Advertisement

Pakistan

  • Apr 21 2017 11:07AM

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को मान लिया आतंकवादी

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को मान लिया आतंकवादी

नयी दिल्ली : पाकिस्तान ने वर्ष 2008 में मुंबई हमले के मास्टर और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को आतंकवादी करार दे दिया है. इसके पहले पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद को नजरबंद कर चुकी है. पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने लाहौर हाईकोर्ट में हलफनामा देकर यह साफ कर दिया है कि हाफिज सईद आतंकवाद और आतंकी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है.

दरअसल, जमात-उद-दावा ने अदालत में याचिका दी थी कि हाफिज सईद को कई महीनों से अवैध तरीके से हिरासत में रखा जा रहा है. इस पर पाकिस्तान सरकार ने कोर्ट में कहा कि हाफिज सईद के खिलाफ अशांति फैलाने के पर्याप्त सबूत हैं और उस पर आतंकवादी निरोधक कानून के तहत कार्रवाई की गयी है.

इसे भी पढ़ें : आखिर पाकिस्तान ने किसके दबाव में हाफिज सईद को किया नजरबंद ?

गौरतलब है कि हाफिज सईद को नवाज सरकार ने 30 जनवरी से लाहौर में नजरबंद कर रखा है. बाद में पाकिस्तान ने हाफिज सईद का नाम आतंकवाद रोधी अधिनियम (एटीए) की चौथी अनुसूची पर शामिल कर दिया. पाकिस्तान ने यह कदम पड़ोसी भारत, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के सालों के दबाव के बाद उठाया था.

इसके साथ ही, मुंबई की 26/11 हमले में उसका हाथ होने की बात सामने आयी थी, जिसमें छह अमेरिकी नागरिक समेत 166 लोग मारे गये थे. भारत तब से पाकिस्तान से लगातार उसे सौंपने को कहता रहा है. हाफिज सईद को कश्मीरियों के बीच अलगाववादी गतिविधियों में भड़काने के लिए अमेरिका ने दुनिया में 'आंतकवाद के लिए जिम्मेदार' लोगों की सूची में शामिल किया गया.

Advertisement

Comments