26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रतियोगिता से बच्चों का होता है ज्ञान व बौद्धिक विकास : प्राचार्य

मेदिनीनगर : राष्ट्रीय सेवा योजना के पखवारा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जनता शिवरात्रि कालेज में क्विज प्रतियोगिता हुई. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज के प्राचार्य डॉ राणा प्रताप सिंह व संचालन प्रोफेसर करण थापा ने किया. प्राचार्य डॉ सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजन से विद्यार्थियों के ज्ञान का स्तर बढ़ेगा और […]

मेदिनीनगर : राष्ट्रीय सेवा योजना के पखवारा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जनता शिवरात्रि कालेज में क्विज प्रतियोगिता हुई. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज के प्राचार्य डॉ राणा प्रताप सिंह व संचालन प्रोफेसर करण थापा ने किया. प्राचार्य डॉ सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजन से विद्यार्थियों के ज्ञान का स्तर बढ़ेगा और उनका बौद्धिक विकास होगा. क्विज प्रतियोगिता विद्यार्थियों को प्रतियोगी बनाता है. वर्तमान समय प्रतियोगिता का है. ऐसी स्थिति में अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए विद्यार्थियों को प्रतियोगी बनने की जरूरत है.

यदि कॉलेज में समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित की जाये, तो निश्चित रूप से उसका रिजल्ट सकारात्मक होगा. विद्यार्थियों के मानसिक शक्ति को विकसित करने व स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा देने के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन जरूरी है. क्विज प्रतियोगिता में कॉलेज के विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया. अलग – अलग ग्रुप में विद्यार्थियों की टोली बनायी गयी थी.

विद्यार्थियों से कई तरह के सवाल पूछे गये, जिसका जवाब ग्रुप में बंटे विद्यार्थियों ने दिया. क्विज प्रतियोगिता में बेहतर करने वाले ग्रुप के सदस्यों को सम्मानित किया गया. प्रतियोगिता में ग्रुप बी प्रथम, ग्रुप सी दितीय, ग्रुप ई व जी को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला.

एनएसएस के संयोजक प्रो मनोज श्रीवास्तव ने प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा की. ग्रुप बी में सुमित पाठक, विपिन ठाकुर, अमित कुमार, राहुल रवि, भोला मिश्रा, ग्रुप सी में सुप्रिया कुमारी, प्रीति पांडेय, अंजली, सुमन परवीन, प्रियंका, ग्रुप ई में चिन्टु कुमार सिंह, भानु सिंह, कृष्ण कुमार, बलराम, उपेंद्र, ग्रुप जी में दीपक प्रजापति, अंकित तिवारी, अभिषेककांत, नीतिश पांडेय, अतुल गुप्ता शामलि थे. प्रोफेसर प्रेमजीत एवं कमलेश पांडेय ने विद्यार्थियों से कई सवाल पूछे. स्कोरर की भूमिका डॉ प्रमोद कुमार, डॉ किरण कुमारी, प्रो. आमीर, प्रो. पूजा प्रिया मौजूद थी. मौके पर डॉ एके वैद्य, डॉ एसबीपी गुप्ता, डॉ सुरेन्द्र कुमार पांडेय सहित कई शिक्षक व विद्यार्थी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें