35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

G-7 समिट में शामिल होने के लिए PM मोदी बहरीन से फ्रांस रवाना, ट्रंप से हो सकती है कश्मीर पर चर्चा

मनामाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के बिआरित्ज में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रविवार को यहां से रवाना हो गए. सम्मेलन में वह पर्यावरण के वैश्विक ज्वलंत मुद्दों, जलवायु और डिजिटल बदलाव पर बोलने के साथ विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे. 45वां जी 7 शिखर सम्मेलन 24 से 26 […]

मनामाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के बिआरित्ज में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रविवार को यहां से रवाना हो गए. सम्मेलन में वह पर्यावरण के वैश्विक ज्वलंत मुद्दों, जलवायु और डिजिटल बदलाव पर बोलने के साथ विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे. 45वां जी 7 शिखर सम्मेलन 24 से 26 अगस्त, 2019 को बिरिट्ज़, फ्रांस में आयोजित किया जा रहा है .

इस सम्मेलन में भाग लेने वाले जी 7 सदस्य राज्यों के नेताओं के साथ-साथ यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल होंगे. इसमें पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात होगी. संभव है कि इस दौरान कश्मीर के मसले भी चर्चा हो सकती है.पीएम मोदी तीन देशों फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा के तीसरे पड़ाव बहरीन के मनामा में थे.

आज उन्होंने 200 साल पुराने श्रीनाथजी मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ अपनी मनामा यात्रा संपन्न की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली बहरीन यात्रा थी.

फ्रांस के बिआरित्ज जाने के लिए जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विमान पर सवार हो रहे थे तो बहरीन के उप प्रधानमंत्री महामहिम मोहम्मद बिन मुबारक और महामहिम खालिद बिन अब्दुल्ला ने विशेष सद्भाव के साथ उन्हें विदाई दी.

बहरीन ने 250 भारतीय कैदियों की सजा की माफ
बहरीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देश की पहली यात्रा के दौरान सद्भाव प्रदर्शित करते हुए 250 भारतीय कैदियों की सजा रविवार को माफ कर दी.
प्रधानमंत्री ने इस शाही माफी के लिए बहरीन नेतृत्व का आभार व्यक्त किया. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विभिन्न विदेशी जेलों में 8,189 भारतीय बंद हैं जिनमें से सऊदी अरब में सर्वाधिक 1,811 और इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में 1,392 भारतीय हैं.
यह स्पष्ट नहीं है कि बहरीन की जेलों में कितने भारतीय हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘सदाशयता एवं मानवीय सद्भाव के तहत बहरीन सरकार ने बहरीन में सजा काट रहे 250 भारतीयों को माफी दे दी है.” इसने कहा कि प्रधानमंत्री ने बहरीन के शाह और पूरे शाही परिवार को उनके इस फैसले के लिए धन्यवाद दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें