्षा 18 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर तक आयोजित की जायेगी. शारीरिक परीक्षा केवल पास करनी है. अंतिम चयन सूची लिखित परीक्षा के आधार पर ही तैयार की जानी है. परीक्षा में 10161 अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा के बाद परिणाम जारी नहीं किया जायेगा. बहाली का अंतिम परिणाम हाईकोर्ट के दिशा निर्देशन पर जारी होगा.
अभ्यर्थी कर रहे अभ्यास
पटना. दारोगा बहाली की अंतिम चयन सूची में अपना नाम दर्ज कराने को युवा खूब पसीना बहा रहे है. परीक्षा पास करने के लिये बिहार पुलिस सेवा आयोग ने जाे मानक बनाये हैं उन पर खुद को कस रहे हैं. पटना और उसके आसपास रहने वाले क्षेत्र के अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा स्थल पटना हाईस्कूल के उसी ट्रैक पर अभ्यास कर रहे हैं जिस पर आयोग दौड़ायेगा.
थाना मैनेजर की नियुक्ति के लिए एक सप्ताह में निकलेगा विज्ञापन
पटना : थाना मैनेजर की नियुक्ति के लिए सरकार एक सप्ताह में विज्ञापन प्रकाशित करेगी. थाना मैनेजर के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी जायेगी. यह नियुक्ति संविदा पर होगी. थाना से संबंधित इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर थाना मैनेजर महत्वपूर्ण भूमिका में रहेंगे.
टेबल, कुर्सी, कंप्यूटर, गाड़ी, कंप्यूटर ऑपरेटर आदि से संबंधित काम थाना मैनेजर देखेंगे. इसके अलावा, हर थाने में आगंतुक कक्ष का निर्माण कराया जायेगा. थाना प्रभारी को इसकी जिम्मेदारी दी गयी है. निर्माण खर्च से संबंधित औपचारिकता थाना प्रभारी पूरी करेंगे, उसके बाद राशि जारी की जायेगी.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कानून-व्यवस्था की समीक्षा की तो पूरा महकमा कमियों व व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाने में जुट गया है.पुलिस मुख्यालय से लेकर गृह विभाग तक एक्शन में है. सीएम के निर्देश को धरातल स्तर पर लागू करने के लिए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शुक्रवार की शाम गृह सचिव, एडीजी पुलिस मुख्यालय एसके सिंघल व अन्य अधिकारियों के साथ तमाम बिंदुओं पर बात की. थाना स्तर पर पुलिसिंग व्यवस्था को और मजबूत करने के साथ ही संसाधनों को जुटाने पर जोर दिया गया. इसके अलावा, विधि व्यवस्था और अनुसंधान कार्य के बंटवारे को लेकर भी बात हुई. थाना मैनेजर की नियुक्ति से लेकर थानों को ऑनलाइन करने के लिए होने वाले कार्यों की समीक्षा हुई.
पुलिस मुख्यालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि हर थाने में फोन से जोड़ने, कंप्यूटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, गाड़ियां उपलब्ध कराने की कवायद चल रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें