37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : स्टार्टअप आवेदनों पर तेजी से काम करने को वेब पोर्टल लांच, 12 स्टार्टअप को मिला प्रमाणपत्र

पटना : उद्योग विभाग ने स्टार्टअप आवेदकों की सुविधा और उनके आवेदनों पर तेजी से काम करने के लिए शुक्रवार को नया वेब पोर्टल लांच किया. इसके माध्यम से आवेदन के समय ही आवेदक अपनी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेंगे. इससे स्टार्टअप योजना के लिए प्राप्त आवेदनों पर निर्णय लेने में उद्योग विभाग को कम समय […]

पटना : उद्योग विभाग ने स्टार्टअप आवेदकों की सुविधा और उनके आवेदनों पर तेजी से काम करने के लिए शुक्रवार को नया वेब पोर्टल लांच किया. इसके माध्यम से आवेदन के समय ही आवेदक अपनी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेंगे. इससे स्टार्टअप योजना के लिए प्राप्त आवेदनों पर निर्णय लेने में उद्योग विभाग को कम समय लगेगा. साथ ही आवेदनों की छंटनी की संख्या में भी कमी आयेगी. यह जानकारी उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने दी.

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच के मुताबिक प्रदेश में उद्योग के विकास के प्रयास हो रहे हैं. स्टार्टअप प्रस्तावों को बिजनेस प्लान में बदलने के मामले में देश के कई राज्यों के मुकाबले बिहार आगे चल रहा है. उन्होंने नये उद्यमियों के लिए स्टार्टअप समाधान समिति बनाने का निर्देश दिया है. यह समिति स्टार्टअप उद्यमियों से जुड़ी समस्याओं पर विचार कर 15 दिनों में समाधान निकालेगी. साथ ही प्रदेश में प्रमंडल स्तर पर उद्यमिता विकास सेल के गठन का भी निर्देश दिया गया है. इस सेल के लिए जगह की व्यवस्था उद्योग विभाग करेगी. वहां समय-समय पर उद्यमी मिलजुल सकेंगे.

बिहार का प्रदर्शन अच्छा

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने कहा कि साल 2016 में भारत सरकार ने स्टार्टअप नीति की शुरुआत की. उस समय से अब तक 88 आवेदकों को स्टार्टअप के लिए चुना गया. वहीं, साल 2017 में बिहार सरकार ने संशोधित स्टार्टअप नीति की शुरुआत की. तब से अब तक 53 आवेदकों का इसके लिए चुनाव हुआ. इस तरह बिहार का प्रदर्शन अच्छा है. उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत बिहार में अब तक कुल 4677 आवेदन आये. आवेदनों में त्रुटियां होने के कारण इसमें से केवल 931 आवेदन ही स्वीकृत किये जा सके. इन सभी पर प्रदेश के 19 इनक्यूबेटर विचार कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में चलाये जा रहे बनो उद्यमी अभियान से स्टार्टअप के लिए लोग जागरूक हो रहे हैं. आवेदनों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

12 स्टार्टअप को मिला प्रमाणपत्र

उद्योग मंत्री ने इस दौरान 12 नये स्टार्टअप प्रस्तावकों को प्रमाणपत्र दिया. न्यासा हेल्थ के सुमित कुमार, ट्रेंडिडिस के अरविंद कुमार, बिजी मैकेनिक के श्रवण कुमार, टैक्स मित्रा के अतुल कुमार, गोनाइट इनोवेटर्स के प्रकाश सिंह, सिमेटिक के कौशिक सर्राफ, बुक माई मील की सुमन कुमारी, इंटेलिजेंट लो कॉस्ट होम ऑटोमेशन सिस्टम्स के प्रेम प्रभात, रुसम ई-कॉम के सोमेश्वर सिंह, शेखर टेलिसिस्टम्स के अंशु शेखर कुमार, ग्राफोटोन के राकेश कुमार और गोसब्जी के नीतीश कुमार शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें