35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : ऐसे परीक्षार्थियों का भय दूर करेगा बोर्ड, रखें ध्यान, डेढ़ घंटे के अंदर जमा करनी होगी ओएमआर शीट

पटना : मैट्रिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर के लिए दिये गये ओएमआर शीट को तय समय सीमा (डेढ़ घंटा) के अंदर परीक्षार्थियों को जमा करा देना होगा. प्रथम पाली में 11 बजे और द्वितीय पाली में 3:30 बजे वीक्षकों द्वारा ओएमआर शीट परीक्षार्थियों से जमा करा ली जायेगी. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने […]

पटना : मैट्रिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर के लिए दिये गये ओएमआर शीट को तय समय सीमा (डेढ़ घंटा) के अंदर परीक्षार्थियों को जमा करा देना होगा. प्रथम पाली में 11 बजे और द्वितीय पाली में 3:30 बजे वीक्षकों द्वारा ओएमआर शीट परीक्षार्थियों से जमा करा ली जायेगी.
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षार्थियों, अभिभावकों, पदाधिकारियों, कर्मियों व वीक्षकों से कदाचार और स्वच्छ परीक्षा आयोजन में योगदान देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत जो भी कदाचार में किसी भी प्रकार से संलिप्त पाये गये तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी.
यदि किसी विद्यालय प्रधान के द्वारा संशोधित प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अभी तक उपलब्ध नहीं कराया गया है तो वैसे परीक्षार्थी अपने पूर्व प्रवेश पत्र के आधार पर ही परिवर्तित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में भाग ले सकेंगे. इसके अलावा नेत्रहीन परीक्षार्थियों के लिए लेखक की व्यवस्था से परीक्षा दे सकेंगे. इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अनुमति लेनी होगी. साथ ही परीक्षा में उन्हें प्रति घंटा दस मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जायेगा.
प्रवेश पत्र में सुधार नहीं हुआ हो तो भी दे सकेंगे परीक्षा
परीक्षार्थियों का भय दूर करेगा बोर्ड
बुधवार से शुरू होने वाली मैट्रिक परीक्षा को लेकर बरती जा रही कड़ाई को लेकर परीक्षार्थियों के मन में कुछ भय भी बैटने लगा है. इससे पढ़ने लिखने वाले छात्रों के मन पर असर पड़ सकता है. कई परीक्षार्थियों व अभिभावकों की मानें तो जूते-मोजे पहन कर आने पर लगायी गयी पाबंदी के बाद तो वे सकते में भी हैं. खासतौर पर प्रतिभाशाली परीक्षार्थी असहज हैं.
बोर्ड भी उनकी चिंता समझ रहा है. इसलिए बोर्ड ने साफ कर दिया है कि ईमानदार परीक्षार्थियों को डरने की जरूरत नहीं है. बोर्ड के मुताबिक प्रत्येक वीक्षक को निर्देशित किया गया है कि वह परीक्षा कक्ष में सबसे पहले परीक्षार्थियों की शंकाओं और समस्याओं का समाधान करें. परीक्षा केंद्रों पर केवल उन्हीं परीक्षार्थियों को डरने की जरूरत है जो परीक्षा में चीटिंग करेंगे.बता दें कि बिहार भर से 17 लाख 70 हजार 42 परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा फॉर्म भरे गये हैं. जानकारों का कहना है कि इस बार कड़ाई को देखते हुए अच्छी खासी संख्या में परीक्षार्थी अनुपस्थित हो सकते हैं.
– वीक्षक समझायेंगे प्रश्नपत्रों से जुड़े इंस्ट्रक्शन
परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों की जांच करने के बाद उन्हें प्रश्न पत्र से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए वीक्षक द्वारा परीक्षा से संबंधित इंस्ट्रक्शन समझाये जायेंगे. प्रश्न पत्र मिलने के बाद ओएमअार शीट भरने में कहीं किसी परीक्षार्थी को परेशानी न हो, इसके लिए भी परीक्षा शुरू होने से पहले वीक्षक द्वारा बताया जायेगा.
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों को किसी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है. उन्हें बस कदाचार मुक्त परीक्षा संबंधी निर्देशों का पालन करना है. इसके अलावा उनके लिए पीने की पानी आदि की सुविधा क्लास रूम में ही मुहैया करायी जायेगी.
वीक्षकों को दिया निर्देश
बोर्ड ने परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर वीक्षकों को यह भी निर्देश दिया है कि वे जांच प्रक्रिया पूरी करने के बाद परीक्षा हॉल में उनसे जुड़ी परेशानियों को भी दूर करेंगे. जिन परीक्षार्थियों के पास चिट या नकल से जुड़ी कोई वस्तु निकलेगी तो उसे नहीं बख्शा जायेगा. बोर्ड ने साफ कर दिया है कि परीक्षार्थी समय पर अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं. नियमों का पालन करते हुए परीक्षा देंं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें