35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : छठ घाटों पर रहेगी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था :सुशील मोदी

पटना : लोक आस्था के महापर्व छठ के मद्देनजर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने नासरीगंज (दीघा) से गायघाट तक स्टीमर से गंगा घाटों का निरीक्षण कर प्रशासन की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था का निर्देश दिया. उपमुख्यमंत्री के साथ पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण […]

पटना : लोक आस्था के महापर्व छठ के मद्देनजर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने नासरीगंज (दीघा) से गायघाट तक स्टीमर से गंगा घाटों का निरीक्षण कर प्रशासन की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था का निर्देश दिया.
उपमुख्यमंत्री के साथ पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, विधायक नितिन नवीन, संजीव चौरसिया, पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, पटना के डीएम एवं नगर निगम, पटना आयुक्त सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.
मोदी ने प्रशासन को सभी घाटों पर वॉच टावर, कंट्रोल रूम, चेंजिंग रूम, बैरिकेडिंग व चाली आदि की व्यवस्था करने के साथ ही पहुंच पथों की मरम्मत, बिजली, अस्थायी शौचालय व मूत्रालय, बोरिंग, चापाकल व पीवीसी टैंक लगा कर पेयजल की व्यवस्था आठ नवंबर तक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.
सुरक्षा व्यवस्था सख्त रखने के निर्देश : सभी घाटों पर स्वास्थ्य शिविर लगाने एंबुलेंस व चिकित्सक तैनात रखने, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की मोटर बोट द्वारा सुरक्षा व्यवस्था व गोताखोर को मुस्तैद रखने के लिए भी उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया. मोदी ने कहा कि गंगा घाटों के अतिरिक्त शहर के सभी पार्कों व कॉलोनियों की खाली जमीन पर अस्थायी तालाब का निर्माण कर उसमें पानी भरा जाये तथा इन सभी अस्थायी तालाबों में गंगा जल डालने व बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये.
घाटों को फाइनल टच देने का किया जा रहा काम
डीएम ने कई घाटों का निरीक्षण कर दिया निर्देश, एप्रोच रोड पर नियमित हो पानी का छिड़काव
पटना : छठ पर्व को लेकर घाटों पर काम जारी है. कई घाटों को फाइनल टच देने का काम किया जा रहा है. जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारी घाटों पर लगातार कैंप कर रहे हैं. मंगलवार को जिलाधिकारी कुमार रवि ने कई घाटों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने छठ व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुविधा से संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.
उन्होंने कहा कि दीघा से गेट नंबर-93 घाट तथा आगे कलेक्टेरियट घाट तक अशोक राजपथ के समानांतर बीएसआरडीसी द्वारा निर्मित कच्चे पथ को जोड़ने के साथ फ्लैंक की सफाई की जाये एवं पानी का नियमित छिड़काव हो, ताकि लोगों को पैदल व छोटे वाहन से आने-जाने में कठिनाई नहीं रहे.
वहीं जिलाधिकारी ने महाप्रबंधक पेसू को निर्देश दिया कि छठ व्रतियों एवं उनके परिजनों की सुविधा एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से छठ घाटों के एप्रोच पथ एवं मुख्य पथों में बिजली के झुके पोल, लूज वायर एवं ट्रांसफॉर्मर आदि की इसकी नियमित जांच करने और कमियों को दूर करने का निर्देश दिया.
जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन को निर्देश दिया कि महापर्व छठ के अवसर पर नाव, नाविक, गोताखोर सहित एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ बल की प्रतिनियुक्ति एवं अन्य आपदा प्रबंधन से संबंधित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये.
बेहतर काम का देना होगा प्रमाणपत्र : जिलाधिकारी ने वरीय विद्युत निरीक्षक एवं कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि घाटों व तालाब एवं उनके एप्रोच पथ में रोशनी के लिए की गयी अस्थायी व्यवस्था सुरक्षित हो, इसकी जांच में पर्याप्त संख्या में अभियंताओं को प्रतिनियुक्त करते हुए प्रारंभ से ही इसे अपनी देख-रेख में कराया जाये एवं निरीक्षण के बाद विद्युत व्यवस्था के सुरक्षित होने के संबंध में प्रमाणपत्र भी समर्पित करना होगा.
न्यायाधीशों के लिए तैयार हो व्यवस्था : जिलाधिकारी ने बताया कि उच्च न्यायालय न्यायधीशों द्वारा करनैलगंज घाट (सिद्धीघाट), जुडिशियल एकेडमी, गायघाट, पटना के पुरानी भवन के नजदीक में छठ पूजा की जायेगी. इस संदर्भ में घाट पर सुुरक्षा, विधि-व्यवस्था, चिकित्सा, यातायात एवं आवश्यक व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिया गया.
डीएम ने किया छठ पूजा एप लांच : मंगलवार को जिलाधिकारी कुमार रवि ने मंगलवार को ‘छठ पूजा पटना’ मोबाइल एप लांच किया. एप के माध्यम से गंगा घाट की जानकारी, वाहन पार्किंग स्थल, एटीएम, बैंक, अस्पताल, रेलवे स्टेशन से लेकर बस रूट तक की जानकारी दी गयी है.
छह जिलों में तैनात होगी एनडीआरएफ की टीम
पटना : छठ पर्व को लेकर एनडीआरएफ के टीम की इस बार पटना सहित छह जिलों में टीम आपदा प्रबंधन को लेकर काम करेगी. जानकारी के अनुसार टीम पटना के अलावा बक्सर, आरा के कोइलवर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज और सुपौल में छठ को लेकर 11 नवंबर से लेकर 14 नवंबर तक काम करेगी. इस बार गोपालगंज व और सुपौल में अतिरिक्त बल की तैनाती की भी गयी है.
एनडीआरएफ में मोटर बोट, आपदा के जवान, गोताखोर और मेडिकल की टीम भी काम करेगी. पूरे पर्व के दौरान आपदा की टीम नदी में मोटर बोट से गश्ती करेगी. वहीं पटना जिले में गंगा घाट पर शुरू से अंत तक दानापुर के हलदी छपरा से लेकर पटना सिटी के भट्ठा घाट तक टीम को लगाया गया है. राज्य में पूरे एनडीआरएफ की जिम्मेदारी कमांडेंट विजय सिन्हा को दी गयी है.
तीन घाटों पर बनाया गया है मेडिकल कैंप : पटना में एनडीआरएफ तीन घाटों पर मेडिकल कैंप बनायेगा. इसमें दीघा घाट, गाय घाट और गांधी घाट को मेडिकल की सुविधा रहेगी.
पटना : रंगीन रोशनी से दुल्हन की तरह सजा रिवर फ्रंट
पटना : इस दीवाली गंगा नदी किनारे बना रिवर फ्रंट रंगीन रोशनी से नहाता दिखेगा. छठ पर्व पर भी लोग इस अनोखी सुंदरता के दर्शन कर सकेंगे. बुडको के अधिकारियों ने बताया कि पटना के 20 घाटों को रंगीन रोशनी, हाई मास्क व एलइडी लाइट से सजाया गया है. बुडको द्वारा कलेक्ट्रेट घाट से लेकर राजा घाट तक कुल 40 हाई मास्क लाइट लगाये गये हैं.
इसके अलावे 256 लाइट और 80 रंगीन लाइट लगा कर रिवर फ्रंट को जगमग किया गया है. पीआरओ चंद्रभूषण कुमार ने बताया कि हर घाट पर चार रंगीन लाइट दिया गया है ताकि छठ व्रतियों को आने-जाने में कोई परेशानी ना हो. दो दर्जन से ज्यादा इंजीनियर को छठ घाट में प्रतिनियुक्ति पर लगा कर कार्य किया जा रहा है.
महेंद्रू घाट पर पुल का निर्माण कराया जा रहा है. सीसीटीवी कैमरा व साउंड सिस्टम का भी इंतजाम है. वाच टावर या चेंजिंग रूम को सजाया गया है. बुडको के कार्यपालक अभियंता संदीप कुमार ने बताया कि घाट पर निगरानी के लिए 64 सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें