32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

7 दिसंबर से विकास की समीक्षा यात्रा पर निकलेंगे नीतीश, गांव में आयोजित होगी आम सभा, जानें पूरा प्रोग्राम

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री का पदभार संभालने से अबतक नीतीश कुमार न्याय यात्रा, निश्चय यात्रा और विकास यात्रा के माध्यम से सरकार द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा कर चुके हैं. अब एक बार फिर नीतीश कुमार विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के जरिये बिहार के विभिन्न जिलों में सरकारी की योजनाओं का धरातल […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री का पदभार संभालने से अबतक नीतीश कुमार न्याय यात्रा, निश्चय यात्रा और विकास यात्रा के माध्यम से सरकार द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा कर चुके हैं. अब एक बार फिर नीतीश कुमार विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के जरिये बिहार के विभिन्न जिलों में सरकारी की योजनाओं का धरातल पर समीक्षा करेंगे. 7 दिसंबर से नीतीश विकास यात्रा पर निकलने वाले हैं. यात्रा की शुरुआत पूर्वी चंपारण से होगी. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य होगा राज्य में हो रहे विभिन्न विकास कार्यों और योजनाओं की समीक्षा करना. इस दौरान मुख्यमंत्री राज्य के सभी जिलों में एक दिन का वक्त गुजारेंगे और गांवों में चल रही विकास योजनाओं की समीक्षा करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस यात्रा के दौरान गांव का दौरा और गांव में ही अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा का निर्णय लिया है. सात दिसंबर से शुरू हुई यह यात्रा 18 जनवरी तक जारी रहेगी. बीच में इस दौरान मुख्यमंत्री का पटना आगमन होगा और उसके कुछ अंतराल पर वह दोबारा यात्रा के लिए निकल जायेंगे. मुख्यमंत्री के समीक्षा यात्रा के विस्तृत विवरण पर गौर करें, तो 7 और 8 दिसंबर को मुख्यमंत्री पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण की यात्रा पर रहेंगे. 13 से 16 दिसंबर के बीच सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और वैशाली की यात्रा का कार्यक्रम है. 20 से 22 दिसंबर के बीच मुख्यमंत्री बांका, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार की यात्रा पर रहेंगे.

उसके बाद बीच में मुख्यमंत्री पटना रहेंगे और दोबारा 27 से 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री जमुई, शेखपुरा, मुंगेर, लखीसराय और नालंदा की यात्रा पर रहेंगे. 4 से 6 जनवरी को सीएम मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, खगड़िया और बेगूसराय का दौरा करेंगे. 10 से 13 जनवरी के बीच गोपालगंज, सिवान, छपरा, भोजपुर, बक्सर, कैमूर और रोहतास की यात्रा पर सीएम रहेंगे. 16 से 18 जनवरी के बीच मुख्यमंत्री नवादा, गया, औरंगाबाद और जहानाबाद की यात्रा पर रहेंगे. मुख्यमंत्री की प्रस्तावित यात्रा विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा कार्यक्रम के संबंध में मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने सभी संबंधित विभागों, जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों के अलावा प्रमंडलीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उपमहानिरीक्षक, संबंधित आदेश जारी कर दिया है.

नीतीश कुमार इस दौरे में मुख्यमंत्री के नाम से चल रही योजनाओं, यथा सात निश्चय के अलावा शराबबंदी, बाल विवाह विरोध और दहेज उम्मूलन के चलाये जा रहे प्रयासों की समीक्षा करेंगे. साथ ही मुख्यमंत्री बिहार लोक शिकायत निवारण कानून का क्रियान्वयन, बिहार लोक सेवा अधिकार कानून के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे. नीतीश कुमार योजनाओं की समीक्षा के साथ चुनाव के दौरान की गयी अपनी घोषणाओं के कार्यों का भी जायजा लेंगे. जिलों में समीक्षा कार्यक्रमों का आयोजन जिलाधिकारी द्वारा किया जायेगा तथा संबंधित जिला से जुड़ी तमाम योजनाओं की मुख्यमंत्री समीक्षा करेंगे. समीक्षा बैठक में चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी सहित तमाम विभागों के प्रधान सचिव भी उपस्थित रहेंगे.

मुख्यमंत्री इस यात्रा के दौरान लोगों को संबोधित भी करेंगे और वह संबोधन एक आम सभा के रूप में होगा. कार्यक्रम के मुताबिक गांव में प्रस्तावित मुख्यमंत्री के भ्रमण कार्यक्रम के नजदीक ही आम सभा भी होनी है. आम सभा में जीविका समूह की महिलाएं, टोला सेवक, विकास मित्र तथा अन्य लोग भाग लेंगे.इसदौरान स्थानीय लोगों को दहेजविरोधी अभियान, बाल विवाह अधिनियम पर अपने विचार रखने होंगे.इसके अलावा विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा. इस दौरे में संबंधित जिला के निवासी मंत्रियों तथा जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा. इससे पूर्व भी नीतीश कुमार ने समय-समय पर अपने विकास कार्यों की समीक्षा और लोगों की राय जानने के लिए यात्रा निकाला है.

यह भी पढ़ें-
विजय शंकर दूबे पर बिफरे सीएम नीतीश, कहा- इनको बिहार की छवि से कुछ लेना-देना नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें