35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एक लाख में खरीद सकेंगे सेटेलाइट मोबाइल फोन, बीएसएनएल ने किया है लांच, जानें कॉल रेट और इसके फायदों के बारे में

सुबोध कुमार नंदन पटना : सूबे में अब तक सेना, बीएसएफ, आपदा प्रबंधन, पुलिस व अन्य सरकारी एजेंसियों के लिए उपलब्ध सेटेलाइट मोबाइल फोन अब आम आदमी भी खरीद सकेंगे, लेकिन आपको लगभग एक लाख रुपये खर्च करने होंगे. यह सेवा प्रीपेड प्लान में ही उपलब्ध है. बीएसएनएल इस दिशा में तेजी से काम कर […]

सुबोध कुमार नंदन
पटना : सूबे में अब तक सेना, बीएसएफ, आपदा प्रबंधन, पुलिस व अन्य सरकारी एजेंसियों के लिए उपलब्ध सेटेलाइट मोबाइल फोन अब आम आदमी भी खरीद सकेंगे, लेकिन आपको लगभग एक लाख रुपये खर्च करने होंगे. यह सेवा प्रीपेड प्लान में ही उपलब्ध है. बीएसएनएल इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है. इससे उन लोगों को राहत मिलेगी, जो नेटवर्क कनेक्विटी से जूझ रहे हैं. अावेदन करने के दो सप्ताह बाद जांच रिपोर्ट आने के बाद संबंधित आवेदक को सेटेलाइट फोन मिल जायेगा.
आम लोगों को सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराने के लिए गाजियाबाद स्थित नेशनल सेटेलाइट गेटवे का विस्तार किया जायेगा. बीएसएनएल के वरीय अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार सूबे में अभी बीएसएफ, आपदा प्रबंधन, पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों को तो सेटेलाइट मोबाइल फोन उपलब्ध कराया जा रहा है. इसे सेट फोन नाम दिया गया है.
बीएसएनएल ने पिछले वर्ष इसे लांच किया और दूसरे चरण में आम लोगों को उपलब्ध कराने का दावा किया. लेकिन सीमित इंस्ट्रूमेंट व सेटेलाइट गेटवे के विस्तार को लेकर मामला अटका है. इससे कॉल रेट मोबाइल सेवा के शुरुआती दौर की तर्ज पर होगी. देश में 45 रुपये प्रति मिनट कॉल रेट तथा देश के बाहर कॉल करने पर 265 रुपये प्रति मिनट चार्ज लगेगा. इतना ही नहीं इनकमिंग कॉल पर भी चार्ज लगेगा.
एक नजर
24 घंटे 365 दिन कनेक्विटी
हर पल की लोकेशन संबंधित के पास पहुंची रहेगी
संकट में फंसने पर केवल एक बटन दबाना होगा
एक्सचेंज और जोड़े नंबर पर सूचना पहुंच जायेगी
चार्ज
हैंडसेट : 70 हजार रुपये प्लस जीएसटी
लाइसेंस फी : 250 रुपये प्रति कनेक्शन
वार्षिक शुल्क : 14 हजार
निबंधन शुल्क : 1180 रुपये
सिम चालू : 500 रुपये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें